Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: छह दिनों का युद्धविराम खत्म, मध्यस्था के लिए जुटे कतर; मिस्त्र और अमेरिका, अब नई शर्त पर छोड़े जाएंगे पुरुष

Israel Hamas War इजरायल-हमास के बीच जंग का सिलसिला अभी रुका नहीं है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि युद्धविराम की अवधि खत्म होते ही उनकी सेना गाजा पर हमले शुरू कर देगी। इजरायल की कोशिश अपने बंधक सैनिकों को भी छुड़वाने की है। शुक्रवार को शुरू हुए चार दिनों के युद्धविराम को मंगलवार और बुधवार का विस्तार मिला था।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Thu, 30 Nov 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: इजरायल-हमास समझौते से इतर एक रूसी बंधक पहले भी रिहा हो चुकी है

रॉयटर्स, दोहा। गाजा पट्टी में छह दिन के युद्धविराम को बढ़ाने पर इजरायल और हमास गंभीरता से विचार कर रहे थे लेकिन दस माह के बंधक बच्चे केफीर बिबास, उसके भाई और मां की मौत ने प्रक्रिया को बाधित कर दिया है। मध्यस्थ- कतर, मिस्त्र और अमेरिका युद्धविराम बढ़वाने के प्रयास में हैं। ब्रसेल्स में अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि युद्धविराम को बढ़वाने के प्रयास प्रगति पर हैं।

युद्धविराम आज खत्म

विदित हो छह दिनों का युद्धविराम बुधवार को खत्म हो रहा है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि युद्धविराम की अवधि खत्म होते ही उनकी सेना गाजा पर हमले शुरू कर देगी। बुधवार को होने वाली 10 इजरायली बंधकों और 30 कैदियों वाले छठे जत्थे की रिहाई देर रात तक नहीं हो पाई है। लेकिन रूस के समर्थन के बदले हमास ने दोहरी नागरिकता वाली दो रूसी महिलाओं (मां और बेटी) को रिहा कर दिया है।

बंधक-कैदियों की रिहाई पर विचार

इजरायल-हमास समझौते से इतर एक रूसी बंधक पहले भी रिहा हो चुकी है। युद्धविराम को आगे बढ़वाने के विषय में अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए के प्रमुख विलियम ब‌र्न्स और इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के प्रमुख डेविड बर्निये ने मंगलवार को दोहा जाकर कतर के प्रधानमंत्री शेख मुहम्मद बिन अब्दुल रहमान अल-थानी से मुलाकात की थी। युद्धविराम की आगे की अवधि में पुरुष बंधकों-कैदियों की रिहाई पर विचार हो रहा है।

नई शर्तें तय

इजरायल की कोशिश अपने बंधक सैनिकों को भी छुड़वाने की है। शुक्रवार को शुरू हुए चार दिनों के युद्धविराम को मंगलवार और बुधवार का विस्तार मिला था। आगे के युद्धविराम के लिए नई शर्तें तय करने को कतर के अधिकारियों की हमास के नेताओं से बात करने की भी सूचना है। लेकिन इस बातचीत का निष्कर्ष अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। इस बीच गाजा में सक्रिय सशस्त्र अतिवादी संगठन इस्लामिक जिहाद ने कहा है कि उसने अपने पास के बंधकों को समझौते के तहत इजरायल भेजने के लिए मुक्त कर दिया है।

मलबे में 160 लोगों के शव मिले

संगठन ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि इन इजरायली बंधकों को किसे सौंपा गया है। सात अक्टूबर के हमले और इजरायलियों को बंधक बनाने में हमास के साथ इस्लामिक जिहाद के लड़ाके भी शामिल थे। इस बीच गाजा में इजरायली बमबारी में ध्वस्त हुए मकानों के मलबे में फलस्तीनियों को 160 रिश्तेदारों के शव मिले हैं। वेस्ट बैंक में देर रात इजरायली सुरक्षाकर्मियों द्वारा दो बच्चों समेत चार फलस्तीनियों को गोली मारे जाने की सूचना है।

दस महीने का बंधक बच्चा और चार वर्षीय भाई मारे गए

हमास की सैन्य शाखा अल कासम ब्रिगेड ने इजरायली बंधकों में शामिल दस महीने के बच्चे केफीर बिबास, उसका चार वर्ष के भाई एरिएल और मां शीरी के इजरायली बमबारी में मारे जाने की जानकारी दी है। कहा है कि युद्धविराम से पहले गाजा पट्टी पर हुई बमबारी में ये लोग मारे गए। इजरायली सेना ने कहा है कि हमास के इस दावे की जांच की जाएगी। इस बीच इजरायली सेना ने कहा है कि उसके तीन सैनिक सात अक्टूबर के हमास के हमले में मारे गए थे। इन सैनिकों के शव इजरायली सेना को मिल गए हैं। सेना को उनके हमास के कब्जे में होने की उम्मीद थी। इनमें दो सैनिक 19-19 वर्ष के और एक सैनिक 20 वर्ष का था।

सिनवार से कहा, तुम्हें शर्म आनी चाहिए

हमास की बंधक रहीं 85 वर्षीय योचेव्ड लिफशिज (85) ने कहा कि गाजा में उन्हें देखने के लिए हमास का शीर्ष नेता याह्या सिनवार भी आया था। तब उन्होंने सिनवार से कहा था कि उसके लड़ाकों ने इजरायल में जो किया उसके लिए उसे शर्म आनी चाहिए, हमास नेता ने इसका कोई जवाब नहीं दिया था। योचेव्ड को दो हफ्ते पहले हमास ने मानवीय आधार पर रिहा किया था।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: इजरायल ने गाजा पर हमले किए तेज, पिछले एक घंटे में करीब 50 लोग मारे गए, स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा

यह भी पढ़ें- Iraq: ड्रोन और रॉकेटों ने इराक में अमेरिकी बलों के सैन्य ठिकानों को बनाया निशाना, सुनी गई धमाकों की तेज आवाज