Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

संघर्षविराम खत्म अब युद्ध जारी, इजरायल की हमास को दो टूक- नहीं रुकेगा युद्ध; पूरी ताकत से गाजा में करेंगे हमला

इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम खत्म हो गया है यह समझौता समाप्त होते ही इजरायल और भी ज्यादा खतरनाक तरीके से गाजा पर हमले कर रहा है। हजारों मौतों के बाद यह भीषण युद्ध कब तक थमेगा किसी को नहीं पता लेकिन इजरायली हमलों में और तेजी जरूर देखी जा रही है। संघर्ष विराम खत्म होते ही इजरायल ने कहा कि हम हमास पर पूरी ताकत से हमला करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 05 Dec 2023 08:38 AM (IST)
Hero Image
हम दक्षिणी गाजा में भी हमास पर हमला कर रहे हैं- IDF (फोटो, आईडीएफ)

एएनआई, तेल अवीव। इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम खत्म हो गया है, यह समझौता समाप्त होते ही इजरायल और भी ज्यादा खतरनाक तरीके से गाजा पर हमले कर रहा है। हजारों मौतों के बाद यह भीषण युद्ध कब तक थमेगा फिलहाल किसी को नहीं पता, लेकिन इजरायली हमलों में और तेजी जरूर देखी जा रही है।

संघर्ष विराम खत्म होने के बाद इजरायली रक्षा बल (IDF) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि इजरायल हमास के खिलाफ अपनी पूरी शक्ति का इस्तेमाल करेगा।

हम दक्षिणी गाजा में भी हमास पर हमला कर रहे हैं- IDF

उन्होंने कहा, "हमने उत्तरी गाजा में हमास के आतंकियों के खिलाफ हमले किए। अब हम दक्षिणी गाजा में भी हमास का पीछा कर हमले कर रहे हैं। हम हमास के आतंकवादियों और बुनियादी ढांचे के खिलाफ अधिकतम फोर्स से हमला करेंगे, जबकि हम कोशिश करेंगे कि आम नागरिकों को होने वाले नुकसान को कम कर सकें। हमास नागरिकों को ढाल के रूप में अपने आसपास रखता है।"

— Israel Defense Forces (@IDF) December 4, 2023

अपनी तैयारी बढ़ाने के लिए युद्धविराम किया- हगारी

डैनियल हगारी ने कहा, "इजरायली सेना सात दिन कर शांत रही (युद्धविराम) का पालन किया। हमने यह अपनी तैयारी बढ़ाने, हमास के खिलाफ खुफिया जानकारी इकट्ठा करने, हमले की प्रक्रिया को और बेहतर करने के लिए किया। हम जमीनी हमले के तरीके में और बेहतरी ला रहे हैं।"

हगारी ने आगे कहा कि आतंकवादी समूह ने बंधकों की रिहाई को अस्वीकार करके और समझौते को तोड़कर युद्ध को चुना है। इजरायल ने शुक्रवार यानी 1 दिसंबर को युद्धविराम के खत्म होने की घोषणा की, जिसके बाद हमास पर एक बार फिर से ताबड़तोड़ हमले किए जा रहे हैं। इस बार इजरायल आम नागरिकों के लिए सबसे सुरक्षित स्थान दक्षिणी गाजा में भी हमले कर रहा है, जिससे लोगों में भय का माहौल है।

ये भी पढ़ें: 'अगर यूक्रेन को बंद हुई सैन्य सहायता तो युद्ध में जीत सकते हैं पुतिन', व्हाइट हाउस ने US कांग्रेस को दी चेतावनी