Move to Jagran APP

Israel-Hamas War: गाजा में संघर्षविराम टला, अब शुक्रवार पर नजर; बंधकों की रिहाई सुगम बनाने में लग रहा है समय

गाजा पट्टी में इजरायल और हमास के बीच का युद्धविराम समझौता टल गया है। अब इसके शुक्रवार से चार दिनों के लिए लागू होने के आसार हैं। इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा के जबालिया शरणार्थी शिविर और दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर पर बड़े हमले किए हैं। इस बीच लेबनान से हिजबुल्ला ने इजरायली शहरों पर 35 रॉकेट दागे हैं।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 23 Nov 2023 07:34 PM (IST)
Hero Image
हमास पर इजरायल का हमला जारी (फोटो: एपी)

रायटर, यरुशलम। गाजा पट्टी में इजरायल और हमास के बीच का युद्धविराम समझौता टल गया है। अब इसके शुक्रवार से चार दिनों के लिए लागू होने के आसार हैं। बताया गया है कि बंधकों की रिहाई की प्रक्रिया को सुगम करने के लिए युद्धविराम को टाला गया है।

हमास के 300 से ज्यादा ठिकाने नष्ट

इस बीच, गाजा में इजरायली सेना के हमले जारी हैं। इजरायल ने कहा है कि मंगलवार-बुधवार को उसने हमास के 300 से ज्यादा ठिकाने नष्ट किए है। इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा के जबालिया शरणार्थी शिविर और दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर पर बड़े हमले किए हैं। इस बीच, लेबनान से हिजबुल्ला ने इजरायली शहरों पर 35 रॉकेट दागे हैं, लेकिन इनसे किसी के घायल न होने की सूचना है।

यह भी पढ़ें: 20 अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति जो बाइडन से गाजा युद्धविराम को बढ़ाने का किया आग्रह

इजरायल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख जाची हानेबी ने कहा,

समझौते के अनुसार, पहले बंधक की रिहाई होते ही गाजा में संघर्षविराम लागू हो जाएगा। यह कार्य शुक्रवार से पहले होता नजर नहीं आ रहा है, इसलिए इजरायल और हमास के बीच का समझौता अभी लागू नहीं हुआ है।

डेढ़ महीने से ज्यादा की लड़ाई के बाद गाजा में चार दिनों का यह पहला युद्धविराम होगा और उसके तहत हमास सात अक्टूबर को इजरायली शहर से अगवा किए गए 50 बंधकों को रिहा करेगा जबकि इजरायल बदले में 150 फलस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा।

मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा कतर

इजरायल सरकार ने मंत्रिमंडल की स्वीकृति के बाद बुधवार सुबह यह समझौता होने की औपचारिक घोषणा की थी। समझौते में मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे कतर के वार्ताकारों ने कुछ ही घंटों के बाद समझौता लागू होने की जानकारी दी है। समझौते में सहयोगी की भूमिका निभा रहे अमेरिका ने भी ऐसी ही संभावना व्यक्त की है।

गाजा में एक बार समझौता लागू होने के बाद बंधकों और कैदियों की रिहाई के चलते संघर्षविराम की अवधि बढ़ने की संभावना है। वैसे दोनों पक्षों ने संघर्षविराम के बाद फिर से लड़ने की इच्छा जाहिर की है। गाजा में यह युद्ध सात अक्टूबर को आतंकवादी संगठन हमास के इजरायली शहरों पर हमले के बाद शुरू हुआ है।

यह भी पढ़ें: बंधकों की रिहाई पर बोला इजरायल, कहा- शुक्रवार से पहले गाजा के लोगों को नहीं छोड़ा जाएगा

अब तक कितने लोगों की हुई मौत?

हमास के हमले में 1,200 इजरायली मारे गए थे और हजारों घायल हुए थे। हमले के दौरान ही हमास के लड़ाके करीब ढाई सौ आमजनों को अगवा कर गाजा में ले आए और उन्हें अभी तक बंधक बना रखा है। हमास के हमले के जवाब में सात अक्टूबर को ही इजरायल ने गाजा पर हमला शुरू कर दिया जिसमें अभी तक 14 हजार फलस्तीनी मारे जा चुके हैं।

रिहाई टलने से रिश्तेदारों की चिंता बढ़ी

युद्धविराम को टलता देख बंधकों के रिश्तेदारों की चिंता बढ़ गई है। सात अक्टूबर को अगवा होने के बाद से किसी को भी बंधकों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। इसलिए रिश्तेदारों को अब बंधकों की कुशल-क्षेम की चिंता बढ़ गई है। बंधकों की रिहाई टलने से गिलाड कोर्नगोल्ड की बेचैनी भी बढ़ गई है। उनके परिवार सात सदस्य हमास के बंधक हैं जिनमें सबसे छोटी तीन वर्ष की पौत्री है।