Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा में फलस्तीनियों के लिए जान बचाने की चुनौती, आम लोगों के लिए कोई भी क्षेत्र नहीं बचा सुरक्षित

23 लाख की आबादी वाले गाजा की करीब 85 प्रतिशत आबादी सात अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से घर छोड़ चुकी है। उत्तरी और दक्षिणी गाजा के बाद इजरायली सेना अब मध्य गाजा के लोगों को घर छोड़ने के लिए कह रही है। इजरायली सेना यहां के शहरों-कस्बों में घुस आई है और उसने हमास के ठिकानों पर जमीनी और हवाई हमले शुरू कर दिए हैं।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Thu, 28 Dec 2023 11:28 PM (IST)
Hero Image
गाजा में लड़ाई के बीच डेढ़ लाख लोगों के बेघर होने का खतरा। (फोटो- एपी)

रायटर, यरुशलम। 23 लाख की आबादी वाले गाजा की करीब 85 प्रतिशत आबादी सात अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से घर छोड़ चुकी है। उत्तरी और दक्षिणी गाजा के बाद इजरायली सेना अब मध्य गाजा के लोगों को घर छोड़ने के लिए कह रही है। इजरायली सेना यहां के शहरों-कस्बों में घुस आई है और उसने हमास के ठिकानों पर जमीनी और हवाई हमले शुरू कर दिए हैं।

डेढ़ लाख लोगों के बेघर होने का खतरा

करीब डेढ़ लाख लोगों पर अब बचने के लिए इलाका छोड़ने का दबाव है। इस समय पूरे गाजा में इजरायली सेना के हमले चल रहे हैं। कई अंदरूनी इलाकों में कमांडो कार्रवाई चल रही है। गाजा का अब कोई भी इलाका आमजन के लिए सुरक्षित नहीं रह गया है।

सभी तरफ से गाजा पर हमले जारी

हमास और इस्लामिक जिहाद के लड़ाकों की तलाश में इजरायली सेना जमीन, आकाश और समुद्र से हमले कर रही है। मध्य गाजा के अल-बुरेज, नुसीरत और मेघाजी शहरों में इजरायली सेना टैंकों के साथ पहुंचकर लड़ाई छेड़ चुकी है। खाद्य सामग्री, पानी और दवाओं के संकट से जूझ रहे फलस्तीनी अब समझ नहीं पा रहे कि जान बचाने के लिए वे कहां जाएं। फिलहाल ये लोग दीर अल-बलाह में लगाए गए टेंटों में शरण ले रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: हमास पर इजरायल के ताबड़तोड़ हमले से भड़का तुर्किये, एर्दोगन बोले- हिटलर से अलग नहीं नेतन्याहू

गाजा के सभी क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में राहत सामग्री पहुंचाने के लिए सुरक्षा परिषद प्रस्ताव पारित कर चुका है लेकिन संयुक्त राष्ट्र को समझ नहीं आ रहा कि युद्ध के बीच राहत सामग्री लोगों तक कैसे पहुंचेगी। दक्षिण के खान यूनिस शहर में अल-अमाल अस्पताल के नजदीक भीषण लड़ाई छिड़ी हुई है।

इजरायल के लड़ाकू विमान जमीन पर लड़ रहे सैनिकों को कवर देते हुए बमबारी कर रहे हैं। इसके चलते खान यूनिस में बमबारी 10 लोग मारे गए हैं और 12 घायल हुए हैं। खान यूनिस के अन्य इलाकों में भी लोगों के मारे जाने की सूचना है। इजरायली कार्रवाई में गाजा में मरने वालों की संख्या 21,320 हो गई है जबकि करीब 56 हजार घायल हैं। गाजा में इजरायल के भी अभी तक 169 सैनिक मारे गए हैं और करीब 900 घायल हुए हैं।

ब्ल्यूएचओ ने कहा, गंभीर संकट में गाजा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अधानम गेब्रेसस ने गाजा के लोगों को गंभीर संकट में घिरा बताया है। कहा है कि वहां के 36 में से केवल 15 अस्पताल सीमित सुविधाओं के साथ चल रहे हैं जबकि युद्ध में घायल दसियों हजार लोग वहां इलाज के लिए मौजूद हैं। यह स्थिति कुछ दिन और चली तो गाजा की स्वास्थ्य सुविधाएं पंगु हो जाएंगी और घायलों व बीमारों के लिए प्राथमिक उपचार भी मुश्किल हो जाएगा।

हिजबुल्ला ने एक दिन में किए 34 राकेट हमले

इजरायली शहरों पर गुरुवार को लेबनान और गाजा से राकेट हमले हुए। लेबनान से हिजबुल्ला लड़ाकों ने इजरायली शहरों पर 34 राकेट दागे। इनसे कई भवनों को नुकसान हुआ है लेकिन कोई घायल नहीं हुआ है। आठ अक्टूबर से शुरू हुए हिजबुल्ला के हमले में गुरुवार को इजरायल पर सर्वाधिक राकेट दागे गए। इसी प्रकार से कई दिन बाद गाजा से इजरायल पर राकेट हमले हुए। सायरन की आवाज से सतर्क होकर सुरक्षित स्थानों पर चले जाने और एयर डिफेंस सिस्टम के सक्रिय हो जाने से इन राकेटों से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

यह भी पढ़ेंः इजरायल ने फलस्तीनियों को जहां शरण लेने को कहा, वहीं कर रहा भारी बमबारी; शरणार्थी ने सुनाई भयानक दास्तान