Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीजफायर के बाद से शांत दिख रही गाजा पट्टी की सड़कें, एंटनी ब्लिंकन तीसरी बार करेंगे मिडिल ईस्ट की यात्रा; यहां पढ़ें 10 अपडेट

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सोमवार से शनिवार तक फिर से मध्य पूर्व और यूरोप की यात्रा पर जाएंगे। वह बेल्जियम उत्तरी मैसेडोनिया इजरायल वेस्ट बैंक और संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करेंगे। 7 अक्टूबर के बाद से यह ब्लिंकन की इस क्षेत्र की तीसरी यात्रा होगी। बता दें कि हमास (Israel Hamas war) ने 11 और बंधकों को रिहा कर दिया है जिसमें सभी महिलाएं और बच्चे शामिल थे।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 28 Nov 2023 12:22 PM (IST)
Hero Image
सीजफायर के बाद से शांत दिख रही गाजा पट्टी की सड़कें (Image: AP)

एएनआई, तेल अवीव। Israel-Hamas War Day 53: सीजफायर के कारण इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग पर विराम लग गया है। बता दें कि संघर्ष विराम को दो दिनों के लिए और बढ़ा दिया गया है। इस बीच मंगलवार को रिहा होने वाले बंधकों की एक सूची प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को मिली है। युद्धविराम विस्तार के बाद हमास के सदस्य अब गाजा में बंधकों की एक नई सूची तैयार कर रहे हैं।

सोमवार में स्पेन में हुई एक बैठक में अरब राज्यों और यूरोपीय संघ ने इजरायल-फलिस्तीन संघर्ष के लिए दो-राज्य समाधान की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की। दो-राज्य समाधान में इजरायल के साथ-साथ फलिस्तीन के एक स्वतंत्र राष्ट्र की स्थापना का आह्वान किया गया है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन करेंगे दौरा

इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सोमवार से शनिवार तक फिर से मध्य पूर्व और यूरोप की यात्रा पर जाएंगे। वह बेल्जियम, उत्तरी मैसेडोनिया, इजरायल, वेस्ट बैंक और संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करेंगे। आइये 10 प्वाइंट्स में जानें इजरायल-हमास सीजफायर 

  • हमास ने 11 और बंधकों को रिहा कर दिया है, जिसमें सभी महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। इन सभी को 7 अक्टूबर को फलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने इजरायल पर हमला करते समय अपहरण कर लिया था। बंदियों को रेड क्रॉस और फिर इजरायली सुरक्षा एजेंसियों को सौंपा गया।
  • बदले में इजरायल ने 33 फलिस्तीनियों को रिहा किया है। पिछले 3 दिनों में हमास ने इजरायली और गैर-इजरायली दोनों मिलाकर 69 बंधकों को रिहा किया है, जबकि इजरायल ने दो दिवसीय संघर्ष विराम के बीच लगभग 150 फलिस्तीनियों को मुक्त किया है।
  • अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि ब्लिंकन गाजा में हमास द्वारा रखे गए शेष बंदियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा करेंगे। 7 अक्टूबर के बाद से ब्लिंकन की इस क्षेत्र की तीसरी यात्रा होगी।
  • संघर्ष विराम को दो दिनों के लिए बढ़ाया जाएगा। कतर और अमेरिका ने इसकी पुष्टि की है और प्रतिदिन लगभग 10 और इजरायली बंधकों को रिहा किया जाएगा।
  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि इजरायल और हमास के बीच विस्तारित संघर्ष विराम एक मानवता की झलक पेश करता है। सभी सहायता सामग्री मिस्र में राफा सीमा पार से होकर घिरे हुए इलाके में जा रही है। संयुक्त राष्ट्र ने राहत ट्रक इजरायल द्वारा नियंत्रित केरेम शालोम सीमा पार से गुजरने देने की अपील की है।
  • व्हाइट हाउस ने गाजा में इजरायली बलों और हमास के बीच लड़ाई में विस्तारित संघर्ष विराम का स्वागत किया। बाइडन ने सोमवार को X ( पू्र्व में ट्विटर) पर कहा कि दो-राज्य समाधान इजरायल और फलिस्तीनी लोगों की सुरक्षा का एकमात्र तरीका है।

यह भी पढ़े: Israel-Hamas War: 33 फलस्तीनी कैदियों को इजरायल ने किया रिहा, 50 और को छोड़ने की दी मंजूरी

यह भी पढ़े: Israel-Hamas War: हमास द्वारा रिहा किए गए 11 नागरिक 52 दिन बाद लौटे इजरायल, वापस आए लोगों में तीन साल के जुड़वां बच्चे और मां शामिल