Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध से गाजा में स्वास्थ्य सुविधा तबाह, अस्पताल खाली कर रहे फलस्तीनी

Israel Hamas War इजरायल हमास के बीच बढ़ते संघर्ष के दौरान फलस्तीनियों ने दक्षिणी गाजा स्थित खान यूनिस में मुख्य अस्पताल को खाली करना शुरू कर दिया है। कई हफ्तों की भारी लड़ाई ने चिकित्सा सुविधा को ठप कर दिया था और अस्पताल में कई लोगों की जान चली गई थी। बुधवार को चिकित्सकों ने वीडियो साझा कर यह जानकारी दी।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Wed, 14 Feb 2024 09:34 PM (IST)
Hero Image
गाजा में अस्पताल छोड़कर जा रहे लोग। (फोटो- एपी)

एपी, रफाह। इजरायल हमास के बीच बढ़ते संघर्ष के दौरान फलस्तीनियों ने दक्षिणी गाजा स्थित खान यूनिस में मुख्य अस्पताल को खाली करना शुरू कर दिया है। कई हफ्तों की भारी लड़ाई ने चिकित्सा सुविधा को ठप कर दिया था और अस्पताल में कई लोगों की जान चली गई थी। बुधवार को चिकित्सकों ने वीडियो साझा कर यह जानकारी दी। 

वीडियो में दर्जनों फलस्तीनियों को अपना सामान बोरियों में भरकर नासिर अस्पताल परिसर से बाहर निकलते हुए दिखाया गया है। वीडियो में एक डाक्टर भीड़ के आगे चल रहा है, उसके पीछे कुछ लोग हाथ में सफेद झंडा लिए जा रहे हैं।

इजरायल और हमास के बीच चार महीने से जारी है युद्ध

पिछले चार महीने से अधिक समय से जारी इजरायल और हमास युद्ध में गाजा के स्वास्थ्य सुविधा को तबाह कर दिया है। गाजा में आधे से कम अस्पताल आंशिक रूप से काम कर हैं। इजरायल ने आतंकवादियों पर अस्पतालों और अन्य नागरिक इमारतों पर कब्जा करने का आरोप लगाया है।

इजरायल खान यूनिस पर लगातार जमीनी हमले कर रहा है। इजरायल ने दावा किया है कि इसे गाजा के सबसे दक्षिणी शहर रफाह तक विस्तारित किया जाएगा। गौरतलब है कि हमले के कारण करीब 14 लाख लोग मिस्त्र की सीमा से लगे रफाह शहर में और इसके आसपास आश्रयगृहों तथा तंबुओं के शिविरों में रह रहे हैं। यह संख्या गाजा की आबादी की करीब आधा है।

गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि सात अक्टूबर से गाजा पर इजरायली हमलों में कम से कम 28,576 फलस्तीनी मारे गए हैं और 68,291 घायल हुए हैं। मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि पिछले 24 घंटों में 103 फलस्तीनी मारे गए और 145 घायल हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः Gaza–Israel Conflict: क्रेमलिन गाजा में युद्धविराम की कार्रवाई का समर्थन करने के लिए तैयार, पर माननी होंगी ये शर्तें

हमास लीडर सिनवार को जिंदा या मुर्दा पकड़ेंगे: आइडीएफ

इजरायल रक्षा बल (आइडीएफ) ने कहा है कि उनकी खुफिया एजेंसियां हमास के आतंकी लीडर याह्या सिनवार के करीब पहुंच रही हैं और उसे जिंदा या मुर्दा पकड़ लेंगी। आइडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने एक प्रेस बयान में इसकी घोषणा की।

प्रवक्ता ने कहा कि सैन्य खुफिया और अन्य इजरायली खुफिया एजेंसियों को हमास लीडर के बारे में जानकारी मिली है, जिसे सात अक्टूबर के इजरायल पर हुए हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता है। इस बीच, आइडीएफ ने यह भी कहा है कि उन्हें सुरंगों के नेटवर्क में रहने वाले सिनवार और उसकी एक पत्नी और बच्चे के कुछ फुटेज मिले हैं। फुटेज हाल ही में इजरायली सैनिकों द्वारा सिनवार के जन्मस्थान पर की गई छापेमारी के दौरान प्राप्त किया गया था।

इजरायल ने लेबनान पर किया हमला, चार की मौत

वहीं, लेबनान के सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि दक्षिणी लेबनान के गांवों पर इजरायली हमलों में चार लोगों की मौत हो गई और लगभग एक दर्जन घायल हो गए। इजरायल ने लेबनान से राकेट हमले के जवाब में अपनी बमबारी तेज कर दी है। सूत्रों ने बताया कि अल सवाना गांव पर इजरायली हमले में एक महिला और उसके दो बच्चे मारे गए है। लेबनान के सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह ने कहा कि एक अलग शहर पर हमले में उसके एक लड़ाके की मौत हो गई है।