Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने और विदेशियों को निकालने की कूटनीतिक कोशिशें फेल- इजरायल की जमीनी कार्रवाई की तैयारी तेज

Israel Palestine War इजरायल की जबर्दस्त नाकेबंदी से घिरी गाजा पट्टी में विदेशी पासपोर्ट धारकों को निकालने और वहां मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए संघर्ष विराम की कूटनीतिक कोशिशें सोमवार (16 अक्टूबर) को विफल हो गईं। इजरायल और हमास दोनों ने संघर्ष विराम से इनकार कर दिया। इजरायल ने गाजा पर बमबारी बढ़ा दी और जमीनी कार्रवाई की तैयारी तेज कर दी है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 16 Oct 2023 11:43 PM (IST)
Hero Image
इजरायल-हमास के बीच कोई संघर्ष विराम नहीं (फोटो, एपी)

रायटर, यरुशलम। इजरायल की जबर्दस्त नाकेबंदी से घिरी गाजा पट्टी में विदेशी पासपोर्ट धारकों को निकालने और वहां मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए संघर्ष विराम की कूटनीतिक कोशिशें सोमवार (16 अक्टूबर) को विफल हो गईं। इजरायल और हमास दोनों ने संघर्ष विराम से इनकार कर दिया। इजरायल ने गाजा पर बमबारी बढ़ा दी और जमीनी कार्रवाई की तैयारी तेज कर दी है।

इजरायली वायुसेना के युद्धक हेलीकाप्टरों में थलसेना के वरिष्ठ कमांडरों को गाजा का हवाई दौरा कराया जा रहा है ताकि वे क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति से अच्छी तरह से परिचित हो सकें। खासकर ऐसे ब्रिगेड और बटालियन कमांडरों को हवाई दौरा कराया जा रहा है जो कभी भी गाजा पट्टी में नहीं गए हैं। गाजा के निवासियों ने बताया कि इजरायल-हमास संघर्ष के 10 दिनों में रविवार रात को बमबारी सबसे अधिक हुई, हालांकि बमबारी दिन में भी जारी रही। इस दौरान कई घर जमींदोज हो गए।

इजरायली हमलों में 2,750 लोग मारे गए

हमास ने भी इजरायल पर रॉकेटों से हमला जारी रखा है। सोमवार को दक्षिण इजरायल के कई कस्बों में रॉकेट वार्निंग सायरनों की आवाजें सुनाई दीं। इजरायली सेना और टैंक पहले से ही गाजा से लगती सीमा पर तैनात हैं। गाजा में अधिकारियों का कहना है कि इजरायली हमलों में अब तक 2,750 लोग मारे जा चुके हैं और लगभग 10 हजार लोग घायल हैं। वहीं, एक हजार लोग लापता हैं, जो मलबे में दबे हो सकते हैं।

गाजा में भोजन-पानी की कमी से गहराता मानवीय संकट

गाजा में भोजन, पानी और ईंधन की कमी से मानवीय संकट गहराता जा रहा है और कई देशों की ओर से भेजी गई मदद मिस्र में फंसी हुई है, जिसे राफा क्रॉसिंग के जरिये भेजा जाना था। इससे पहले सोमवार को मिस्र के सुरक्षा बलों के सूत्रों ने बताया था कि गाजा में सहायता भेजने के लिए राफा क्रॉसिंग खोलने पर सहमति बन गई है, लेकिन इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि विदेशियों को बाहर निकलने देने के बदले गाजा में फिलहाल कोई संघर्ष विराम नहीं है और न ही मानवीय सहायता भेजी जानी है।

गाजा में कोई संघर्ष विराम नहीं- इजरायली सेना प्रवक्ता

इजरायली सेना के मुख्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने भी कहा कि गाजा में कोई संघर्ष विराम नहीं है और इजरायल अपने हमले जारी रखे हुए है। हमास के एक अधिकारी इज्जत अल रेशिक ने भी कहा कि मिस्र से लगती क्रॉसिंग को खोलने या अस्थायी संघर्ष विराम की खबरों में कोई सच्चाई नहीं है।

गाजा के अस्पतालों में ईंधन का खत्म हो रहा भंडार

मिस्र का कहना है कि उसकी तरफ से क्रॉसिंग खुली हुई है, लेकिन गाजा की ओर से इजरायली बमबारी की वजह से वह निष्क्रिय हो गई है। मिस्र के विदेश मंत्री समेह शौकरी ने कहा कि गाजा में फलस्तीनी लोगों की स्थिति खतरनाक हो गई है। संयुक्त राष्ट्र मानवीय सहायता कार्यालय ने बताया कि गाजा के सभी अस्पतालों में ईंधन का भंडार सिर्फ 24 और घंटे के लिए बचा है, जिससे हजारों मरीजों की जान खतरे में पड़ गई है। पांच दिनों से वहां बिजली नहीं है।

लगभग 10 लाख लोग विस्थापित हुए

इजरायली विमानों ने गाजा में सिविल इमरजेंसी और एंबुलेंस सर्विस के तीन मुख्यालयों पर बमबारी की, जिससे पांच लोगों की मौत हो गई और उन इलाकों में राहत सेवाएं पंगु हो गईं। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि लगभग 10 लाख लोग विस्थापित हो गए हैं जो गाजा की कुल आबादी का लगभग आधा हैं। लोग कृषि कुओं का खारा पानी पी रहे हैं, जिससे बीमारी फैलने का खतरा बढ़ गया है।

बंधकों की संख्या 199 पहुंची

इजरायल ने हमास के कब्जे वाले बंधकों की संख्या का अनुमान बढ़ाकर 199 कर दिया है। पहले 155 लोगों के बंधक होने की बात कही जा रही थी। बंधकों में बुजुर्ग, महिलाएं, बच्चे और अमेरिकियों समेत विदेशी भी शामिल हैं।

अमेरिका की चेतावनी, बढ़ सकता है युद्ध

अमेरिकी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि लेबनान से ईरान की सहायता प्राप्त आतंकी समूह हिजबुल्ला और इजरायल के बीच सीमा पर झड़पों से इजरायल और हमास के बीच युद्ध और बढ़ सकता है। अरब देशों की संक्षिप्त यात्रा कर अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सोमवार को फिर इजरायल पहुंचे। उन्होंने कहा कि अमेरिका गाजा में मानवीय सहायता सुनिश्चित करने के लिए सक्रियता से काम कर रहा है। वहीं, ईरान का कहना है कि अमेरिका को संघर्ष में उसकी भूमिका के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

हिजबुल्ला नष्ट कर रहा निगरानी कैमरे

हिजबुल्ला के मिसाइल हमले की जद में एक गांव आने के बाद इजरायल लेबनान सीमा से लगते अपने 28 गांवों के निवासियों को वहां से हटा रहा है। हिजबुल्ला ने सोमवार को कहा कि उसने सीमा पर इजरायली सेना की कई चौकियों पर निगरानी कैमरों को नष्ट करना शुरू कर दिया है। उसने इसका एक वीडियो भी जारी किया।

हमास कमांडर मारा गया

इजरायली सेना ने बताया कि उसने हमास के एक वरिष्ठ कमांडर मुअताज ईद को मार गिराया है। वह हमास के दक्षिणी जिले के राष्ट्रीय सुरक्षा का प्रमुख था। इजरायली सेना ने गत दिवस पूरे गाजा में 250 से अधिक लक्ष्यों पर हमला किया।

ये भी पढ़ें: India Vietnam Relations: चार दिनों की वियतनाम यात्रा पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, संबंध मजबूत बनाने पर हुई सहमति