Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: उत्तरी गाजा से विस्थापित महिला ने सुनाई आपबीती, कहा- रास्ते में देखें क्षत विक्षत शव

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के दौरान एक विस्थापित गाजावासी फदवा अल-नज्जर ने कहा कि उसने युद्धग्रस्त उत्तरी गाजा से संयुक्त राष्ट्र (UN) शिविर तक पहुंचने के लिए अपने परिवार के साथ 10 घंटे तक पैदल यात्रा की। इस दौरान उसने सड़कों पर भयावह दृश्य भी देखें। 38 वर्षीय फलस्तीनी महिला ने कहा कि हम सुबह दस बजे घर से निकले और रात आठ बजे यहां पहुंचे।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 21 Oct 2023 01:14 AM (IST)
Hero Image
उत्तरी गाजा के विस्थापितों के लिए रहने के लिए बनाया गया संयुक्त राष्ट्र शिविर कैंप। फोटोः एपी।

एएफपी, गाजा पट्टी। इजरायल और हमास के बीच आज युद्ध का 15वां दिन है। इस युद्ध में अब तक करीब पांच हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं, युद्ध के कारण से लाखों की संख्या में लोगों को विस्थापित होना पड़ा है। इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के दौरान एक विस्थापित गाजावासी फदवा अल-नज्जर ने कहा कि उसने युद्धग्रस्त उत्तरी गाजा से संयुक्त राष्ट्र (UN) शिविर तक पहुंचने के लिए अपने परिवार के साथ 10 घंटे तक पैदल यात्रा की। इस दौरान उसने सड़कों पर भयावह दृश्य भी देखें।

दस घंटे पैदल चलकर महिला पहुंची UN शिविर

 38 वर्षीय फलस्तीनी महिला ने कहा कि इजरायल द्वारा दस लाख से अधिक फलस्तीनियों को उनके घरों को छोड़ने की चेतावनी के बाद हम सुबह दस बजे घर से निकले और रात आठ बजे यहां पहुंचे। उन्होंने कहा कि मैं अपने सात बच्चों के साथ 30 किलोमीटर पैदल चली थी। नज्जर ने कहा कि उसने अपने विस्तारित परिवार के लगभग 90 सदस्यों के साथ उत्तर गाजा को छोड़ दिया। उन्होंने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र शिविर तक पहुंचने के लिए बस चालक ने 1,000 शेकेल किराये की मांग की। हालांकि, किराये नहीं दे पाने के कारण पैदल ही चलने को मजबूर होना पड़ा।  

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: रूस ने अपने नागरिकों के लिए जारी की चेतावनी, इजरायल और फलस्तीन न जाने की दी सलाह

पूरे रास्ते हो रही थी बमबारी- नज्जर

उन्होंने आगे कहा कि हमने रास्ते में आराम करने की कोशिश की लेकिन इजरायल द्वारा किए जा रहे बमबारी इतनी तेज थी कि हम भागने लगे। उन्होंने कहा कि आपातकालीन शिविर में दर्जनों तंबुओं में हमने शरीर और अंगों को फटा हुआ देखा। वहीं,  नज्जर की बेटियों में से एक ने कहा कि बमबारी पूरे रास्ते हो रही थी, मुझे यहां आना बिल्कुल ही पसंद नहीं है।  

गाजा से करीब दस लाख से अधिक लोग हुए विस्थापित

मालूम हो कि संयुक्त राष्ट्र ने इस सप्ताह की शुरुआत में ही कहा था कि उत्तरी गाजा से करीब दस लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं । वहीं, सात अक्टूबर के हमलों के बाद इजराइल ने लंबे समय से क्षेत्र में पानी, बिजली, ईंधन और भोजन की आपूर्ति काट दी है।

हमास के हमले में मारे गए 1400 से अधिक इजरायली नागरिक

इधर, हमास के हमले में कम से कम 1400 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत हो गई है। वहीं, इजरायल ने कहा कि हमले वाले क्षेत्र पर नियंत्रण हासिल करने से पहले इजरायली सेना ने हमास के 1500 लड़ाके को मार गिराए हैं। वहीं, गाजा में हमास स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमास के हमलों के जवाबी कार्रवाई में इजरायल गाजा पट्टी पर लगातार जवाबी कार्रवाई कर रहा है। इजरायली बमबारी में कम से कम 4,137 फलस्तीनियों की मौत हुई है, जिसमें अधिकतर नागरिक हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: हमास ने अमेरिकी महिला और उनकी बेटी को किया रिहा, कब्जे में अभी भी कई विदेशी नागरिक