Move to Jagran APP

इजरायली हवाई हमले में मारा गया डॉक्टर परिवार, रफाह में भीषण लड़ाई जारी; हिजबुल्ला के शीर्ष कमांडर की मौत

इजरायली हवाई हमले में एक प्रख्यात डॉक्टर उनके परिवार के आठ लोग और कुछ अन्य लोग मारे गए। साथ ही दक्षिण के शहर रफाह में भी भीषण लड़ाई होने और कई लोगों के मारे जाने की सूचना है। इन्हें मिलाकर गाजा में मारे गए फलस्तीनियों की कुल संख्या बढ़कर 37953 हो गई है। बंधक बनाए गए कई इजरायली नागरिकों ने आत्महत्या की कोशिश कर रहे हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Published: Thu, 04 Jul 2024 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 06:00 AM (IST)
इजरायली हवाई हमले में मारा गया डॉक्टर परिवार, रफाह में भीषण लड़ाई जारी

 एपी, यरुशलम। गाजा में बुधवार को इजरायली हवाई हमले में एक प्रख्यात डॉक्टर, उनके परिवार के आठ लोग और कुछ अन्य लोग मारे गए। ये लोग इजरायली सेना के निर्देश पर खान यूनिस से दीर अल-बलाह शहर के एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचे थे तभी उन पर हमला हुआ। हमले में डॉक्टर हमदान परिवार के कुल नौ लोग और तीन अन्य लोग मारे गए। मारे गए लोगों में पांच बच्चे और तीन महिलाएं शामिल हैं।

रफाह में भी भीषण लड़ाई जारी

दक्षिण के शहर रफाह में भी भीषण लड़ाई होने और कई लोगों के मारे जाने की सूचना है। इन्हें मिलाकर गाजा में मारे गए फलस्तीनियों की कुल संख्या बढ़कर 37,953 हो गई है। लेबनान में हिजबुल्ला के शीर्ष कमांडरों में शामिल मुहम्मद नासेर की बुधवार को इजरायल के हवाई हमले में मौत हो गई। इसके कुछ ही घंटे बाद हिजबुल्ला ने इजरायल पर दर्जनों राकेटों से जवाबी हमला किया।

हमले से हुए जान-माल के नुकसान की पुष्ट जानकारी नहीं मिली है। इससे पहले जून में तालेब अब्दुल्ला नाम के हिजबुल्ला के शीर्ष कमांडर की इजरायली हमले में मौत हुई थी। उसके बाद हिजबुल्ला ने इजरायल मिसाइलों और ड्रोन से बड़ा हमला किया था।

आत्महत्या की कोशिश कर रहे इजरायली बंधक

गाजा के सशस्त्र संगठन इस्लामिक जिहाद ने कहा है कि बंधक बनाए गए कई इजरायली नागरिकों ने आत्महत्या की कोशिश की है। संगठन ने कहा, इन बंधकों ने आत्महत्या की कोशिश तब की जब उनके साथ वही व्यवहार किया गया जो इजरायल में फलस्तीनी कैदियों के साथ होता है। इनमें से कुछ बंधकों ने हताशा की स्थिति में आत्महत्या की कोशिश की। उनका कहना था कि इजरायल सरकार उनके लिए कुछ नहीं कर रही है और उन्हें उनके हाल पर छोड़ दिया गया है।

मॉल में धारदार हथियार से हमले में इजरायली की मौत

उत्तरी इजरायल के शहर कारमिएल में स्थित मॉल में एक व्यक्ति ने अचानक धारदार हथियार से लोगों पर हमला कर दिया। इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। माल में तैनात सुरक्षाकर्मियों ने कुछ ही देर में हमलावर को घेर लिया और उसे गोलीबारी कर मार गिराया।

पुलिस ने कहा है कि यह आतंकी हमला था। हमलावर जऊद राबिया जिस नाहाफ नाम के इलाके का निवासी था, वहां पर अरब मूल के लोगों की बड़ी आबादी है। इस हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है लेकिन गाजा के सशस्त्र संगठन इस्लामिक जिहाद ने इसे बहादुरी वाला कारनामा बताया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.