Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा पट्टी में इजरायल की बमबारी से दर्जनों फलस्तीनियों की मौत, हमास के साथ हुआ सेना का आमना-सामना

जबालिया शरणार्थी शिविर उन स्थानों में से एक था जिन पर हवाई हमले की सूचना मिली थी। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इजरायली हवाई हमले में कई लोग मारे गए। रॉयटर्स द्वारा प्राप्त फुटेज में धूल से सना हुआ एक लड़का दिखाई दे रहा है जो ढही हुई इमारतों के टूटे हुए सीमेंट और मलबे के बीच बैठा रो रहा है।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Mon, 04 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
इजरायल की बमबारी से दर्जनों फलस्तीनियों की मौत (file photo)

एएफपी, गाजा। इजरायली बलों ने रविवार को गाजा पट्टी के व्यापक क्षेत्रों पर बमबारी की, जिसमें दर्जनों फलस्तीनी मारे गए और घायल हो गए। हमास ने कहा कि उसके लड़ाकों की दक्षिणी शहर खान यूनिस से लगभग 2 किमी (1 मील) दूर इजरायली सैनिकों से मुठभेड़ हुई।

हमलों से बचने के लिए खान यूनिस गए नागरिकों ने कहा कि वे टैंक की गड़गड़ाहट आग सुन सकते थे और उन्हें डर था कि एक नया इजरायली जमीनी हमला हो रहा है। इजरायली सेना ने पहले लोगों को शहर के अंदर और आसपास के कुछ इलाकों को खाली करने का आदेश दिया था, लेकिन किसी भी नए जमीनी हमले की कोई घोषणा नहीं की।

वहीं यमन के ईरान-सहयोगी हूती ने कहा कि उसने फलस्तीनियों के समर्थन में रविवार को लाल सागर में दो इजरायली जहाजों पर एक सशस्त्र ड्रोन और एक मिसाइल से हमला किया। पेंटागन ने भी बगैर विस्तार से बताए बिना कहा कि, उसे अमेरिकी युद्धपोत यूएसएस कार्नी पर हमले की रिपोर्टों की जानकारी थी। इजरायल या अमेरिका की ओर से हमलों की या उनसे कितना नुकसान हुआ इसकी कोई स्वतंत्र पुष्टि नहीं की गई है।

इजरायली हवाई हमले में कई लोग मारे गए

हमास शासित गाजा के उत्तर में जबालिया शरणार्थी शिविर उन स्थानों में से एक था जिन पर हवाई हमले की सूचना मिली थी। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इजरायली हवाई हमले में कई लोग मारे गए। रॉयटर्स द्वारा प्राप्त फुटेज में धूल से सना हुआ एक लड़का दिखाई दे रहा है, जो ढही हुई इमारतों के टूटे हुए सीमेंट और मलबे के बीच बैठा रो रहा है। 'मेरे पिता शहीद हो गए', वह भर्राई आवाज में चिल्लाया।

गुलाबी स्वेटशर्ट पहने एक लड़की जो धूल से भी सनी हुई थी, मलबे के ढेर के बीच खड़ी थी। नागरिकों ने कहा कि युद्धक विमानों और तोपखाने से बमबारी गाजा के दक्षिण में एक अन्य शहर खान यूनिस और राफा पर भी केंद्रित थी और अस्पताल घायलों की संख्या से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

यह भी पढ़ेंः COP28: शर्तों के चलते स्वच्छ ऊर्जा संकल्प से पीछे हटा भारत, कोयले के इस्तेमाल को समाप्त करने का संकल्प में था उल्लेख

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास के हमले के बाद शुरू हुए लगभग दो महीने के युद्ध में 15,523 से अधिक लोग मारे गए हैं। इनमें हजारों बच्चे हैं।