Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: हमास द्वारा रिहा किए गए 11 नागरिक 52 दिन बाद लौटे इजरायल, वापस आए लोगों में तीन साल के जुड़वां बच्चे और मां शामिल

इजरायली सेना ने कहा कि सोमवार को गाजा से रिहा किए गए 11 बंधक वापस इजरायल पहुंच गए हैं। आईडीएफ ने अपने एक बयान में कहा कि हमास द्वारा रिहा किए गए सभी बंधकों का अपने परिजनों से मिलने से पहले चिकित्सा जांच की जाएगी। वहीं गाजा पट्टी में युद्धविराम दो दिन के लिए और बढ़ गया है अब यह बुधवार तक लागू रहेगा।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Tue, 28 Nov 2023 04:01 AM (IST)
Hero Image
हमास द्वारा रिहा किए गए 11 नागरिक लौटे इजरायल।

रायटर, यरुशलम। इजरायली सेना ने कहा कि सोमवार को गाजा से रिहा किए गए 11 बंधक वापस इजरायल पहुंच गए हैं। हमास द्वारा रिहा किए गए 11 बंधकों में 3 साल के जुड़वां बच्चे और मां शामिल हैं। जुड़वां बच्चे, एम्मा अलोनी क्यूनियो और यूली अलोनी क्यूनियो, किबुत्ज नीर से हैं। उनकी मां शेरोन अलोनी क्यूनियो को बच्चों के साथ रिहा कर दिया गया, वहीं उनके पिता डेविड अभी भी कैद में हैं। डेविड का भाई एरियल भी हमास की हिरासत में है।

आईडीएफ ने अपने एक बयान में कहा कि हमास द्वारा रिहा किए गए सभी बंधकों का अपने परिजनों से मिलने से पहले चिकित्सा जांच की जाएगी। इजरायली सेना के मुताबिक, रिहा हुए सभी नागरिक जब तक अपने परिजनों से नहीं मिल जाते तब तक उनके साथ आईडीएफ और आईएसए बल रहेंगे।

सोमवार को रिहा हुए थे सभी बंधक

युद्धविराम के चौथे दिन की रिहाई के निर्धारित समय चार बजे से तीन घंटे बाद तक 11 बंधकों और 33 कैदियों की रिहाई को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रही। लेकिन बाद में मध्यस्थों के समझाने पर बंधकों और कैदियों की रिहाई में बना गतिरोध दूर हुआ।

— Israel Defense Forces (@IDF) November 27, 2023

दो दिनों तक के लिए बढ़ा युद्धविराम 

वहीं, गाजा पट्टी में युद्धविराम दो दिन के लिए और बढ़ गया है, अब यह बुधवार तक लागू रहेगा। मध्यस्थता कर रहे कतर के विदेश मंत्रालय ने इसकी घोषणा की है, जबकि हमास ने इसकी पुष्टि करते हुए युद्धविराम बढ़ने का श्रेय कतर और मिस्त्र को दिया है।

यह भी पढे़ंः Israel-Hamas War: गाजा में दो दिन के लिए बढ़ा युद्धविराम, कुछ घंटों की असहमति के बाद बंधकों की चौथी सूची पर राजी हुआ इजरायल

युद्धविराम आगे बढ़ने से हमास रिहा करेगा प्रतिदिन 10 बंधक

विद्धविराम आगे बढ़ने पर हमास को प्रतिदिन दस बंधक और इजरायल को उनके बदले में प्रतिदिन 30 फलस्तीनी कैदी रिहा करने होंगे। साथ ही गाजा पट्टी में राहत सामग्री और डीजल-पेट्रोल-गैस की आपूर्ति सुचारु रहेगी। शुक्रवार से शुरू हुए युद्धविराम में तीन दिनों में हमास ने 39 फलस्तीनियों समेत कुल 58 बंधक रिहा किए हैं, बदले में इजरायल ने 117 फलस्तीनी कैदियों को छोड़ा है। जबकि युद्धविराम समझौते के अनुसार चार दिनों में हमास को कुल 50 बंधक छोड़ने हैं जबकि इजरायल को 150 कैदी रिहा करने हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: गाजा में हुए युद्धविराम का अमेरिका ने किया स्वागत, अमेरिकी बंधकों की रिहाई पर क्या बोले जॉन किर्बी?