Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध का 26वां दिन, नेतन्याहू ने विजयी जीत का लिया संकल्प; अब तक 8,525 फलिस्तीनी की मौत

गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इजरायल-हमास युद्ध में फलिस्तीनी मरने वालों की संख्या 8525 तक पहुंच गई है। कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हिंसा और इजरायली छापे में 122 से अधिक फलिस्तीनी मारे गए हैं। इजरायल में 1400 से अधिक लोग मारे गए हैं उनमें से अधिकांश नागरिक 7 अक्टूबर को हमास द्वारा शुरू की गई हिंसा में मारे गए है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 01 Nov 2023 02:57 PM (IST)
Hero Image
इजरायल-हमास युद्ध का 26वां दिन (Image: AP)

रॉयटर्स, यरूशलम। इजरायल-हमास युद्ध 7 अक्टूबर से जारी है। आज खूनी जंग का 26वां दिन है और दोनों ही तरफ से अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को यह साफ कह दिया कि गाजा में इजरायल का युद्ध लंबा है, लकिन इसमें हमें विजय हासिल होगी।

एक बयान में उन्होंने बढ़ते सैन्य नुकसान पर भी शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 'हम एक कठिन युद्ध में हैं। यह एक लंबा युद्ध होगा। मैं इजरायल के सभी नागरिकों से वादा करता हूं। हम काम पूरा करेंगे। हम जीत तक आगे बढ़ेंगे।'

राफा क्रॉसिंग की ओर विदेशियों ने किया प्रवेश 

जंग की बीच बुधवार को दर्जनों विदेशी पासपोर्ट धारकों ने गाजा से मिस्र तक राफा क्रॉसिंग की ओर प्रवेश किया। तीन सप्ताह से अधिक समय पहले इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद यह पहली बार है कि जब विदेशी पासपोर्ट धारकों को घिरे क्षेत्र से बाहर जाने की अनुमति दी गई है।

बुधवार सुबह, प्रदाता पाल्टेल और जव्वाल ने गाजा में संचार और इंटरनेट सेवाओं के 'पूर्ण व्यवधान' की सूचना दी, जो पांच दिनों में दूसरी बड़ी कटौती है। मानवीय सहायता एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि गाजा में पहले से ही गंभीर स्थिति में इस तरह के ब्लैकआउट उनके काम को गंभीर रूप से बाधित कर रहे हैं।

फलिस्तीनी मरने वालों की संख्या 8,525 तक पहुंची

गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल-हमास युद्ध में फलिस्तीनी मरने वालों की संख्या 8,525 तक पहुंच गई है। कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हिंसा और इजरायली छापे में 122 से अधिक फलिस्तीनी मारे गए हैं।

इजरायल में 1,400 से अधिक लोग मारे गए हैं, उनमें से अधिकांश नागरिक 7 अक्टूबर को हमास द्वारा शुरू की गई हिंसा में मारे गए है। इसके अलावा, आतंकवादी समूह द्वारा लगभग 240 बंधकों को इजरायल से गाजा में ले जाया गया था। बंदियों में से एक, एक महिला इजरायली सैनिक, को एक विशेष बल के ऑपरेशन में बचाया गया था।

यह भी पढ़े: Israel-Hamas War: इजरायली सेना का गाजा के सबसे बड़े रिफ्यूजी कैंप पर हमला, 50 हमास लड़ाकों की मौत, 150 से अधिक घायल

यह भी पढ़े: दस लाख से अधिक अफ़गानों ने किया पाकिस्तान से निर्वासन, संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने की निंदा; लोगों को रोकने का किया आग्रह