Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: आज थम जाएगा युद्ध! 150 बंधकों की होगी घर वापसी; IDF का बयान- कुछ भी निश्चित नहीं, हो सकते हैं बदलाव

कतर में इस संघर्ष विराम को लेकर मध्यस्थों ने कहा कि युद्ध के दौरान बंधक बनाए गए 13 इजरायली महिलाओं और बच्चे के पहले समूह को आज रिहा किया जाएगा। लेकिन लगभग सात सप्ताह से जारी इस खतरनाक युद्ध में पहले संघर्ष विराम योजना की शुरुआत से लेकर अब-तक जैसे-जैसे समय करीब आया वैसे-वैसे दोनों के बीच युद्ध तेज होता गया।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Fri, 24 Nov 2023 05:45 AM (IST)
Hero Image
इजराइल और हमास के बीच आज से संघर्ष विराम।

रॉयटर्स, दोहा/गाजा। इजरायल और हमास के बीच 47 दिनों से जारी जंग पर आज विराम लगेगा। शुक्रवार यानी आज इजरायल और फलिस्तीनी इस्लामी समूह हमास के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम की शुरुआत होगी। इस युद्ध विराम को लेकर कतर मध्यस्ता करेगा। 

दुनियाभर में किया स्वागत 

कतर में इस संघर्ष विराम को लेकर मध्यस्थों ने कहा कि युद्ध के दौरान बंधक बनाए गए 13 इजरायली महिलाओं और बच्चे के पहले समूह को आज रिहा किया जाएगा। इस खबर का दुनियाभर में स्वागत किया गया है। लेकिन,  लगभग सात सप्ताह से जारी इस खतरनाक युद्ध में पहले संघर्ष विराम योजना की शुरुआत से लेकर अब-तक जैसे-जैसे समय करीब आया वैसे-वैसे दोनों के बीच युद्ध तेज होता गया।

गाजा में मानवीय सहायता फिर से होगा शुरू

बता दें कि दोनों पक्षों ने यह भी संकेत दिया है कि यह संघर्ष विराम अस्थायी होगा, जो बाद में फिर शुरू हो जाएगा। कतर के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया कि संघर्ष विराम आज सुबह सात बजे शुरू होगा और इसमें उत्तर और दक्षिण गाजा में भी युद्धविराम रहेगा। इससे गाजा में जरूरी और मानवीय सहायता फिर से पहुंचायी जा सकेगी। इसके साथ ही बुजुर्ग महिलाओं सहित पहले बंधकों को शाम 4 बजे रिहा कर दिया जाएगा।

युद्ध रोकने के लिए पहल शुरू करने का मौका  

मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने कतर की राजधानी दोहा में कहा कि इजरायल के 50 बंधको को रिहाई की जाएगी। उम्मीद है कि फलिस्तीनियों को इजरायली जेल से रिहा कर दिया जाएगा और इस संघर्ष विराम से स्थायी तौर पर युद्ध रोकने के लिए पहल शुरू करने का मौका मिलेगा।

गौरतलब है कि हमास से बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए गुरुवार को इजराइल के साथ संघर्ष विराम की घोषणा करने की उम्मीद थी, उन्होंने अपने टेलीग्राम चैनल पर पुष्टि की कि उसकी सेनाओं की ओर से सभी दुश्मनी खत्म हो जाएंगी। लेकिन, हमास के प्रवक्ता अबू उबैदा ने एक वीडियो संदेश जारी कर इस संघर्ष विराम अस्थायी होने की बात कही। 

इजरायल अगले चरण की कर रहा है तैयारी

वहीं, दूसरी ओर इजरायल की सेना ने कहा, उसके सैनिक गाजा के अंदर संघर्ष विराम रेखा के पीछे रहेंगे। इजरायली सैन्य प्रवक्ता डेनियल हगारी के अनुसार, 'ये कठिन दिन होंगे और कुछ भी निश्चित नहीं है। यहां तक ​​कि इस प्रक्रिया के दौरान भी बदलाव हो सकते हैं। उत्तरी गाजा पर नियंत्रण एक लंबे युद्ध के लिए पहला कदम है, हम अगले चरण की तैयारी कर रहे हैं।'

इस दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया कि इजरायल को रिहा किए जाने वाले बंधकों की प्रारंभिक सूची मिल गई है और वह उनके परिवारों के संपर्क में है। यह एक उम्मीद भरा पल क्षण है, लेकिन अभी हमारा काम पूरा नहीं हुआ है। इस बीच वाशिंगटन में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, 'हम आने वाले सप्ताह में गाजा से सभी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए काम करना जारी रखेंगे।

गाजा के 13,000 लोगों की गई जान

हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को सीमा पार करने के बाद इजरायल ने गाजा पर विनाशकारी आक्रमण शुरू किया। इजरायली आंकड़ों के अनुसार, इस दौरान जंग में 1,200 लोग मारे गए और लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया गया।

फलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार,  तब से इजरायली बमबारी में लगभग 13,000 गाजा के लोग मारे गए हैं, जिनमें से लगभग 40% बच्चे हैं। अब यह जानकारी भी रखना कठिन हो गया है। क्योंकि, इजरायली बमबारी के चलते यहां की स्वास्थ्य सेवा भी लड़खड़ा गई है। युद्धविराम से पहले यहां भीषण जंग हुई। इजरायली जेट विमानों ने 300 से अधिक लक्ष्यों को निशाना बनाया। 

यह भी पढ़ेंः Russia Ukraine War: सैनिकों के लिए परफॉर्म कर रही थी रूसी अभिनेत्री पोलिना तभी गिरी यूक्रेनी मिसाइल, दर्दनाक मंजर का VIDEO वायरल