Move to Jagran APP

Israel Hamas War: गाजा में तीन दिनों के लिए रुक सकता है युद्ध, मानवीय सहायता के लिए उठाया जा सकता है कदम

संयुक्त राष्ट्र के साथ ही जी 7 देशों ने गाजा में मानवीय सहायता की आपूर्ति और वितरण के लिए हमलों को कुछ समय के लिए रोके जाने की आवश्यकता जताई है। जबकि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू से टेलीफोन पर वार्ता के बाद संकेत दिया है कि इजरायली सेना के हमले तीन दिनों के लिए रुक सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 08 Nov 2023 09:56 PM (IST)
Hero Image
गाजा में तीन दिनों के लिए रुक सकता है युद्ध (फोटो, रॉयटर्स)

रॉयटर्स, यरुशलम। संयुक्त राष्ट्र के साथ ही जी 7 देशों ने गाजा में मानवीय सहायता की आपूर्ति और वितरण के लिए हमलों को कुछ समय के लिए रोके जाने की आवश्यकता जताई है। जबकि, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू से टेलीफोन पर वार्ता के बाद संकेत दिया है कि इजरायली सेना के हमले तीन दिनों के लिए रुक सकते हैं।

इस दौरान मानवीय सहायता के वितरण के साथ ही बंधकों की रिहाई की प्रक्रिया आगे बढ़ सकती है। माना जा रहा है कि हमास, इस्लामिक जिहाद और अन्य संगठनों के पास सात अक्टूबर को इजरायल से अगवा किए 240 लोग हैं। इस बीच बीती रात और बुधवार को गाजा सिटी में इजरायली कार्रवाई में बड़ी संख्या में हमास लड़ाकों को मारने और कई सुरंगों को नष्ट करने का दावा किया गया है। इन सुरंगों के मुहाने स्कूलों, अस्पतालों और आमजनों के घरों में मिले हैं।

जी 7 बैठक के बाद संयुक्त बयान जारी हुआ

जापान की राजधानी टोक्यो में विश्व के सर्वाधिक संपन्न देशों के संगठन जी 7 के विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद संयुक्त बयान जारी हुआ है। इसमें इजरायली शहरों में हमास के बर्बर हमले की निंदा की गई है। कहा गया कि इजरायल को आत्मरक्षा का अधिकार है, लेकिन उसे अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक आमजनों के हितों और उनकी सुरक्षा का भी ध्यान रखना चाहिए। इसलिए मानवीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए गाजा पट्टी में कुछ समय के लिए हमलों को रोका जाना चाहिए।

गाजा सिटी में भीषण लड़ाई जारी

जबकि, गाजा पट्टी के सबसे बड़े शहर गाजा सिटी में इस समय भीषण लड़ाई चल रही है, वहां पर इजरायली सेना मंगलवार को प्रवेश कर चुकी है। इजरायली सेना की मदद के लिए उसके लड़ाकू विमान शहर पर बमबारी कर रहे हैं। गाजा सिटी के हजारों लोग मंगलवार को शहर छोड़कर पट्टी के दक्षिणी भाग के लिए रवाना हुए थे, लेकिन अभी दो लाख से ज्यादा लोग शहर में बचे हैं।

हमास का इजरायली टैंक को बर्बाद करने का दावा

वहीं, कई हजार लोग अल-शिफा अस्पताल में शरण लिए हुए हैं। फलस्तीनी मीडिया के अनुसार अल-शती शरणार्थी शिविर के पास हमास लड़ाकों और इजरायली सेना के बीच भीषण लड़ाई चल रही है। हमास ने गाजा सिटी की लड़ाई में एक इजरायली टैंक को बर्बाद करने का दावा किया है। कहा कि एक महीने के हमलों में गाजा में आमजनों को मारने और बुनियादी सुविधाओं को नष्ट करने के अतिरिक्त इजरायली सेना ने क्या किया, यह वह बताए।

सुरंगों को विस्फोटकों से नष्ट करने के काम में जुटी सेना

इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने बताया है कि पूरे गाजा में फैली हमास की सुरंगों को तलाश कर उन्हें विस्फोटकों से नष्ट करने के काम में सेना की इंजीनियरिंग विंग लगी हुई है। इजरायली सेना के अनुसार, हमास के लड़ाके आमजनों के बीच से हमले कर रहे हैं। इजरायली सेना के ताजा हमलों में हमास के लिए हथियार बनाने वाले और उनकी आपूर्ति करने वाले लोग मारे गए हैं।

इजरायली सेना के 33 जवान मारे गए

गाजा में छिड़ी जमीनी लड़ाई में अभी तक इजरायली सेना के 33 जवान मारे गए हैं, जबकि दस हजार से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए हैं। इनमें 40 प्रतिशत से ज्यादा बच्चे हैं। इजरायली सेना के अनुसार सात अक्टूबर से लेकर बुधवार तक गाजा की ओर से करीब दस हजार रॉकेट इजरायली शहरों पर दागे गए हैं। इनमें से ज्यादातर को डिफेंस सिस्टम ने आकाश में ही नष्ट कर दिया।

खाना और पानी की किल्लत

गाजा पट्टी के तमाम इलाके खाना, पानी और दवाओं की किल्लत से जूझ रहे हैं। गाजा के मध्य में स्थित नुसरत शरणार्थी शिविर पर बुधवार को इजरायली हवाई हमले में दो लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं। वहां पहुंची मीडिया की टीम को पता चला कि वहां पर कई दिनों से खाना-पानी नहीं है, राहत सामग्री के इंतजार करते हुए वहां के लोग जैसे-तैसे एक-एक दिन काट रहे हैं। नजदीक स्थित मकसेड अस्पताल में सुपरवाइजर ओसामा कदूमी बताते हैं कि बीते दिनों में दवाओं की कमी से कई लोग मर चुके हैं, बाकी मरीजों की हालत भी खराब है।

ये भी पढ़ें: Germany: हैम्बर्ग में एक शिक्षक को मिली पिस्तौल से मारने की धमकी, पुलिस ने कराया पूरा स्कूल खाली