Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: बाहरी दुनिया से गाजा का टूटा संपर्क, इंटरनेट-फोन सेवाएं ठप; इजरायली सेना ने जमीनी और हवाई हमले किए तेज

इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि थल सेना गाजा में अपनी गतिविधि का विस्तार कर रही है और यह युद्ध के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए बड़ी ताकत के साथ काम कर रही है। रेड क्रिसेंट ने कहा कि उसका अपने कंट्रोल रूम और चिकित्सा टीमों से सभी संपर्क टूट गया है।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sat, 28 Oct 2023 12:59 AM (IST)
Hero Image
जमीनी कार्रवाई तेज करने में जुटी इजरायली सेना (file photo)

एपी, दीर अल-बलाह (गाजा पट्टी)। शुक्रवार रात तेज बमबारी के कारण गाजा पट्टी में इंटरनेट और फोन सेवाएं ध्वस्त हो गईं, जिससे 2.3 मिलियन लोगों का एक-दूसरे से और बाहरी दुनिया से संपर्क टूट गया है। इजरायल की सेना ने कहा कि वह क्षेत्र में अपने जमीनी अभियानों का विस्तार कर रही है। 

सेना की घोषणा ने इस बात का संकेत दिया कि वह गाजा पर पूर्ण आक्रमण के करीब पहुंच रही है। इजरायल ने 7 अक्टूबर को हुए हमले के बाद हमास को पूरी तरह खत्म करने की कसम खाई है। शुक्रवार रात गाजा शहर का आसमान लगातार हो रहे हवाई हमलों से थर्रा उठा। इंटरनेट, सेल्युलर और लैंडलाइन सेवाएं बंद हो गईं।

कैसे होगा लोगों का इलाज?

ब्लैकआउट के कारण नए हवाई हमलों से हताहतों की संख्या के बारे में तुरंत पता नहीं चल सका। रेड क्रिसेंट ने कहा कि वह अपनी चिकित्सा टीमों तक नहीं पहुंच सकता है और लोग अब एम्बुलेंस को कॉल नहीं कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि बचाव दल को हमलों में घायल लोगों को खोजने के लिए विस्फोटों की आवाज का पीछा करना होगा। अंतर्राष्ट्रीय सहायता समूहों ने कहा कि वे सैटेलाइट फोन का उपयोग करके केवल कुछ कर्मचारियों तक ही पहुंच पाए हैं।

यह भी पढ़ेंः Afghanistan Blast: काबुल की हजारा आबादी वाले इलाके में बम विस्फोट, दो लोगों की मौत; नौ घायल

हफ्तों पहले अधिकांश क्षेत्र में बिजली काट दिए जाने के बाद पहले से ही अंधेरे में डूबे फलिस्तीनियों को अब फोन-इंटरनेट सेवाएं बंद कर और अलग-थलग कर दिया गया है, वे घरों और आश्रय स्थलों में छिप गए हैं। भोजन और पानी की आपूर्ति खत्म हो गई है। फलस्तीन दूरसंचार कंपनी Paltel ने बताया कि बमबारी के कारण सभी संचार और इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बाधित हैं।

इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि, थल सेना गाजा में अपनी गतिविधि का विस्तार कर रही है और यह युद्ध के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए बड़ी ताकत के साथ काम कर रही है।

7300 से ज्यादा की मौत

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में फलस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 7300 से अधिक हो गया है, जिनमें से 60% से अधिक नाबालिग और महिलाएं हैं। गाजा पर नाकाबंदी से जरूरी चीजें नहीं पहुंच पा रही हैं और संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि सैकड़ों हजारों लोगों की मदद करने वाला उसका सहायता अभियान लगभग ख़त्म होते ईंधन के बीच 'ढह रहा' है।

14 लाख विस्थापित

गाजा में लगभग 14 लाख लोग अपना घर छोड़कर विस्थापन झेलने को मजबूर हैं। इनमें से लगभग आधे लोगों ने संयुक्त राष्ट्र के आश्रय स्थलों में शरण ले रखा है, जो लोग बचे हैं उन्हें हमास का 'सहयोगी' माना जा सकता है।