Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: बंधकों-कैदियों की रिहाई में बाधा, हमास ने इजरायल पर लगाया शर्तों के उल्लंघन करने का आरोप

हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हानिया के सलाहकार ताहेर अल-नोनो ने कहा कि इजरायली सेना समझौते के अनुसार उत्तरी गाजा में राहत सामग्री की आपूर्ति और वितरण नहीं होने दे रही है। इसलिए बंधकों की रिहाई टल रही है। इस बीच इजरायली सेना ने इजरायल के सीमावर्ती शहरों में एयर डिफेंस सिस्टम को फिर से अलर्ट पर कर दिया है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 26 Nov 2023 12:45 AM (IST)
Hero Image
बंधकों-कैदियों की रिहाई में बाधा। फाइल फोटो।

रायटर, यरुशलम। गाजा पट्टी में चार दिनों के युद्धविराम के दूसरे दिन शनिवार को बंधकों और कैदियों की रिहाई को लेकर घंटों असमंजस की स्थिति रही। इजरायल, हमास और मिस्त्र की ओर से थोड़ी देर में रिहाई होने पर बयान आते रहे लेकिन रिहाई टलती रही। घंटों बाद हमास की ओर से इजरायल पर युद्धविराम की शर्तों के उल्लंघन का आरोप लगाया गया।

हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हानिया के सलाहकार ताहेर अल-नोनो ने कहा कि इजरायली सेना समझौते के अनुसार उत्तरी गाजा में राहत सामग्री की आपूर्ति और वितरण नहीं होने दे रही है। इसलिए बंधकों की रिहाई टल रही है।

इजरायल ने डिफेंस सिस्टम को किया अलर्ट

इस बीच, इजरायली सेना ने इजरायल के सीमावर्ती शहरों में एयर डिफेंस सिस्टम को फिर से अलर्ट पर कर दिया है। शुक्रवार को रिहा हुए नौ वर्षीय ओहद मंदर और अन्य तीन बच्चों का स्वास्थ्य ठीक है। हमास की कैद से रिहाई के बाद इन बच्चों को अस्पताल में रखकर उनके स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। हमास के बंधक रहे नौ अन्य इजरायली नागरिकों के स्वास्थ्य का परीक्षण भी चल रहा है। इनके अतिरिक्त शुक्रवार को 11 अन्य बंधक भी रिहा हुए थे, उनके स्वास्थ्य की भी जांच हो रही है।

चार दिनों में 50 बंधकों को रिहा करेगा हमास

शुक्रवार को हुए युद्धविराम के चार दिनों में हमास बंधक बनाए गईं 50 महिलाओं और बच्चों को रिहा करेगा, बदले में इजरायल सरकार विभिन्न आपराधिक मामलों में जेल में बंद 150 फलस्तीनी कैदियों को रिहा करेगी। इजरायल और हमास के बीच हुए इस समझौते के अतिरिक्त एक अन्य समझौते के तहत शुक्रवार को थाइलैंड के दस नागरिकों और फिलीपींस के एक नागरिक की रिहाई हुई।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: 14 बंधकों के बदले इजरायल ने रिहा किए 42 कैदी, बाइडन बोले- सभी की रिहाई की होगी कोशिश

शुक्रवार को 24 बंधकों की हुई थी रिहाई

ईरान ने कहा है कि उसके हस्तक्षेप से इन बंधकों की रिहाई संभव हुई थी। दोनों समझौतों के तहत शुक्रवार को कुल 24 बंधकों की रिहाई हुई थी, जबकि इजरायल ने हमास से अपने समझौते के तहत 39 फलस्तीनी कैदी ही रिहा किए थे। इजरायल और हमास के बीच हुए समझौते में एक बंधक के बदले में इजरायल को तीन फलस्तीनी कैदी रिहा करने हैं। जो बंधक रिहा हुए हैं उनके परिवारीजन खुश हैं लेकिन जिनके रिश्तेदार अभी भी हमास के कब्जे में हैं वे चिंतित हैं। इस चिंता को समझते हुए कोई भी इजरायली सार्वजनिक रूप से खुशी नहीं मना रहा है।

बंधकों की रिहाई के लिए अमेरिका प्रतिबद्ध

वहीं, अमेरिका ने आखिरी बंधक की रिहाई तक सक्रिय प्रयास करने की बात कही है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि अमेरिका हर संभव कोशिश करेगा कि युद्धविराम आगे बढ़े और सभी बंधकों की रिहाई हो। सात अक्टूबर को इजरायली शहरों पर हमास के लड़ाकों के बर्बर हमले में 1,200 लोगों को मारे जाने और हजारों के घायल होने के बाद इजरायली सेना ने गाजा पट्टी पर हमले शुरू किए थे जिनमें 14 हजार से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए हैं।

सात अक्टूबर को ही हमास के लड़ाके करीब 250 महिलाओं, बच्चों और पुरुषों को अगवा कर गाजा में ले आए थे। अब उन्हीं की रिहाई की प्रक्रिया चल रही है।

गमजदा आंखें देख रही हैं बर्बाद आशियाना

युद्धविराम के दूसरे दिन तमाम फलस्तीनी मलबे में तब्दील अपने मकानों को देखने पहुंचे और वहां से बची-खुची जरूरी-कीमती चीजों को निकालने की कोशिश करते दिखे। इन सभी के चेहरों पर दुख और भविष्य की चिंता साफ दिखाई दे रही थी। अपने घर के मलबे के पास खड़ीं तहानी अल-नजर बीते दिनों की परेशानियों से खासी गमजदा दिखीं।

यह भी पढ़ेंः Gaza Ceasefire: हमास ने 39 फलस्तीनी कैदियों के बदले 24 बंधकों को किया रिहा, लड़ाई रुकते ही सड़कों पर नजर आए लोग

इजरायल के हवाई हमले में तहानी का मकान ध्वस्त हो गया है और परिवार के सात सदस्य मारे गए हैं। इन स्थितियों ने उन्हें अस्थायी शरणार्थी शिविर में रहने के लिए मजबूर कर दिया है। यह स्थिति कब तक रहेगी उन्हें नहीं पता। तहानी की चिंता है कि आने वाले दिनों में वह कहां जाएंगी और कहां रहेंगी। वह अपने घर के मलबे से कुछ ऐसी चीजें निकालने की सोच रही हैं जिनसे वह अपने लिए अस्थायी आवास बनवा सकें जहां वह आने वाले दिनों में रह सकें।