Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायली सेना के हमले में हमास एयरफोर्स चीफ समेत दो कमांडर ढेर, IDF ने किया दावा; युद्ध में आतंकियों के पीछे था बड़ा हाथ

इजरायल वायुसेना ने कहा है कि उसने रात भर किए गए हवाई हमले में हमास की वायुसेना के प्रमुख मुराद अबू मुराद और एक कमांडो बल के कंपनी कमांडर अली कादी को मार गिराया है। इजरायली वायु सेना ने कहा कि मुराद अबू मुराद ही 7 सितंबर को शुरू हुए नरसंहार के दौरान आतंकवादियों को निर्देश देने के लिए जिम्मेदार था।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 14 Oct 2023 01:24 PM (IST)
Hero Image
हमास के वायुसेना चीफ की इजरायल के हमले में मौत

एएनआई, तेल अवीव। लगातार आठवें दिन भी इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कसम खाई है कि वो हमास का खात्मा करके ही युद्ध पर विराम लगाएंगे।

हमास वायु सेना के प्रमुख की हत्या

इसी बीच, इजरायल की सेना ने शनिवार को कहा कि उसने हमास के दो कमांडरों को मार गिराया, जो एक सप्ताह पहले इजरायल में सीमा पार से हुए घातक हमले के पीछे थे। सेना ने कहा कि उसने मुराद अबू मुराद, जो हमास एयरफोर्स का चीफ था और एक कमांडो बल के कंपनी कमांडर अली कादी को मार गिराया है।

हमले में उस मुख्यालय को निशाना बनाया गया था, जहां से हमास गाजा पट्टी में अपनी हवाई गतिविधियों को अंजाम दे रहा था। इजरायली वायु सेना ने कहा कि मुराद अबू मुराद ही 7 सितंबर को शुरू हुए नरसंहार के दौरान आतंकवादियों को निर्देश देने के लिए जिम्मेदार था।

सोशल मीडिया पर दी जानकारी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में इजरायली वायुसेना ने कहा, "इसके अलावा, पिछले दिन वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने आतंकवादी संगठन हमास के ऑपरेशनल मुख्यालय पर हमला किया, जहां से संगठन की हवाई गतिविधियों को अंजाम दिया जाता था। हमले के दौरान, मुराद गाजा सिटी में वायु सेना का प्रमुख अबू मुराद, जिसने शनिवार को हुए जानलेवा हमले में बड़ी भूमिका निभाई और आतंकवादियों को निर्देश दिया, उसे भी मार गिराया गया।"

हमास के कई ठिकानों पर हमला

इजरायली वायु सेना ने कहा कि इजरायली रक्षा बल और इजरायली वायु सेना हमास आतंकवादी संगठन के खिलाफ इजरायल राज्य की रक्षा के लिए आवश्यकतानुसार काम करना जारी रखेगी। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर साझा की गई एक पोस्ट में, इजरायली वायु सेना ने कहा, "पिछली रात, भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने पूरे गाजा पट्टी में व्यापक पैमाने पर हमले किए। इनमें हमास के दर्जनों आतंकी ठिकानों के साथ-साथ नुखबा आतंकवादी संचालक भी शामिल थे।"

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War के बीच सोशल मीडिया पर कई फेक वीडियो और फोटो वायरल, पढ़े उनके पीछे का सच

इजरायली वायु सेना ने 'एक्स' पर एक अन्य अपडेट में बताया, "थोड़ी देर पहले, आईडीएफ सैनिकों ने एक आतंकवादी सेल की पहचान की, जिसने लेबनान से इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ करने की कोशिश की थी। आईएएफ यूएवी ने आतंकवादी सेल को निशाना बनाया और कई आतंकवादियों को मार गिराया।"

गाजा पट्टी से लोगों का पलायन शुरू

इजरायल-हमास संघर्ष पर लेटेस्ट अपडेट देते हुए इजरायली रक्षा बलों के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने शनिवार को कहा कि गाजा पट्टी में लोग इजरायल की चेतावनी के बाद दक्षिण की ओर पलायन करने लगे हैं। अधिकारी ने कहा, "हमने दक्षिण की ओर फलस्तीनी नागरिकों की एक महत्वपूर्ण आवाजाही देखी है। हमने देखा कि लोगों ने हमारी चेतावनी को गंभीरता से लेते हुए अपने परिवार के लिए सही निर्णय लिया है।"

शुक्रवार को इजरायली सेना ने गाजा शहर से सभी नागरिकों को निकालने का आह्वान किया था। आईडीएफ का कहना है कि उन्होंने ऐसा इसलिए किया, ताकि युद्ध से किसी नागरिक को नुकसान न पहुंचे।

हमास ने 120 लोगों को बनाया बंधक

कॉनरिकस ने इस बात पर जोर दिया कि इस युद्ध की अंतिम स्थिति हमास और उसके बुनियादी ढांचे का पूरी तरह से विनाश है। आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा, "हम हमास और उसकी सैन्य क्षमताओं को खत्म कर रहे हैं, ताकि हमास फिर कभी इजरायली नागरिकों या सैनिकों को कोई नुकसान पहुंचाने की क्षमता न रखे।" इजरायली रक्षा बलों ने कहा है कि हमास ने गाजा में 120 से अधिक नागरिकों को बंदी बना लिया है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: बीच मझधार में फंसे गाजा पट्टी के लोग, इजरायली सेना के खौफ से पलायन शुरु; मौत को मात देकर जीना हो रहा मुहाल