Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gaza Ceasefire: हमास ने 39 फलस्तीनी कैदियों के बदले 24 बंधकों को किया रिहा, लड़ाई रुकते ही सड़कों पर नजर आए लोग

हमास ने शुक्रवार को बंधक बनाए गए 24 लोगों को रिहा कर दिया। रिहा लोगों में इजरायल के 13 थाइलैंड के 10 और फिलीपींस का एक नागरिक है। इन लोगों को हमास लड़ाकों ने सात अक्टूबर को इजरायली शहरों से अगवा किया था। ये लोग दो समझौतों के तहत छोड़े गए हैं। बदले में इजरायल ने 39 (24 महिलाएं और 15 किशोर) फलस्तीनी कैदी रिहा किए।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 25 Nov 2023 02:58 AM (IST)
Hero Image
गाजा में युद्धविराम के बाद 24 बंधकों की हुई रिहाई। फोटोः एपी।

रायटर, यरुशलम। गाजा पट्टी में 48 दिनों की अनवरत लड़ाई में टैंकों और राइफल की नलियों से निकल रही आग शुक्रवार सुबह शांत हो गई। यह शांति फिलहाल चार दिनों के लिए है लेकिन इसके बढ़ने के आसार हैं। इस शांति के साये में शाम चार बजे अतिवादी संगठन हमास ने बंधक बनाए 24 लोगों को रिहा कर दिया।

हमास ने 24 बंधकों को किया रिहा

रिहा लोगों में इजरायल के 13, थाइलैंड के 10 और फिलीपींस का एक नागरिक है। इन लोगों को हमास लड़ाकों ने सात अक्टूबर को इजरायली शहरों से अगवा किया था। ये लोग दो समझौतों के तहत छोड़े गए हैं। बदले में इजरायल ने 39 (24 महिलाएं और 15 किशोर) फलस्तीनी कैदी रिहा किए। वहीं, समाचार एजेंसी रायटर ने जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक के हवाले से बताया कि 24 बंधकों में से चार जर्मनी के रहने वाले हैं।

गाजा में दिखने लगा युद्धविराम का असर

संघर्षविराम से कुछ मिनट पहले तक इजरायली सेना ने कार्रवाई और हमास ने जवाबी हमला जारी रखा। दोनों पक्षों ने संघर्षविराम के बाद फिर से भिड़ने का एलान किया है। गाजा में युद्धविराम का असर कुछ ही देर में दिखाई देने लगा।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: गाजा में हजारों घर तबाह, दो लाख से अधिक लोग बेघर; रिपोर्ट में चौंकाने वाले आंकड़े, देखें विनाश की तस्वीरें

खान यूनिस शहर में अपने घरों से बाहर निकले लोग

दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर में बड़ी संख्या में लोग घरों से निकल आए और सड़कों पर भीड़ लग गई। जान-माल का भारी नुकसान झेलकर चंद रोज पहले शरणार्थी बने लोगों के बीच भी उम्मीद की किरण फूटती नजर आई। उन्हें लगा कि वे फिर से उत्तरी गाजा और बमबारी के शिकार हुए दक्षिणी गाजा के अपने घरों में पहुंच सकेंगे। हफ्तों बाद उनमें भर पेट भोजन मिलने की उम्मीद जगी है।

इजरायली हमलों के बाद हजारों लोग लापता

उत्तरी गाजा के अहमद वाएल ने ताजा स्थिति पर खुशी जताते हुए अल्लाह का शुक्रिया अदा किया, जबकि डेढ़ महीने से इजरायली हमलों के केंद्र में रहने उत्तरी गाजा में शुक्रवार को बचे-खुचे लोग घरों से निकलकर नुकसान का आकलन करते देखे गए। वहां पर लोगों में चिंता मलबे में दबे लोगों को लेकर भी है।इजरायली हमलों के बाद गाजा में हजारों लोग लापता हैं। इनके मलबे में दबे होने का अंदेशा है।

बंधकों को रेडक्रास के हवाले किया गया

शाम चार बजे बंधकों और कैदियों के रिहाई के निर्धारित समय पर हमास ने सात अक्टूबर को अगवा कर लाए गए 24 महिलाओं, बच्चों और पुरुषों को रेडक्रास के हवाले कर दिया। रिहा हुए 13 इजरायली नागरिकों में चार बच्चे, उनकी तीन मां और छह अन्य महिलाएं हैं, जबकि थाइलैंड के दस और फिलीपींस के एक पुरुष नागरिकों को कतर और मिस्त्र की मध्यस्थता वाले एक अन्य समझौते के तहत हमास ने रिहा किया है। ये सभी एक इजरायली फार्म में काम करते थे। रेडक्रास इन लोगों को इजरायली अधिकारियों को सौंपा।

बेंजामिन नेतन्याहू ने रिहा हुए लोगों का किया स्वागत 

इजरायल की धरती पर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और युद्ध के लिए गठित मंत्रिमंडल में शामिल विपक्षी नेता बेनी गेंट्ज ने रिहा हुए लोगों का स्वागत किया। इसके बाद सभी 24 लोगों को चिकित्सकीय जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया। रिहाई की प्रक्रिया को देखने के लिए स्पेन और बेल्जियम के प्रधानमंत्री रफाह बार्डर पर मौजूद रहे, जबकि इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने तेल अवीव में इजरायली सेना के मुख्यालय से बंधकों की रिहाई पर नजर रखी।

लेबनान में इजरायली हवाई हमले में दो लोगों की मौत

इस बीच लेबनान में इजरायली हवाई हमले में दो लोगों के मारे जाने और पांच के घायल होने की सूचना है। इजरायल ने यह हमला हिजबुल्ला के गुरुवार को इजरायली शहरों पर 35 राकेट दागने के जवाब में किया है।

गाजा में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति शुरू

युद्धविराम लागू होने के साथ ही गाजा में मिस्त्र से राहत सामग्री और ईंधन की आपूर्ति शुरू हो गई। समझौते के अनुसार गाजा में पहले दिन 200 ट्रक खाद्य सामग्री, पानी और दवाएं भेजी गई हैं। इसके अतिरिक्त प्रतिदिन 1,30,000 लीटर डीजल और चार टैंकर गैस भी गाजा को मिलेगी।

इजरायली हमलों में 14,854 लोग मारे गए

गाजा की हमास के नेतृत्व वाली सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 48 दिनों के युद्ध में 14,854 लोगों के मारे जाने की जानकारी दी है। मारे गए लोगों में 5,850 बच्चे हैं। जबकि वेस्ट बैंक से कार्य करने वाले फलस्तीनी प्राधिकार ने 12,700 लोगों के मारे जाने की जानकारी दी है।

शिफा अस्पताल के नीचे बना हमास का अड्डा हुआ नष्ट

गाजा पट्टी में शुक्रवार को सुबह सात बजे संघर्षविराम लागू होने तक इजरायली सेना ने हमले जारी रखे। इनमें गाजा के सबसे बड़े अल-शिफा अस्पताल के नीचे बनी सुरंग और उससे जुड़े भूमिगत ठिकाने को नष्ट कर दिया गया। इजरायली सेना के अनुसार इन सुरंगों और ठिकाने का इस्तेमाल हमास करता था। शिफा अस्पताल और उसके नीचे का निर्माण हमास की सैन्य शाखा का मुख्य नियंत्रण केंद्र था। इजरायल के अंतिम हवाई हमलों में हमास की नौसेना का कमांडर अमार अबू जलाह भी मारा गया।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच रोका गया युद्ध, किसने करवाई मध्यस्थता; पढ़ें दोनों में क्या हुई डील