Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: हमास ने छह और थाई बंधकों को किया रिहा, घर वापसी कर बिलखे मजदूर; इजरायल का किया धन्यवाद

Israel Hamas War थाईलैंड के श्रम मंत्रालय के अनुसार लौटने वालों में से एक को हमास द्वारा पकड़े जाने के दौरान पेट में चोटें आईं। युद्ध से पहले लगभग 30000 थाई मजदूर ज्यादातर देश के ग्रामीण पूर्वोत्तर से इज़राइल के कृषि क्षेत्र में काम करते थे जिससे वे देश के सबसे बड़े प्रवासी श्रमिक समूहों में से एक बन गए।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Tue, 05 Dec 2023 01:30 AM (IST)
Hero Image
30 हजार थाई मजदूर कृषि क्षेत्र में करते हैं काम

रॉयटर्स, तेल अवीव। गाजा पट्टी में हमास आतंकवादियों द्वारा रिहा किए गए थाई बंधकों के दूसरे समूह को सोमवार को घर लाया गया। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में इस संदर्भ में जानकारी दी।

छह थाई किसान श्रमिकों के परिवार बैंकॉक के सुवर्णभूमि हवाई अड्डे पर अपने प्रियजनों को गले लगाने के लिए दौड़ पड़े। चालीस वर्षीय ओवाट सुरियाश्री ने थाईलैंड और इजरायल की सरकारों को धन्यवाद देते हुए कहा कि मुझे यहां वापस आकर खुशी हो रही है।

30 हजार थाई मजदूर कृषि क्षेत्र में करते हैं काम

एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, थाईलैंड के श्रम मंत्रालय के अनुसार, लौटने वालों में से एक को हमास द्वारा पकड़े जाने के दौरान पेट में चोटें आईं। युद्ध से पहले, लगभग 30,000 थाई मजदूर इजरायल के कृषि क्षेत्र में काम करते थे। इनमें ज्यादातर देश के ग्रामीण इलाकों के है। जिससे वे देश के सबसे बड़े प्रवासी श्रमिक समूहों में से एक बन गए।

कई लोग अपने परिवारों को घर वापस पैसे भेजने के लिए उच्च वेतन की तलाश में इजरायल गए, जहां कुछ अकेले प्रदाता हैं। अब तक 9,000 थाई लोगों को वापस लाया जा चुका है।

यह भी पढे़ं- COP28: शर्तों के चलते स्वच्छ ऊर्जा संकल्प से पीछे हटा भारत, कोयले के इस्तेमाल को समाप्त करने का संकल्प में था उल्लेख

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: गाजा पट्टी में इजरायल की बमबारी से दर्जनों फलस्तीनियों की मौत, हमास के साथ हुआ सेना का आमना-सामना