Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: गाजा को नेस्तनाबूद करने पर तुला इजरायल, रॉकेट अटैक में मारे गए 90 फलस्तीनी; 19 हजार पहुंचा मौत का आंकड़ा

इजरायली सेना ने गाजा पट्टी पर हमले तेज कर दिए हैं। इजरायली सेना ने रविवार को गाजा पट्टी के उत्तर में स्थित एक शरणार्थी शिविर और दक्षिण गाजा के एक अस्पताल को निशाना बनाया। इस हमले में एक लड़की की मौत हो गई है। इसके अलावा जबालिया शरणार्थी शिविर पर इजरायल ने हमला किया था। इस हमले में 90 फलस्तीनी नागरिक मारे गए हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 18 Dec 2023 09:19 AM (IST)
Hero Image
Israel-Hamas War: गाजा को नेस्तनाबूद करने पर तुला इजरायल, रॉकेट अटैक में मारे गए 90 फलस्तीनी (फोटो एएफपी)

रायटर, यरूशलम। इजरायली सेना ने गाजा पट्टी पर हमले तेज कर दिए हैं। इजरायली सेना ने रविवार को गाजा पट्टी के उत्तर में स्थित एक शरणार्थी शिविर और दक्षिण गाजा के एक अस्पताल को निशाना बनाया। इस हमले में एक लड़की की मौत हो गई है।

जबालिया शरणार्थी शिविर को बनाया निशाना

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी रायटर को बताया कि रविवार को उत्तरी गाजा के जबालिया शरणार्थी शिविर पर इजरायल ने हमला किया था। इस हमले में 90 फलस्तीनी नागरिक मारे गए हैं। हमास के एक रेडियो चैनल ने बताया कि इस्लामिक जिहाद के प्रवक्ता दाऊद शेहाब एक घर पर मिसाइल हमला हुआ, जिसमें 24 लोग मारे गए।

इस्लामिक जिहाद के प्रवक्ता का बेटा मारा गया

एक अधिकारी ने रायटर को बताया कि मृतकों में हमास के सहयोगी इस्लामिक जिहाद के प्रवक्ता दाऊद शेहाब का बेटा भी शामिल है। वहीं, डॉक्टर ने कहा कि शेहाब परिवार के घर और आसपास की इमारतों पर हुए हमले में दर्जनों लोग मारे गए या घायल हुए हैं।

हमास के अधिकारी ने कहा कि मलबे के नीचे कई लोगों के शव दबे पड़े हैं। इजरायली सेना के हमले के कारण मलबे को हटाने और वहां फंसे शवों को निकालने के लिए काफी मशक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

दीर अल-बलाह में मारे गए 12 फलस्तीनी

इसके अलावा गाजा के दीर अल-बलाह में भी 12 फलस्तीनी नागरिक मारे गए हैं। डॉक्टरों के अनुसार, इजरायली कार्रवाई में 12 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हुए है। इसके अलावा राफा में एक घर पर इजरायली हवाई हमला हुआ है, जिसमें कम से कम चार लोग मारे गए।

खान यूनिस के नासिर अस्पताल में गिरा गोला

इस बीच इजरायली सेना ने दावा किया कि उन्होंने खान यूनिस पर हवाई हमले किया। इस हमले में सात आतंकवादियों को मार गिराया गया है। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने कहा कि इजरायली टैंक का गोला खान यूनिस में नासिर अस्पताल के अंदर प्रसूति भवन पर गिरा, जिसमें 13 वर्षीय लड़की की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें- India Israel Relation: रूवेन अजार होंगे भारत में इजरायल के नए राजदूत, नेतन्याहू सरकार ने दी मंजूरी

19 हजार फलस्तीनी मारे गए

गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, 7 अक्टूबर के बाद से शुरू हुए युद्ध में 19,000 फलस्तीनी मारे गए हैं। इजरायली अधिकारियों का कहना है कि 27 अक्टूबर को जमीनी अभियान शुरू होने के बाद से उनके 121 सैनिक मारे गए हैं।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: हमास के सबसे बड़े टनल नेटवर्क का IDF ने किया पर्दाफाश, सुरंग का वीडियो देखकर रह जाएंगे हैरान