Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायल ने गाजा में एम्बुलेंस को बनाया निशाना, कई की मौत; नेतन्याहू बोले- 'पहले बंधकों की रिहाई फिर रुकेगा युद्ध'

इजरायल की सेना ने कहा कि उसने युद्ध क्षेत्र में हमास आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल की जा रही एक एम्बुलेंस की पहचान की और उस पर हमला किया। इस हमले में कई हमास आतंकी मारे गए हैं। हमास के अधिकारी इज्जत अल रेशिक ने कहा कि उसके लड़ाकों की मौजूदगी के आरोप निराधार हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Sat, 04 Nov 2023 04:31 AM (IST)
Hero Image
इजरायल ने गाजा में एक एम्बुलेंस को बनाना निशाना, कई हमास आतंकी मारे गए

रॉयटर्स, तेल अवीव। इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग अब काफी तेज हो गई है। इजरायल हमास के आतंकियों को खत्म करने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है इजरायल अस्पताल और राहत शिविरों में रॉकेट दाग रहा है। वहीं इजरायल ने शुक्रवार को गाजा अस्पताल के पास एक एम्बुलेंस पर हमला किया, जिसको लेकर इजरायली सेना ने बताया कि आतंकवादियों को निशाना बनाने को लेकर यह हमला किया गया।

कई हमास आतंकी मारे गए

इजरायल की सेना ने कहा कि उसने युद्ध क्षेत्र में हमास आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल की जा रही एक एम्बुलेंस की पहचान की और उस पर हमला किया। इस हमले में कई हमास आतंकी मारे गए हैं। हमास के अधिकारी इज्जत अल रेशिक ने कहा कि उसके लड़ाकों की मौजूदगी के आरोप निराधार हैं।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने वाशिंगटन के शीर्ष राजनयिक के आह्वान को खारिज कर दिया था जिसमें कहा गया था कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को मुक्त नहीं किए जाने तक लड़ाई रोकने की मांग की गई थी। वहीं नेतन्याहू का कहना है कि पहले बंधकों की रिहाई होगी फिर यु्द्ध रुकेगा।

इजरायल का गाजा में हमास के खिलाफ अभियान तेज

इजरायल ने गाजा में हमास के खिलाफ अभियान तेज कर दिया। सड़कों पर मलबा बिफरा हुआ है। इस बीच, इजरायली रक्षा बलों ने शुक्रवार को हमास के खिलाफ आर-पार छेड़ दी और सुरंगों को नेस्तनाबूत कर दिया।बीते दिनों हमास के आतंकवादियों ने सुरंगों ने निकलकर इजरायली सैनिकों को निशाना बनाया था। जिसके बाद सैनिकों ने सुरंगों को उजागर किया और उसे पूर्णत: तबाह कर दिया। साथ ही इजरायली सेना इससे जुड़े हुए वीडियो भी साझा किया।

इजरायल और अमेरिका को संभावित क्षेत्रीय युद्ध की चेतावनी देते हुए, लेबनान के हिजबुल्ला के नेता ने कहा कि इजरायल-लेबनान सीमा पर लड़ाई और बढ़ सकती है और संकेत दिया कि उनका ईरान समर्थित समूह क्षेत्र में अमेरिकी युद्धपोतों का सामना करने के लिए तैयार है। वहीं, इजरायल में सात अक्टूबर के हमले में आतंकवादी समूह द्वारा 1,400 लोगों की हत्या करने और 240 से अधिक अन्य लोगों को बंधक बनाने के बाद इजरायल ने फलस्तीनी गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास को खत्म करने की कसम खाई है।

यह भी पढ़ें-  'नागरिकों की सुरक्षा बेहद जरूरी', गाजा में खून-खराबे के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री ने इजरायल से किया यह अनुरोध

गाजा में भोजन की कमी हो गई है

गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि गाजा में भोजन की कमी हो गई है, चिकित्सा सेवाएँ चरमरा रही हैं और 9,250 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किदरा ने कहा कि जब इजरायल ने गाजा के सबसे बड़े अस्पताल, अल-शिफा में एक काफिले का हिस्सा रही एक एम्बुलेंस पर हमला किया, तो 15 लोग मारे गए और 60 घायल हो गए।