Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: हमास के सबसे बड़े टनल नेटवर्क का IDF ने किया पर्दाफाश, सुरंग का वीडियो देखकर रह जाएंगे हैरान

Israel Hamas War। आईडीएफ ने दावा किया कि इस टनल नेटवर्क का इस्तेमाल गाजा के लोग इजरायली अस्पतालों में काम करने या इलाज कराने के लिए करते थे। हालांकि हमास ने टनल पर कब्जा कर लिया और इस टनल के जरिए आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने लगे। इस सुरंग को हमास नेता याह्या सिनवार के भाई और खान यूनिस बटालियन के कमांडर मोहम्मद सिनवार के नेतृत्व बनाया गया था।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Mon, 18 Dec 2023 12:43 AM (IST)
Hero Image
इजरायली सेना ने गाजा में मौजूद सबसे बड़े सुरंग को खोज निकाला।(फोटो सोर्स: आईडीएफ)

यरुशलम, रॉयटर। इजरायली सेना ने रविवार को गाजा में हमास की सबसे बड़ी और चौड़ी सुरंग खोजी है। सीमेंट, कंक्रीट और इस्पात के इस्तेमाल से बनी यह सुरंग जमीन से 50 मीटर नीचे पाई गई है। यह तीन मीटर ऊंची और इतनी चौड़ी है कि उसमें आसानी से कार जा सकती है। इसमें बिजली की फिटिंग भी मिली है। गाजा सिटी में मिली यह सुरंग चार किलोमीटर लंबी है।

यह शहर के मध्य से बाहरी इलाके तक गई है। इजरायली सेना के प्रवक्ता ने बताया है कि इस तरह की सुरंग बनाने में वर्षों लगते हैं और दसियों लाख डॉलर खर्च होते हैं। इजरायली सेना ने इस सुरंग को मीडियाकर्मियों को भी दिखाया है।

सोशल मीडिया हैंडल X पर एक पोस्ट में IDF ने यह भी कहा कि गाजावासी काम और चिकित्सा उपचार के लिए इजरायल में प्रवेश करने के लिए दैनिक आधार पर विशाल सुरंग का उपयोग करते थे।

This massive tunnel system branches out and spans well over four kilometers (2.5 miles). Its entrance is located only 400 meters (1,310 feet) from the Erez Crossing—used by Gazans on a daily basis to enter Israel for work… pic.twitter.com/RcjK5LbvGL

मोहम्मद सिनवार के नेतृत्व में बनाया गया था सुरंग 

आईडीएफ ने दावा किया कि इस टनल नेटवर्क का इस्तेमाल गाजा के लोग इजरायली अस्पतालों में काम करने या इलाज कराने के लिए करते थे। हालांकि, हमास ने टनल पर कब्जा कर लिया और इस टनल के जरिए आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने लगे। इस सुरंग को हमास नेता याह्या सिनवार के भाई और खान यूनिस बटालियन के कमांडर मोहम्मद सिनवार के नेतृत्व बनाया गया था।

द टाइम्स ऑफ इजरायल के अनुसार आईडीएफ ने पिछले दिनों गाजा पट्टी में हमास के करीब 200 ठिकानों पर हमले किए हैं। 

वेस्ट बैंक में पांच फलस्तीनी मारे गए

वेस्ट बैंक में इजरायली सुरक्षा बलों के हमले में रविवार को पांच फलस्तीनी मारे गए। इनमें से दो लोग तुलकार्म में मारे गए जबकि तीन की मौत जेनिन में हुई। इजरायली सेना ने कहा है कि उसने वेस्ट बैंक में हथियारबंद आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई का स्तर बढ़ाया है। इसके चलते हाल के दिनों में जेनिन में दस लोग मारे गए हैं।

इजरायली हमले में फ्रांस के दूतावास कर्मी की मौत

गाजा स्थित फ्रांस के वाणिज्य दूतावास में कार्यरत कर्मचारी की रफाह में इजरायल के हवाई हमले में मौत हो गई। पेरिस में फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने इस हमले की निंदा की है। मारे गए कर्मचारी के साथ दो अन्य लोग भी घायल हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: इजरायली बंधकों की रिहाई के लिए वार्ता शुरू, पर नेतन्याहू ने गाजा विजय का दोहराया संकल्प