Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: अंतरराष्ट्रीय दबाव का इजरायल पर नहीं कोई असर, गाजा युद्ध जारी रखने की खाई कसम

गाजा की 2.4 मिलियन आबादी में से 1.9 मिलियन लोग विस्थापित हो गए हैं। लोग भोजन पीने के पानी दवाओं और ईंधन की आपूर्ति कम होने के कारण अस्थायी तंबू में रह रहे हैं ऊपर से सर्दियों की बारिश ने क्षेत्र को तबाह कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी कि मेनिनजाइटिस पीलिया और सांस से जुड़ी बीमारियों का यहां प्रसार तेज हो गया है।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Thu, 14 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
अंतरराष्ट्रीय दबाव का इजरायल पर नहीं कोई असर

एएफपी, यरूशलम। इजरायली नेताओं ने बुधवार को कहा कि उनके प्रमुख सहयोगी अमेरिका सहित बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद वो हमास के खिलाफ गाजा पट्टी युद्ध को आगे बढ़ाने का इरादा रखते हैं।

ये युद्ध अब अपने तीसरे महीने में है। हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इसने गाजा को बर्बाद कर दिया है। यहां 18,600 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं और सड़कों, स्कूलों और अस्पतालों को गंभीर क्षति हुई है।

एएफपी संवाददाताओं ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा युद्धविराम के लिए प्रस्ताव का भारी समर्थन किए जाने के एक दिन बाद, गाजा पर अधिक हमले हुए खासकर सबसे बड़े शहरी केंद्र गाजा शहर और दक्षिण में खान यूनिस और राफा में।

सर्दियों की बारिश ने ढाया सितम 

संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि गाजा की 2.4 मिलियन आबादी में से 1.9 मिलियन लोग विस्थापित हो गए हैं। लोग भोजन, पीने के पानी, दवाओं और ईंधन की आपूर्ति कम होने के कारण अस्थायी तंबू में रह रहे हैं, ऊपर से सर्दियों की बारिश ने क्षेत्र को तबाह कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी कि मेनिनजाइटिस, पीलिया और सांस से जुड़ी बीमारियों का यहां प्रसार तेज हो गया है।

अमीन एडवान ने कहा कि उनका परिवार मध्य गाजा में अल-अक्सा शहीद अस्पताल के मैदान में हजारों लोगों के साथ डेरा डाले हुए था। बारिश का पानी अंदर घुस गया। हम सो नहीं सके। हमने नायलॉन कवर ढूंढने की कोशिश की, लेकिन नहीं मिला, इसलिए हमने पानी को बाहर रखने के लिए पत्थरों और रेत का सहारा लिया। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि 107 मानवीय सहायता ट्रक मिस्र से गाजा में दाखिल हुए, जो 7 अक्टूबर से पहले के दैनिक औसत 500 से काफी कम है।

यह भी पढ़ेंः US Marine Corps: अमेरिका में नौसैना का वाहन पलटा, एक सैनिक की मौत; 14 घायल