Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पश्चिमी देशों की वजह से गाजा... ', युद्ध को लेकर अमेरिका और इजरायल पर जमकर बरसे ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी

BRICS Summit ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने ब्रिक्स बैठक में हिस्सा लेते हुए इजरायल और अमेरिका की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने कहा कि यहूदी धर्म को मानने वाले इजरायल और इस देश के साथ खड़े देशों ने न केवल मानवता नैतिकता और अधिकारों का उल्लंघन किया है बल्कि वे दुनिया के सामने एक झूठी तस्वीर पेश कर रहे हैं।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Wed, 22 Nov 2023 05:44 AM (IST)
Hero Image
ब्रिक्स बैठक में शिरकत करते हुए ईरान के राष्ट्रपति ने इजरायल और अमेरिका पर साधा निशाना।(फोटो सोर्स: एएनआई)

एएनआई, तेहरान। Israel Hamas War। ब्रिक्स समूह के वर्तमान अध्यक्ष दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने मंगलवार को गाजा की स्थिति पर ब्रिक्स देशों के समूह का वर्चुअल शिखर सम्मेलन बुलाया है। इस बैठक में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी (Iran President Ebrahim Raisi) ने भी हिस्सा लिया।

इस बैठक में उन्होंने युद्ध को लेकर पश्चिमी देशों की कड़ी आलोचना की। उन्होंने कहा कि इस युद्ध के लिए पश्चिम देशों की अन्यायपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था जिम्मेदार है। बता दें कि ईरान ने हमेशा हमास और फलस्तीन की आजादी का समर्थन किया है। हालांकि, ईरान ने दावा किया है कि इस युद्ध में उसने हमास का साथ नहीं दिया है। 

इजरायल ने मानवता के अधिकारों का उल्लंघन किया: इब्राहिम रायसी

उन्होंने आगे इजरायल पर निशाना साधते हुए कहा,"यहूदी धर्म को मानने वाले इजरायल और इस देश के साथ खड़े देशों ने न केवल मानवता, नैतिकता और अधिकारों का उल्लंघन किया है, बल्कि वे दुनिया के सामने एक झूठी तस्वीर पेश कर रहे हैं। उन्होंने आगे गाजा में चल रहे संकट के लिए इजरायल को पूरी तरह जिम्मेदार ठहराया है। वहीं, उन्होंने गाजा के मौजूदा हालात पर चिंता जताते हुए अमेरिका को भी घेरा।

रायसी ने इजरायल और अमेरिकी पर जमकर साधा निशाना

 इब्राहिम रायसी ने इजरायल को विश्व शांति और सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए कहा,"इजरायल के राष्ट्रपित (बेंजामिन नेतन्याहू) ने यह कहा है कि गाजा में किसी निर्दोष नागरिकों की मौत नहीं हुई है। उन्होंने बच्चों की मौत को भी जायज ठहराया है।"

रायसी ने इजरायल और अमेरिकी पर निशाना साधते हुए कहा कि इन देशों को मालूम हो कि नरसंहार के लिए नई अंतरराष्ट्रीय न्याय व्यवस्था में कोई जगह नहीं होगी।

युद्ध में अब तक 12,700 फलस्तीनियों की मौत

ताजा जानकारी के अनुसार, इजरायल हमास युद्ध में अब तक  12,700 फलस्तीनी मारे जा चुके हैं। वहीं, इजरायल में हमास के हमलों से मरने वालों की आधिकारिक संख्या लगभग 1,200 है।

यह भी पढ़ें: लेबनान-इजरायल सीमा पर युद्ध की कवरेज कर रहे दो रिपोर्टर्स की मौत; हिजबुल्लाह ने जवाबी कार्रवाई की खाई कसम