Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: 'गाजा पर हमले से युद्ध के और मोर्चे खुलेंगे', ईरान ने इजरायल को दी चेतावनी

इजरायल और हमास के बीच एक सप्ताह से युद्ध जारी है। इजरायल लगातार गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को निशाना बना रहा है। इस बीच ईरान ने इजरायल को चेतावनी दी है कि अगर गाजा पर हमले बंद नहीं हुए तो तनाव और भी बढ़ सकता है। इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रविवार को अपने ईरानी समकक्ष इब्राहिम रईसी से फोन पर बातचीत की।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 16 Oct 2023 12:12 AM (IST)
Hero Image
Israel-Hamas War: 'गाजा पर हमले से युद्ध के और मोर्चे खुलेंगे', ईरान ने इजरायल को दी चेतावनी (फोटो एपी)

रायटर, दुबई। इजरायल और हमास के बीच एक सप्ताह से युद्ध जारी है। इजरायल लगातार गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को निशाना बना रहा है। इस बीच ईरान ने इजरायल को चेतावनी दी है कि अगर गाजा पर हमले बंद नहीं हुए तो तनाव और भी बढ़ सकता है।

ईरान ने इजरायल को दी चेतावनी

ईरान ने रविवार को इजरायल को चेतावनी दी कि यदि उसने फलस्तीनियों पर हमला बंद नहीं किया, तो क्षेत्र में टकराव बढ़ेगा। ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा कि यदि इजरायल का आक्रमण बंद नहीं हुआ, तो क्षेत्र के अन्य पक्ष कार्रवाई के लिए तैयार बैठे हैं।

पिछले सप्ताह इजरायल पर गाजा की घेराबंदी कर नरसंहार करने का आरोप लगाने वाले अब्दुल्लाहियन ने कहा कि गाजा पर हमले से पश्चिम एशिया में प्रतिरोध के और मोर्चे खुलेंगे।

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ईरानी समकक्ष से की बात

इस बीच, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रविवार को अपने ईरानी समकक्ष इब्राहिम रईसी से फोन पर बातचीत की और इजरायल तथा हमास के बीच संघर्ष बढ़ने के खिलाफ चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि ईरान को क्षेत्रीय संघर्ष भड़कने से रोकने के लिए हरसंभव प्रयास करना चाहिए।

ईरान ने संयुक्त राष्ट्र के माध्यम से इजरायल को संदेश भेजा

आईएएनएस के अनुसार, ईरान ने संयुक्त राष्ट्र के माध्यम से इजरायल को संदेश भेजा है कि अगर उसने गाजा में अपना सैन्य अभियान जारी रखा, तो तेहरान हस्तक्षेप कर सकता है। ईरान ने गाजा पर इजरायल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) की बमबारी नहीं रुकने पर दूरगामी परिणाम की चेतावनी दी है। इस बीच, इजरायल-हमास युद्ध को क्षेत्रीय संघर्ष में बदलने से रोकने के लिए विभिन्न देशों के राजनयिक लगातार काम कर रहे हैं।

ईरान ने सार्वजनिक चेतावनी जारी की

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ईरान ने सार्वजनिक चेतावनी जारी की है और संयुक्त राष्ट्र के माध्यम से इजरायल को संदेश भी भेजा है कि अगर उसने गाजा से हमास को जड़ से उखाड़ने के लिए अपना सैन्य अभियान जारी रखा तो वह हस्तक्षेप कर सकता है। ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने शनिवार को स्थिति पर चर्चा करने के लिए बेरूत में पश्चिम एशिया शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक टोर वेन्नेसलैंड से मुलाकात की।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: हमास के हमले में भारतीय मूल की दो सुरक्षा अधिकारियों की मौत, ड्यूटी पर थीं तैनात

हमास को खत्म करने का खाई कसम

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को खत्म करने की कसम खाई है। बता दें कि बीते सप्ताह आतंकी संगठन हमास ने इजरायल के कई क्षेत्रों पर रॉकेट दागे थे। इस हमले में से सैकड़ों लोगों की जान चली गई है। इसके अलावा हजारों लोग घायल हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: गाजा में मेडिकल सप्लाई समाप्त हुई तो हजारों मरीजों की जाएगी जान, अस्पतालों का हाल-बेहाल