Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: इजरायल की भीषण बमबारी, हमले में मारे गए एक ही परिवार के 21 लोग; वेस्ट बैंक में बिगड़े हालात

गाजा पट्टी में स्थित शरणार्थी शिविरों पर इजरायली बमबारी में 53 लोग मारे गए हैं। इस बीच इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भी इजरायली सुरक्षा बलों की कार्रवाई जारी है। वहां पर 140 लोगों के मारे जाने और गिरफ्तार होने से फलस्तीनी आबादी में असंतोष बढ़ता जा रहा है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 06 Nov 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
Israel-Hamas War: इजरायल की भीषण बमबारी, हमले में मारे गए एक ही परिवार के 21 लोग (फोटो जागरण ग्राफिक्स)

रायटर, यरुशलम। गाजा पट्टी में स्थित शरणार्थी शिविरों पर इजरायली बमबारी में 53 लोग मारे गए हैं। शिविरों पर ये हमले बीती रात और रविवार तड़के उस समय हुए जब ज्यादातर शरणार्थी सो रहे थे। एक अन्य हमले में गाजा में एक ही परिवार के 21 लोग मारे गए हैं। मारे गए लोगों में कई महिलाएं और बच्चे हैं।

संवेदनशील स्थानों पर हो रहे इजरायली सेना के हमलों से आकुल अरब देशों ने एक बार फिर गाजा में स्थायी युद्धविराम की मांग की है, लेकिन इजरायल और अमेरिका ने इस मांग को खारिज कर दिया है।

राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मिले ब्लिंकन

इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अचानक वेस्ट बैंक पहुंचे हैं और वहां उन्होंने फलस्तीनी प्राधिकार के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से युद्ध के बाद गाजा में केंद्रीय भूमिका निभाने के लिए तैयार रहने को कहा है। लेकिन अब्बास ने भी पलटकर गाजा में युद्धविराम की मांग रख दी।

उन्होंने कहा, 'इजरायली कार्रवाई से वेस्ट बैंक में भी स्थिति बिगड़ रही है। अतिवादी संगठन हमास के प्रभाव वाले गाजा पट्टी इलाके में इजरायली सेना जमीन, आकाश और समुद्र से हमले कर रही है। इसके चलते गाजा में इजरायली हमलों से मरने वालों की संख्या बढ़कर दस हजार के करीब पहुंच गई है। मरने वालों में आधी संख्या बच्चों की है।'

मेघाजी शरणार्थी शिविर पर इजरायली विमानों ने बमबारी की

गाजा के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, मध्य भाग में बने मेघाजी शरणार्थी शिविर के मकानों पर बीती रात इजरायली विमानों ने बमबारी की। इसके अतिरिक्त एक अन्य शरणार्थी शिविर पर भी हमला हुआ है। इन हमलों में 53 लोगों के मारे जाने और दर्जनों के घायल होने की सूचना है। मलबे में कुछ और लोग दबे हो सकते हैं।

हमास के लड़ाकों और उनके संसाधनों को निशाना बना रही सेना

तुर्किये की न्यूज एजेंसी अनाडोलू के लिए कार्य करने वाले फोटोग्राफर मुहम्मद अल-अलोल के अनुसार हमले में उन्होंने अपने चार बच्चों, चार भाइयों और उनके बेटों को खोया है। जबकि इजरायल ने कहा है कि वह हमास के लड़ाकों और उनके संसाधनों को निशाना बना रहा है लेकिन लड़ाकों द्वारा आमजनों को ढाल बनाए जाने से हमलों में उनकी मौत हो रही है।

वेस्ट बैंक में इजरायली सुरक्षा बलों की कार्रवाई जारी

इस बीच इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भी इजरायली सुरक्षा बलों की कार्रवाई जारी है। वहां पर 140 लोगों के मारे जाने और गिरफ्तार होने से फलस्तीनी आबादी में असंतोष बढ़ता जा रहा है। कई स्थानों पर उनका इजरायली सुरक्षाकर्मियों से टकराव भी हुआ है। लेबनान से लगने वाली सीमा पर हिजबुल्ला के लड़ाकों के साथ इजरायली सेना की लड़ाई चल रही है। इजरायली सेना लेबनान में हवाई हमले भी कर रही है।

लेबनान में एक महिला और तीन बच्चों मारे गए

ताजा इजरायली हमले में लेबनान में एक महिला और तीन बच्चों के मारे जाने पर हिजबुल्ला ने कहा है कि इजरायल को उसकी कीमत चुकानी होगी। इस बीच ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने ईश्वर के लिए गाजा में युद्ध को बंद करने का आह्वान किया है।

परमाणु हमले का किया जिक्र तो नेतन्याहू ने किया सस्पेंड

गाजा पट्टी पर परमाणु हमले के विकल्प पर चर्चा करने वाले इजरायल के मंत्री अमिहे एलियाहू को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने निलंबित कर दिया है। एलियाहू गठबंधन सरकार में शामिल दक्षिणपंथी पार्टी के नेता हैं। उन्होंने गाजा में परमाणु हमले का विकल्प खुला होने की बात कही थी। एलियाहू के इस बयान की अरब देशों में व्यापक निंदा हुई है। अमेरिका ने भी इसे आपत्तिजनक बताया है।

बाइडन ने दिए सीमित युद्धविराम के संकेत

गाजा में संघर्षविराम के लिए बढ़ते दबाव के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने संकेत दिया है कि मानवीय सहायता की आपूर्ति और वितरण के लिए इजरायली हमलों को सीमित समय के लिए रोका जा सकता है। लेकिन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संघर्षविराम की मांग को खारिज करते हुए कहा है कि सभी बंधकों की रिहाई से पहले युद्ध रोकने के किसी भी प्रस्ताव पर विचार नहीं किया जाएगा।

60 बंधकों के लापता होने की सूचना

हमास ने कहा है कि गाजा में इजरायली हवाई हमलों के बीच 60 बंधक लापता हो गए हैं। ये वही बंधक हैं जिन्हें सात अक्टूबर को इजरायली शहरों से अगवा करके हमास के लड़ाके गाजा ले आए थे। हमास की सैन्य शाखा के प्रवक्ता अबू उबैद ने इनमें से 23 बंधकों के इजरायली हमले से ध्वस्त हुई इमारत के मलबे में दबे होने की आशंका जताई है। इससे करीब दो हफ्ते पहले हमास ने इजरायली हमलों में 50 अन्य बंधकों के मारे जाने की बात कही थी। हमास अगवा किए करीब 250 बंधकों में से इजरायली महिला सैनिक समेत पांच महिला बंधकों को रिहा कर चुका है।

हमास के 2,500 ठिकानों को बनाया निशाना

सात अक्टूबर के बाद से गाजा पट्टी में जारी इजरायली सैन्य कार्रवाई में अभी तक अतिवादी संगठन हमास के 2,500 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया गया है। इजरायली सेना के अनुसार इस दौरान आमने-सामने की लड़ाई हुई और जमीनी व हवाई हमलों के जरिये आतंकियों के ठिकानों, शस्त्रागारों, निगरानी वाली पोस्ट और संचालन केंद्रों को नष्ट किया गया।

यह भी पढ़ें- 'बंधकों की वापसी तक जारी रहेंगे हमले', युद्धविराम की मांग पर नेतन्याहू की दो टूक, सेना ने गाजा को दो हिस्सों में बांटा

गाजा से 300 अमेरिकी निकाले गए

करीब एक महीने से जारी युद्ध के दौरान गाजा में फंसे 300 से ज्यादा अमेरिकी वहां से निकाले जा चुके हैं। अभी भी कुछ अमेरिकी नागरिक वहां पर हैं। इनमें से कुछ संयुक्त राष्ट्र की सेवाओं से जुड़े हुए हैं। वह अपनी इच्छा से वहां रहकर कार्य कर रहे हैं। इस बीच गाजा पट्टी से विदेशियों और घायलों की निकासी की प्रक्रिया चंद रोज चलने के बाद रोक दी गई है। यह निकासी रफाह सीमा के जरिये हो रही थी और लोग मिस्त्र भेजे जा रहे थे।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: 'गाजा के भविष्य के लिए फलस्तीनी अथॉरिटी की भूमिका है अहम', ब्लिंकन ने युद्धविराम की मांग को किया खारिज