Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: IDF से हुई बड़ी गलती, खतरा समझ अपने तीन नागरिकों को मार डाला; मिसाइल की चपेट में आया अल जजीरा का कैमरामैन

इजरायल हमास के बीच 7 अक्दूबर से लगातार भीषण युद्ध चल रहा है जिसमें हजारों लोगों की जानें जा चुकी हैं। इस बीच शुक्रवार को इजरायल के एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि इजरायली सेना ने गलती से गाजा में हमास द्वारा रखे गए तीन इजरायली बंधकों को मार डाला। प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले में सेना समीक्षा कर रही है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Sat, 16 Dec 2023 01:44 AM (IST)
Hero Image
इजरायल ने खुद अपने तीन नागरिकों को मार डाला (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, तेल अवीव। इजरायल हमास के बीच 7 अक्दूबर से लगातार भीषण युद्ध चल रहा है, जिसमें हजारों लोगों की जानें जा चुकी हैं। इस बीच शुक्रवार को इजरायल के एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि इजरायली सेना ने गलती से गाजा में हमास द्वारा रखे गए तीन इजरायली बंधकों को मार डाला। प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले में सेना समीक्षा कर रही है।

टाइम्स ऑफ इज़राइल ने आईडीएफ के प्रवक्ता डेनियल हागारी के हवाले से बताया कि इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने अपने तीन बंधकों पर गोलीबारी करने के बाद उन्हें गलती से 'खतरों' के रूप में पहचानने के बाद मार डाला। हगारी ने कहा कि आईडीएफ "दुखद घटना" की जिम्मेदारी लेता है। उन्होंने कहा, "यह वह क्षेत्र है जहां सैनिकों ने आत्मघाती हमलावरों सहित कई आतंकवादियों का सामना किया।"

दो अन्य सैनिकों की भी मौत

इजरायली सेना ने गाजा सिटी में कार्रवाई के दौरान हमास के बंधक बने अपने ही देश के तीन नागरिकों को मार डाला। सेना ने इस गलती को स्वीकार करते हुए अपनी कार्रवाई पर गहरा दुख जताया है। इससे पहले सेना ने गाजा में तीन इजरायली बंधकों के शव बरामद किए थे। जिनके शव बरामद हुए थे उनमें से एक इजरायल का आम नागरिक था जबकि अन्य दो सैनिक थे।

अगवा करके बंधक बनाया

इन सभी को हमास के लड़ाकों ने सात अक्टूबर को इजरायली शहरों पर हमले के दौरान अगवा करके बंधक बनाया था। जिन दो सैनिकों के शव बरामद हुए उनके नाम निक बीजर और रोन चेरमैन थे। जबकि एक शव गैर सैन्य युवा एलिया टोलेडानो का है। विदित हो कि हमास ने इजरायल से करीब 240 लोगों को अगवा कर बंधक बनाया था। इनमें से 105 को अभी तक रिहा किया जा चुका है।

हमास ने कहा, सुरंगों में पानी भरने से फर्क नहीं

हमास ने दावा किया है कि उसकी सुरंगें जलभराव को ध्यान में रखकर बनाई गई हैं। इन सुरंगों को प्रशिक्षित और उच्च शिक्षित इंजीनियरों द्वारा तैयार किया गया है। इसलिए इजरायली सेना के उनमें समुद्र का पानी भरने से खास नुकसान नहीं होगा। इजरायली सेना के गाजा की सुरंगों में पानी भरने के बाद हमास की ओर से यह प्रतिक्रिया आई है। इन सुरंगों में हमास के लड़ाकों के छिपे होने का अंदेशा है।

अल जज़ीरा के एक कैमरामैन की मौत

वहीं अरबी के एक प्रसिद्ध समाचार एजेंसी अल जज़ीरा के एक कैमरामैन की शुक्रवार को दक्षिणी गाजा पट्टी में हत्या कर दी गई। अल जज़ीरा ने एक पूर्व बयान में कहा कि कैमरामैन समीर अबू दक्का एक स्कूल में बमबारी को कवर करते समय अपने एक सहयोगी के साथ घायल हो गए। इलाज के लिए जब उन्हें अस्पताल लाया गया तो उनकी मौत हो चुकी थी। अल जज़ीरा ने कहा कि पत्रकार दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर में ड्रोन से दागी गई मिसाइल की चपेट में आ गए।

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: युद्ध खत्म होते ही फलस्तीन के हाथ में होगा गाजा, इजरायली नेता का नेतन्याहू पर तंज; अमेरिका बोला- जल्द खत्म होगी जंग