Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: हमास पर इजरायल के ताबड़तोड़ हमले, युद्धविराम प्रस्ताव पर अमेरिका के वीटो के बाद तेज किया एक्शन

Israel Hamas War इजरायल ने हमास के ठिकानों पर कई रॉकेट अटैक किए हैं। हमले के बाद गाजावासियों ने बमबारी से बचने के लिए अस्पतालों में शरण ली है। फलस्तीन के सहायता समूहों का कहना है कि गाजा एक बेहद ही खराब मानवीय स्थिति का सामना कर रहा है और बीमारी और भुखमरी से ग्रस्त होने के कगार पर है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sun, 10 Dec 2023 04:17 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War हमास पर इजरायल के हमले तेज।

एजेंसी, येरूशलेम। Israel Hamas War अमेरिका द्वारा संयुक्त राष्ट्र में इजरायल और हमास में युद्धविराम के प्रस्ताव पर वीटो दर्ज करने के बाद जंग एक बार फिर तेज हो गई है। इजरायल ने हमास के ठिकानों पर कई रॉकेट अटैक किए हैं। हमले के बाद गाजावासियों ने बमबारी से बचने के लिए अस्पतालों में शरण ली है।

17 हजार से ज्यादा लोग मारे गए

फलस्तीन के सहायता समूहों का कहना है कि गाजा एक बेहद ही खराब मानवीय स्थिति का सामना कर रहा है और बीमारी और भुखमरी से ग्रस्त होने के कगार पर है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, दो महीने की लड़ाई में कम से कम 17,700 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।

युद्धविराम पर अमेरिका का वीटो

बता दें कि अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र के उस प्रस्ताव को वीटो कर दिया, जिसमें शुक्रवार को युद्धविराम का आह्वान किया गया था, इस कदम की फलस्तीनी प्राधिकरण और हमास के साथ-साथ मानवीय समूहों ने भी कड़ी निंदा की।

नेतन्याहू ने कही ये बात

दूसरी ओर इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो बयान में कहा, 

मैं अमेरिका द्वारा अपनाए गए सही रुख की बहुत सराहना करता हूं और हमास को खत्म करने के लिए अपना उचित युद्ध जारी रखने की कसम खाता हूं।

खान यूनिस से निकलने का आदेश

अमेरिका के समर्थन के बाद इजरायल ने गाजा के मुख्य दक्षिणी शहर खान यूनिस से लोगों को जल्द बाहर जाने का आदेश दिया है। इजरायल ने कहा कि वो अब हमास को खत्म करने के लिए जी जान लगा देगा।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तजाची हानेग्बी ने कहा कि इजरायली सुरक्षा बलों ने अब तक कम से कम 7,000 हमास आतंकवादियों को मार डाला है।