Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Iron Sting: क्या इजरायल के इस हथियार से बदल जाएगा युद्ध का रुख? आयरन डोम के साथ हुई इसकी तैनाती

इजरायल ने हमास के रॉकेट लॉन्चरों को नष्ट करने के लिए नई और नवीनतम हथियार प्रणाली आयरन स्टिंग (Iron Sting) तैनात किया है। वहीं इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने फलस्तीन में जमीनी हमला करने से पहले सीमित रूप से कई जगहों पर छापे मारे। जरायली सेना उन जगहों को निशाना बना रही है जहां पर हमास के आतंकी रह रहे हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 23 Oct 2023 11:28 PM (IST)
Hero Image
हमास के रॉकेट लॉन्चरों के नष्ट करने के लिए इजरायल ने आयरन स्टिंग को किया तैनात। फाइल फोटो।

आईएएनएस, तेल अवीव। इजरायल और हमास के बीच आज युद्ध का 17वां दिन है। दोनों के बीच जारी संघर्ष में मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। युद्ध में अब तक पांच हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं, इजरायल ने हमास के रॉकेट लॉन्चरों को नष्ट करने के लिए नई और नवीनतम हथियार प्रणाली आयरन स्टिंग (Iron Sting) तैनात किया है।  

इजरायली सेना ने सीमित रूप से मारे छापे

ब्रिटेन के न्यूज पेपर डेली मेल ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने फलस्तीन में जमीनी हमला करने से पहले सीमित रूप से कई जगहों पर छापे मारे। डेली मेल ने बताया कि इजरायली सेना उन जगहों को निशाना बना रही है जहां पर हमास के आतंकी रह रहे हैं। इजरायली सेना के मुख्य प्रवक्ता  रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने एक ब्रीफिंग में कहा कि रात के दौरान टैंक और इन्फेंट्री बलों ने फलस्तीन में छापे मारे। उन्होंने कहा कि ये छापे  आतंकवादियों के दस्तों को मारने वाले छापे हैं।

इजरायली हमले में मारे गए फलस्तीनी

वहीं, हमास ने इजरायली सेना के इस कार्रवाई पर कहा कि यह घुसपैठ दक्षिणी गाजा में खान यूनिस के पूर्व में हुई थी। हमास द्वारा जारी एक बयान में कहा गया  कि लड़ाके घुसपैठ करने वाली सेना से भिड़ गए और उन्हें वापस पीछे हटने को मजबूर कर दिया। मालूम हो कि इजरायली सेना ने हमास पर पिछले 24 घंटों में अब तक की सबसे भारी बमबारी की है। गाजा में मीडिया सूत्रों ने कहा कि पूरे इलाके में हुए हमलों में करीब 400 फलस्तीनी मारे गए।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: इजरायल की आखिरी चेतावनी, मदद की तीसरी खेप पहुंची गाजा; जानें 17वें दिन क्या-क्या हुआ...

1400 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत

मालूम हो कि इजरायली बमबारी में गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,651 हो गई है, जबकि 14,245 लोग घायल हुए हैं। मरने वालों में 1,873 बच्चे और 1,023 महिलाएं शामिल हैं। इस बीच हमास ने लड़ाई को बड़े स्तर पर फैलाने की धमकी दी है। वहीं, हमास के हमले में 1400 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ेंः  इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के 2 ठिकानों पर किया हवाई हमला, यरुशलम की ओर रॉकेट लॉन्च करने की बना रहे थे योजना

हमास को सबक सिखाना जरूरी : गिलोन

भारत में इजरायली राजदूत नाओर गिलोन ने एक बार फिर से हमास को मात देने के वैश्विक महत्व पर जोर दिया। कहा- आतंकवाद, विशेष रूप से हमास जैसे आतंकी गुटों के खिलाफ लड़ाई अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सबसे बड़ी चिंता बनी हुई है। उन्होंने कहा कि बड़ी बात यह है कि अगर हम हमास को सबक नहीं सिखाते हैं तो दुनिया में चरमपंथी अपना सिर उठाने लगेंगे और यह क्रम जारी रहेगा। अगर ऐसा हुआ तो यह हम सभी के लिए असहनीय होगा।