Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: हमास की अब खैर नहीं, गाजा पर जमीनी हमले से पहले इजरायल ने तेज की बमबारी; पढ़ें 18वें दिन क्या-क्या हुआ

Israel Hamas War News। इजरायल और हमास के बीच जंग का आज 18वां दिन है। इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में जमीनी हमला करने से पहले बमबारी तेज कर दी है। अमेरिकी सेना भी भूमध्य सागर में तैनात हो गई है। पढ़ें युद्ध में अब तक क्या-क्या हुआ...

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Tue, 24 Oct 2023 03:51 PM (IST)
Hero Image
Israel vs Hamas: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग का आज 18वां दिन

एपी, तेल अवीव। Israel Hamas War News Update: इजरायल और हमास आतंकियों के बीच जंग सात अक्टूबर से जारी है। इजरायली सेना जमीनी हमले से पहले गाजा पट्टी में बमबारी बढ़ा दी है। इससे मरने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। गाजा के 20 लाख से अधिक लोगों के पास भोजन, पानी और दवा की कमी हो गई है। 

गाजा में अब तक का सबसे घातक युद्ध

24 अक्टूबर यानी मंगलवार को युद्ध अपने 18वें दिन में प्रवेश कर गया है। यह गाजा में हुए पांच युद्धों में सबसे घातक है। आइए जानते हैं, अब तक युद्ध में क्या-क्या हुआ...

18वें दिन अब तक क्या-क्या हुआ?

  • अमेरिकी रक्षा विभाग सैन्य सलाहकारों को भेजकर इजरायल को उसकी युद्ध योजना में सहायता कर रहा है। वहीं, बेरूत में बमबारी में अमेरिकियों की मौत के 40 साल बाद अमेरिकी सेना फिर से भूमध्य सागर के पूर्व में तैनात हो गई है।
  • हमास आतंकियों के साथ हो रहा यह युद्ध इजरायल की आयरन डोम मिसाइल रक्षा प्रणाली को अब तक की सबसे कठिन चुनौती दे रहा है।

  • फलस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी (UNRWA) ने सोमवार को देर रात जारी एक बयान में कहा कि इजरायल-हमास युद्ध में उसके छह कार्यकर्ता मारे गए हैं, जिससे अब मरने वालों की कुल संख्या 35 हो गई है।
  • इजरायल ने शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत बढ़ा दी है, जो 19 अक्टूबर से शुरू होना था। यूनिवर्सिटी हेड्स एसोसिएशन ने फैसला किया है कि तीन दिसंबर से पहले पढ़ाई शुरू नहीं होगी।

  • इजरायल ने सोमवार को कहा कि उसने पिछले 24 घंटे में गाजा पट्टी में 320 आतंकी ठिकानों पर हमला किया। 
  • इटली के विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी ने कहा है कि सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के समय लापता हुए उसके तीन नागरिकों में से अंतिम नागरिक भी मार दिया गया है।
  • संयुक्त राष्ट्र के एक स्पेशल इन्वेस्टीगेटर ने कहा है कि इजरायल को हमास के खिलाफ हमले के समय नागरिकों की सुरक्षा का भी ध्यान रखना होगा। स्कूलों, अस्पतालों और लोगों को निशाना बनाने पर प्रतिबंध है।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: हमास के 400 से अधिक ठिकानों को इजरायल ने किया तबाह, IDF ने कहा- आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई रहेगी जारी

फलस्तीन के 5087 नागरिकों की मौत

फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो इस जंग में अब तक उसके 5,087 नागरिक मारे गए हैं, जबकि 15, 270 लोग घायल हो गए हैं। वहीं, कब्जे वाले वेस्ट बैंक में अब तक 96 फलस्तीनी मारे गए, जबकि 1650 घायल हुए हैं।

इजरायल के 1400 से अधिक नागरिकों की मौत

इजरायल में हमास के हमले में 1400 से अधिक लोग मारे गए हैं। इसमें से सबसे ज्यादा नागरिकों की मौत सात अक्टूबर को हुए हमले में हुई है। हमास के आतंकियों ने घुसपैठ के दौरान 222 लोगों को बंधक बना लिया, जिसमें विदेशी नागरिक भी शामिल थे। हालांकि, इनमें से चार को रिहा कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: आसमान के बाद अब जमीनी हमले तेज करेगा इजरायल, सेना की चेतावनी- 'हमास का करेंगे खात्मा'