Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायली हमलों से कैसे बच रहे हैं हमास के आतंकी, नेतन्याहू ने वीडियो जारी कर बताया खुफिया अड्डा

Israel Hamas War इजरायल हमास के इस युद्ध में अब तक इजरायल के 1400 लोग मारे गए हैं जबकि गाजा में 7 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इजरायली अधिकारियों के अनुसार 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले के दौरान हमास के बंदूकधारियों ने 229 लोगों का अपहरण भी कर लिया था। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने वीडियो जारी कर बताया कि हमास के आतंकी कहां छिपे बैठे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Sat, 28 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: इजरायली हमलों से कैसे बच रहे हैं हमास के आतंकी

रॉयटर्स, यरुशलम। इजरायली सेना ने दावा किया है कि हमास की आतंकी गतिविधियों को गाजा शहर में स्थित शिफा अस्पताल के नीचे बने भूमिगत अड्डे से संचालित किया जा रहा है और तमाम आतंकी अस्पताल में छिपे हुए हैं। सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हागेरी ने कहा, गाजा पट्टी के इस सबसे बड़े अस्पताल के नीचे हमास के कई ब्लाक हैं जिनसे उसकी बहुत सारी गतिविधियां चलती हैं।

आतंकी गतिविधियों का केंद्र

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी हमास पर अस्पतालों को को आतंकी गतिविधियों का केंद्र बनाने का आरोप लगाया था। इस बीच इजरायल की नौसेना ने हमास की नेवी कमांडो यूनिट को बर्बाद कर दिया है। यह जानकारी इजरायली सेना ने बयान जारी कर दी है।

दर्जनों आतंकियों के मारे जाने की सूचना

इजरायली नौसेना के खास दस्ते ने समुद्र में इस कार्रवाई को अंजाम दिया। दस्ते ने खुफिया जानकारी एकत्रित करने के बाद हमास की समुद्री इकाई को बर्बाद करने का कार्य किया। इसमें दर्जनों आतंकियों के मारे जाने की सूचना है। इस दस्ते को समुद्र में कार्रवाई का विशेष प्रशिक्षण प्राप्त है।

वीडियो में हुआ खुलासा

इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक्स पर पोस्ट किया,

"हमास-आईएसआईएस बीमार है। उन्होंने अपने आतंक के लिए अस्पतालों को अपना ठिकाना बनाया हुआ है। इस वीडियो से आप इनका पूरा प्लान समझ सकते हैं।"

अस्पतालों में संग्रहीत ईंधन

इजरायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने पत्रकारों को बताया कि हमास अपने अभियानों को चलाने में मदद के लिए अस्पतालों में संग्रहीत ईंधन का भी उपयोग कर रहा है। गाजा के सबसे बड़े अल-शिफा अस्पताल की पहचान की गई है, जहां से हमास के लोग काम कर रहे हैं। शिफा और अन्य अस्पतालों में आतंकवादी खुलेआम घूमते हैं।

इजरायल के आरोपों पर हमास का पलटवार

वहीं हमास के राजनीतिक ब्यूरो के एक वरिष्ठ सदस्य इज्जत अल-रिश्क ने इजरायली सेना के आरोपों पर तुरंत पलटवार करते हुए उन्हें निराधार बताया। रिश्क ने कहा कि उनके बयानों में कोई सच्चाई नहीं है। उन्होंने इजराइल पर गाजा में नरसंहार का आरोप भी लगाया।

ठोस निगरानी तंत्र

जबकि इससे पहले फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के कमिश्नर जनरल फिलिप लाजारिनी ने इस बात से इनकार किया था कि किसी भी सहायता को डायवर्ट किया जा रहा है। लाजारिनी ने कहा कि हमारे पास ठोस निगरानी तंत्र हैं। यूएनआरडब्ल्यूए किसी भी मानवीय सहायता को गलत हाथों में नहीं भेजता है और न ही भेजेगा।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: मोसाद...वो खुफिया एजेंसी जिसके नाम से थर-थर कांपते थे दुश्मन, कैसे हुई नाकाम; ऐसे करती है काम