Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: मिस्र से गाजा में पहुंचने वाली मदद को नहीं रोकेगा इजरायल, नेतन्याहू सरकार ने किया एलान

Israel Hamas War इजरायल-हमास के बीच चल रहा युद्ध भीषण रूप ले चुका है। इस युद्ध के कारण अबतक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच इजरायल ने बयान जारी कर कहा कि वह मिस्र से गाजा में प्रवेश करने वाली सहायता को नहीं रोकेगा।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Thu, 19 Oct 2023 12:28 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: मिस्र से गाजा में पहुंचने वाली मदद को नहीं रोकेगा इजरायल, सरकार ने किया एलान (फोटो एपी)

रायटर, यरुशलम। इजरायल-हमास के बीच चल रहा युद्ध भीषण रूप ले चुका है। इस युद्ध के कारण अबतक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच इजरायल ने बयान जारी कर कहा कि वह मिस्र से गाजा में प्रवेश करने वाली सहायता को नहीं रोकेगा।

जो बाइडन के साथ बातचीत के बाद सरकार ने किया एलान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बातचीत के बाद इजरायली सरकार ने बुधवार को कहा कि इजरायल मिस्र से गाजा में प्रवेश करने वाली सहायता को नहीं रोकेगा, लेकिन सहायता आपूर्ति को आतंकवादी समूह हमास तक पहुंचने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मिस्र से लगा है गाजा पट्टी का क्षेत्र

दरअसल, इजरायल के अलावा मिस्र एकलौता देश है, जिसकी सीमा गाजा पट्टी के साथ सटी हुई है। हालांकि, इजरायल-हमास युद्ध के कारण मिस्र-गाजा सीमा पर सहायता का भंडार लगा है, लेकिन इजराइल के भारी हवाई हमलों के बीच ट्रक पार बॉर्ड पार नहीं कर पा रहे हैं।

7 अक्टूबर को हमास ने किया था इजरायल पर हमला

बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायली क्षेत्र पर रॉकेट दागे गए थे। इस हमले के इजरायल ने घोषणा की थी कि वह गाजा पट्टी पर पूर्ण नाकाबंदी कर रहा है। इस दौरान इजरायल बिजली की आपूर्ति में कटौती, भोजन और ईंधन की सप्लाई को रोक दिया था।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: हमास आतंकियों के रॉकेट से ही गई अल-अहली अस्पताल में 500 लोगों की जान! इजरायल ने पेश किए सबूत

संयुक्त राष्ट्र ने मानवीय आपदा को लेकर दी चेतावनी

हालांकि, संयुक्त राष्ट्र ने मानवीय आपदा को लेकर इजरायल को चेतावनी दी थी। इस बीच मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि इजरायल मिस्र से मानवीय सहायता को तब तक नहीं रोकेगा, जब तक कि यह केवल दक्षिणी गाजा पट्टी में स्थित नागरिक आबादी या वहां से निकलने वाले लोगों तक पहुंच रही है।

यह भी पढ़ें- Iraq US News: इराक में अमेरिकी सैनिकों के ठिकाने वाले सैन्य अड्डों पर ड्रोन हमले, हिजबुल्ला की धमकी से जुड़े तार