Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: एक दिन में IDF ने हमास के 450 ठिकानों को किया नष्ट, अब तक 9700 से अधिक लोगों की मौत

इजरायल- हमास युद्ध को आज एक महीना पूरा हो चुका है और हमास बर्बाद होता नजर आ रहा है। इजरायली रक्षा बलों ने कहा कि वह पिछले 24 घंटों में गाजा पट्टी में व्यापक अभियान चलाकर उन्होंने हमसा के लगभग 450 हमास लक्ष्यों को निशाना बनाया है। इसमें सुरंगें आतंकवादी ठिकाने सैन्य सुविधाएं अवलोकन चौकियां और टैंक रोधी मिसाइल शामिल हैं।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Mon, 06 Nov 2023 05:34 PM (IST)
Hero Image
हमास के 450 ठिकाने 24 घंटे में ढेर

एएनआई, गाजा बॉर्डर। इजरायल- हमास युद्ध को आज एक महीना पूरा हो चुका है और हमास बर्बाद होता नजर आ रहा है। 7 अक्टूबर को हमास के हमले की जवाबी कार्रवाई में अब तक हमास के कई ठिकानों को इजरायली सेना तहस-नहस कर चुकी है।

इसी बीच, इजरायली रक्षा बलों ने कहा कि वह पिछले 24 घंटों में गाजा पट्टी में व्यापक अभियान चलाकर उन्होंने हमसा के लगभग 450 हमास लक्ष्यों को निशाना बनाया है। इसमें सुरंगें, आतंकवादी ठिकाने, सैन्य सुविधाएं, अवलोकन चौकियां और टैंक रोधी मिसाइल शामिल हैं।

24 घंटे में 450 ठिकानों पर हमला

आईडीएफ ने गाजा के अंदर हमास के एक सैन्य परिसर पर कब्जा करने की भी घोषणा की, जिसमें अवलोकन चौकियां, हमास के कार्यकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण सुविधाएं और भूमिगत सुरंगें थीं। आईडीएफ ने सोमवार को एक बयान में कहा, "पिछले दिन आईडीएफ लड़ाकू विमानों ने हमास के 450 से अधिक ठिकानों पर हमला किया, जिनमें सुरंगें, आतंकवादी, सैन्य परिसर, निगरानी चौकियां, टैंक रोधी मिसाइल प्रक्षेपण चौकियां और बहुत कुछ शामिल हैं।"

हमास के ठिकानों पर लगातार कर रही हमला

बयान में कहा गया है, "रात भर में, आईडीएफ के जमीनी सैनिकों ने गाजा पट्टी में हमास के एक सैन्य परिसर पर नियंत्रण कर लिया। परिसर में अवलोकन चौकियां, हमास के कार्यकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण क्षेत्र और भूमिगत आतंकी सुरंगें हैं।" इजरायली सेना हमास के बुनियादी ढांचे और नेतृत्व को निशाना बनाते हुए, जमीन के ऊपर और नीचे दोनों जगह क्षेत्र में महत्वपूर्ण हमले कर रही है। सेना के प्रवक्ता, रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने पिछले हमास हमले के जवाब में ऑपरेशन की तीव्रता पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas युद्ध में कूदेगा अमेरिका? ईरान और हिजबुल्लाह को दी चेतावनी- इजरायल पर किया हमला तो US देगा मुंहतोड़ जवाब

अब तक 9700 से अधिक लोगों की मौत

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया गया है कि इन हमलों ने आवासीय इलाकों, अस्पतालों, शरणार्थी शिविरों और स्कूलों सहित नागरिक क्षेत्रों को प्रभावित किया है, जिसके परिणामस्वरूप 9,700 से अधिक लोगों की जान चली गई।

इसके अलावा, दूरसंचार सेवाओं में व्यवधान का अनुभव हुआ, एक दूरसंचार कंपनी पलटेल ने इजरायल की ओर से एक बार फिर संपर्क मार्गों के कट जाने के कारण अपनी सेवाओं को पूर्ण रूप से बाधित करने की घोषणा की। इंटरनेट निगरानी संगठन नेटब्लॉक्स ने पुष्टि की है कि रविवार को लगभग पूर्ण ब्लैकआउट के बाद गाजा में इंटरनेट पहुंच धीरे-धीरे बहाल की जा रही है।

मरने वालों में 4800 बच्चे शामिल

रामल्लाह में फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री माई अल-कैला के हवाले से कहा गया है कि 7 अक्टूबर से अब तक गाजा पर इजरायली हवाई हमलों में 9,700 से अधिक लोग मारे गए हैं। अल-कैला ने कहा कि इस आंकड़े में 4,800 बच्चे शामिल हैं। लेटेस्ट आंकड़े तब आए, जब अमेरिका के विशेष दूत डेविड सैटरफील्ड ने शनिवार को कहा कि गाजा पट्टी के उत्तर से दक्षिणी हिस्सों में 8,00,000 से दस लाख लोग भाग गए हैं, जिससे मानवीय संकट गहरा गया है।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: इजरायली पीड़ित परिवारों ने कई देशों से की हमास पर दबाव डालने की अपील, बोले- बंधकों की रिहाई हो पहली प्राथमिकता