Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका ने पूर्ण युद्ध विराम का किया विरोध, कहा- गाजा में मानवीय सहायता के लिए सिलसिलेवार ठहराव लागू करे इजरायल

अमेरिका ने एक बार फिर इजरायल से शुक्रवार को फलस्तीन में मानवीय सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से कई बार युद्ध विराम देने का आग्रह किया। अमेरिका ने कहा कि युद्ध विराम के लिए सहमत होने पर लोगों को सुरक्षित रूप से बाहर निकालने में मदद मिल सकती है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 03 Nov 2023 07:52 AM (IST)
Hero Image
28 दिन से जारी है इजरायल हमास युद्ध। फोटोः रायटर।

रायटर, गाजा। इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों के बीच जारी संघर्ष का आज 28वां दिन है। वहीं, इस संघर्ष में 10 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। इधर, अमेरिका ने एक बार फिर इजरायल से शुक्रवार को फलस्तीन में मानवीय सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से कई बार युद्ध विराम देने का आग्रह किया।

अमेरिका ने इजरायल से किया आग्रह

अमेरिका ने कहा कि युद्ध विराम के लिए सहमत होने पर लोगों को सुरक्षित रूप से बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इजरायल ने इस अमेरिकी आग्रह को खारिज करते हुए कहा कि सिर्फ हमास के लड़ाकों को ही निशाना बनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: यरुशलम में बमबारी की रची जा रही साजिश फेल, इजरायली पुलिस ने दो आतंकियों को किया गिरफ्तार

व्हाइट हाउस ने क्या कहा?

व्हाइट हाउस ने हमास पर की जा रही इजरायली कार्रवाई पर पूर्ण युद्धविराम का विरोध दोहराते हुए कहा कि वह संघर्ष में सिलसिलेवार विराम लगाने पर विचार कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा कि ऐसे विराम अस्थायी और स्थानीय होने चाहिए। किर्बी ने जोर देकर कहा कि वे इजरायल को अपनी रक्षा करने से नहीं रोकेंगे।

आज इजरायल जाएंगे अमेरिकी विदेश मंत्री

मालूम हो कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एक महीने में दूसरी बार शुक्रवार को इजरायल का दौरा करेंगे। इस दौरान वह मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सहित कई अधिकारियों से भी मिलेंगे। अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि ब्लिंकन इजरायल में गाजा के नागरिकों को नुकसान कम करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में चर्चा करेंगे।

हम लड़ाई के चरम पर हैंः पीएम नेतन्याहू

वहीं, इजरायली सेना ने गुरुवार देर रात कहा कि उसने गाजा शहर को घेर लिया है। पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने एक बयान में कहा कि हम लड़ाई के चरम पर हैं। हमें प्रभावशाली सफलताएं मिली हैं और हम गाजा शहर के बाहरी इलाके से गुजर चुके हैं। हम आगे बढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas युद्ध में हिजबुल्ला के बाद हूतियों की एंट्री, इजरायल पर ड्रोन से हमला; 'फलस्तीनियों के समर्थन में जारी रहेगी जंग'