Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas: इजरायल का वो नरसंहार, जिससे रूह कांप गई... हमास के आतंकियों ने जिसे पाया उसे गोलियों से भून दिया

Israel Music Festival Massacre हमास के आतंकियों ने शनिवार की सुबह (7 अक्टूबर) को गाजा पट्टी के पास हो रहे एक संगीत समारोह में घुसकर लोगों को गोलियों से भून दिया। ओशर और माइकल वाकनिन अपनी दोस्ती प्यार और आजादी का जश्न मनाने के लिए इस समारोह में आई थीं मगर आतंकियों ने दोनों को मौत के घाट उतार दिया।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 12 Oct 2023 11:36 PM (IST)
Hero Image
हमास के आतंकियों ने जिसे पाया उसे गोलियों से भून दिया (फोटो, रायटर्स)

एजेंसी, नई दिल्ली। हमास के आतंकियों ने शनिवार की सुबह (7 अक्टूबर) को गाजा पट्टी के पास हो रहे एक संगीत समारोह में घुसकर लोगों को गोलियों से भून दिया। ओशर और माइकल वाकनिन अपनी दोस्ती, प्यार और आजादी का जश्न मनाने के लिए इस समारोह में आई थीं, मगर आतंकियों ने दोनों को मौत के घाट उतार दिया।

ओशर और माइकल वाकनिन की ही तरह यहां हजारों लोग जश्न मनाने के लिए आए थे। हमास ने इजरायल के 75 साल के इतिहास में शनिवार को ही सबसे भयानक हमला किया। यह संगीत समारोह जोश के साथ शुरू हुआ था, लेकिन हमास के आतंकियों ने ऑटोमेटिक हथियारों की गड़गड़ाहट से इसे अशांत बना दिया। शुक्रवार से इजरायल के अलग-अलग क्षेत्रों और विदेशों से लगभग 3,500 संगीत प्रशंसक गाजा बॉर्डर से सिर्फ पांच किलोमीटर दूर सुपरनोवा कार्यक्रम में एकत्र हुए थे।

आसमान से चिंगारियां उठने लगीं

कार्यक्रम में तीन स्टेज बने थे, जहां दुनिया भर से डीजे पहुंचे थे और संगीत की धुन पर लोग जश्न मना रहे थे। लेकिन, 7 अक्टूबर को जैसे ही सुबह हुई, वहां संगीत अचानक बंद हो गया। लाउडस्पीकर ने चेतावनी दी जाने लगी कि दोस्तों, रेड अलर्ट, फिर से संगठित हो जाओ। लोगों ने देखा कि आसमान से चिंगारियां उठ रही हैं और इसके फौरन बाद रॉकेटों का विस्फोट हो गया, मगर इन्हें इजरायल की वायु रक्षा प्रणाली आयरन डोम ने रोक लिया।

भयानक क्रूरता का पहला संकेत

यह संगीत समारोह में आने वाली भयानक क्रूरता का पहला संकेत था। 23 साल के एक युवा सैनिक एफ़्रैम मोर्दचायेव यहां वीकेंड मनाने आया था। मोर्दचायेव ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, "वहां मौजूद सभी लोग घबरा गए, लेकिन सभी शांत थे क्योंकि हम इसके आदी हैं। संगीत कार्यक्रम में हमास के आतंकी हथियारों के साथ घुस चुके थे। हमलावरों के सामने जो भी आया उन्होंने उन्हें मार डाला।

लोग आसपास के खेतों की ओर भाग रहे थे

युवा सैनिक एफ़्रैम मोर्दचायेव ने बताया कि वहां हर कोई अपनी जान बचाने के लिए संघर्ष कर रहा था। कुछ लोग वहां से आसपास के खेतों की ओर भाग रहे थे, जबकि अन्य लोग कार पार्किंग में अपनी गाड़ियों की तरफ पहुंचने की कोशिश कर रहे थे।

अपनी कार में वहां से बचकर निकले मोर्दचायेव ने कहा, "मैंने पीछे मुड़कर देखा कि मेरे पीछे की कार में तीन लाशें थीं।" उन्होंने कहा कि हमारे पास बस दो ही विकल्प थे- एर तो छिपना या फिर आसपास के खेतों में अपनी जान बचाने के लिए भागना।

ये भी पढ़ें: घनी आबादी... संकरी गलियां... स्नाइपर हमले का खतरा, जानिए गाजा पट्टी में इजरायल के लिए क्यों मुश्किल है हमास से जमीनी जंग