Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 'इन 30 लोगों की जल्द हो रिहाई', हमास से बंधकों की डील के तैयार इजरायल; तो क्या फिर लगेगा युद्धविराम?

गाजा पट्टी में हमास की हिरासत में 129 बंधक हैं इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि इनमें से 20 बंधक मर चुके हैं। इजरायली सरकार के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि वह चाहती है कि इस संघर्ष विराम के दौरान उन लोगों को रिहा किया जाए जो शारीरिक या मानसिक रूप से बीमार हैं।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Wed, 20 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: गाजा पट्टी में हमास की हिरासत में 129 बंधकों की रिहाई में जुटा इजरायल।(फोटो सोर्स: एपी)

रॉयटर्स,यरुशलम। Israel Hamas War। इजरायल के कुछ सहयोगियों फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी ने युद्धविराम के लिए दबाव बढ़ा दिया है। अमेरिका नागरिकों की मौत पर चिंता जताते हुए इजरायल से लगातार सटीक कार्रवाई करने को कह रहा है। इस समय हमास के कब्जे में 129 लोग हैं।

वहीं, इजराइल सरकार के सूत्रों ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया कि फिलहाल हमारी कोशिश है कि हमास के कब्जे में बुजुर्ग, बीमार, महिलाएं और बच्चे की रिहाई कराई जाए। इजरायल की कोशिश है कि 30 बंधकों की जल्द रिहाई हो।

गाजा में 20 बंधकों की हुई मौत

गाजा पट्टी में हमास की हिरासत में 129 बंधक हैं, इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि इनमें से 20 बंधक मर चुके हैं। इजरायली सरकार के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि वह चाहती है कि इस संघर्ष विराम के दौरान उन लोगों को रिहा किया जाए जो शारीरिक या मानसिक रूप से बीमार हैं।

जरायली राष्ट्रपति इसाक हर्जोग ने संकेत दिए कि उनका देश विदेशी मध्यस्थता में मानवीय युद्धविराम के लिए तैयार हो सकता है ताकि हमास के कब्जे वाले शेष बंधकों की रिहाई हो सके और मानवीय मदद गाजा पहुंच सके। इन बंधकों में आठ अमेरिकी नागरिक भी हैं।

बंधकों की रिहाई के लिए सोमवार को पोलैंड की राजधानी वारसा में कतर के प्रधानमंत्री और इजरायल व अमेरिकी की गुप्तचर एजेंसियों के प्रमुखों की एक बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक यह बैठक सकारात्मक रही, लेकिन तत्काल कोई समझौता होने की संभावना नहीं है। हमास ने युद्ध के जारी रहते किसी भी तरह की वार्ता करने से इनकार कर दिया है।

हमास करता है अस्पतालों का इस्तेमाल

इजरायल सिक्यूरिटी एजेंसी (आइएसए) की पूछताछ में गाजा के कमाल अदवान अस्पताल के निदेशक अहमद कहलोत ने स्वीकार किया कि हमास ने अस्पतालों को अपने नियंत्रण वाले सैन्य प्रतिष्ठानों में बदल दिया है। पूछताछ में उन्होंने बताया कि हमास किस तरह अपने आपरेटिव्स को छिपाने, सैन्य गतिविधियों को संचालित करने और हमास सदस्यों की आवाजाही समेत विभिन्न सैन्य उद्देश्यों के लिए अस्पतालों का इस्तेमाल करता है।

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र अधिकारियों ने गाजा के अस्पतालों की स्थिति पर गुस्सा और अविश्वास व्यक्त किया है, जहां घायलों के लिए मूलभूत सुविधाएं तक नहीं हैं। इंटरनेशनल कमेटी आफ द रेड क्रास ने गाजा में संघर्ष को अंतरराष्ट्रीय समुदाय की नैतिक विफलता करार दिया है।

मेटा पर इजरायल-हमास युद्ध को गलत तरीके से दिखाने का लगा आरोप

मेटा के स्वतंत्र निरीक्षण बोर्ड ने मंगलवार को गाजा में मानवीय पीड़ा दिखाने वाले पोस्ट को हटाने के लिए सोशल मीडिया टाइटन की आलोचना की है। कुछ दिनों पहले इंस्टाग्राम द्वारा एक वीडियो को हटाना शामिल था जिसमें इज़राइल द्वारा जमीनी हमले के दौरान गाजा शहर में अल-शिफा अस्पताल पर या उसके पास हमले के बाद का दृश्य दिखाया गया था।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल में गूगल नहीं दिखा रहा 'लाइव ट्रैफिक', युद्धविराम को लेकर क्या बोले राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग?