Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hamas की 'संसद' पर IDF का कब्जा, लहराया इजरायली झंडा; स्पीकर की कुर्सी पर बैठे नजर आए सैनिक

Israel Conquered Hamas Parliament। सोशल मीडिया पर इजरायली सेना ने एक फोटो साझा किया है जिसमें देखा जा सकता है कि आईडीएफ के गोलानी ब्रिगेड गाजा में मौजूद हमास के संसद भवन (Hamas Parliament) के अंदर मौजूद हैं और वे अपने देश का झंडा लहरा रहे हैं। फलस्तीनी विधान परिषद भवन 2007 से हमास के नियंत्रण में था जिसे अब इजरायली बलों ने अपने नियंत्रण में ले लिया है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Tue, 14 Nov 2023 08:53 AM (IST)
Hero Image
इजरायल के एक सैनिक ने गाजा में मौजूद हमास की संसद पर कब्जा कर लिया।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

जागरण न्यूज नेटवर्क, गाजा। इजरायल हमास युद्ध (Israel Hamas War) का आज 39वां दिन है। गाजा में इजरायली सेना और हमास के बीच लड़ाई जारी है। युद्ध की वजह से गाजा में अब तक 23 लाख लोगों को अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा है।

7 अक्टूबर से चल रही इस जंग में 11,000  से अधिक फलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। इजरायल ने कहा कि सेना ने गाजा सिटी को चारों ओर से घेर रखा है।  वहीं, इजरायल के एक सैनिक ने यह दावा किया है कि सेना ने हमास की 'संसद' पर कब्जा कर लिया है।

(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

सोशल मीडिया पर इजरायली सेना ने एक फोटो साझा किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि आईडीएफ के गोलानी ब्रिगेड गाजा में मौजूद हमास के संसद भवन (Hamas Parliament) के अंदर मौजूद हैं और वे अपने देश का झंडा लहरा रहे हैं। तस्वीर में देखा जा सकता है कि इजरायली सैनिक संसद की स्पीकर की कुर्सी पर बैठे हैं।  

2007 से संसद पर हमास का कब्जा

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, फलस्तीनी विधान परिषद भवन 2007 से हमास के नियंत्रण में था, जिसे अब इजरायली बलों ने अपने नियंत्रण में ले लिया है।

(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

हमास ने खो दिया गाजा पट्टी पर नियंत्रण: जरायली रक्षा मंत्री

एफपी की रिपोर्ट के अनुसार इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा, "हमास के जिन आतंकियों ने गाजा पट्टी पर 16 सालों से नियंत्रण किया अब वो अपना नियंत्रण खो चुके हैं। योव गैलेंट ने आगे कहा,हमास के लड़ाके दक्षिण गाजा की ओर भाग रहे हैं।

इजरायली रक्षा मंत्री ने आगे बताया,"हमास के ठिकानों को फलस्तीनी नागरिक लूट रहे हैं। गाजा के नागरिकों में सरकार (हमास की सरकार) को लेकर कोई आस्था नहीं रह गई है।

आर-पार की लड़ाई लड़ रही इजरायली सेना

इजरायल ने साफ तौर पर कहा है कि जब तक हमास के कब्जे में मौजूद सभी इजरायली नागरिकों को हम रिहा नहीं कर लेते तब तक यह युद्ध जारी रहेगा। इजरायली सेना आर-पार की लड़ाई लड़ रही है। कुछ दिनों पहले इजरायल ने कहा था कि गाजा को दो हिस्सों (उत्तर और दक्षिण) गाजा में बांट दिया गया है। गाजा सरकार द्वारा जारी आंकड़ो के अनुसार, मृतकों में 4,630 बच्चे और 3,130 महिलाएं थीं, जबकि अन्य 29,000 लोग घायल हुए थे।

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उत्तरी गाजा की सड़कों पर दर्जनों शव पड़े हुए हैं। यहां सबसे भीषण लड़ाई चल रही है। जब उन्होंने उन्हें निकालने की कोशिश कर रहे हैं तो, एम्बुलेंस इजरायली गोलीबारी की चपेट में आ रही हैं।

हमास के खात्मे तक यह युद्ध जारी रहेगा: बेंजामिन नेतन्याहू

 प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को कहा कि हमास के खात्मे तक यह युद्ध जारी रहेगा। यह केवल एक 'ऑपरेशन' या 'राउंड' नहीं है, बल्कि आतंकवादी समूह द्वारा उत्पन्न खतरे को खत्म करने का एक निरंतर प्रयास है। अगर हम इन्हें खत्म नहीं करते हैं, तो यह वापस आएगा।

युद्ध की भेंट चढ़ते मासूम बच्चे

उत्तरी गाजा में मौजूद  अल-शिफा अस्पताल में बिजली कटौती और चिकित्सा आपूर्ति की कमी के कारण छह नवजात शिशुओं सहित पंद्रह मरीजों की मौत हो गई है। बता दें कि इजरायली सेना ने सोमवार को जानकारी दी थी कि उसने गाजा के अल-कुद्स अस्पताल में नागरिकों के बीच हमास लड़ाकों के एक समूह को निशाना बनाया था। 

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: खूनी जंग में 11240 मौत, 4630 बच्चे और 3130 महिलाएं शामिल; नेतन्याहू बोले- हमास के खात्मे तक जारी रहेगा युद्ध