Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: जल-थल-नभ से हमास पर हमला, मौत का आंकड़ा पहुंचा 10 हजार के पार; लाल सागर में युद्धपोत तैनात

इजरायल ने बुधवार को गाजा के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर पर लगातार दूसरे दिन भी हमला किया। आवासीय इमारतों पर हुए हमले में कई लोग हताहत हो गए। वहीं इजरायली रक्षा बलों ने दावा किया है कि उसने गाजा पट्टी में हवाई हमले में हमास की सेंट्रल जबालिया बटालियन के कमांडर इब्राहिम बियारी को मार गिराया है।

By AgencyEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Thu, 02 Nov 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: जल-थल-नभ से हमास पर हमला, मौत का आंकड़ा पहुंचा 10 हजार के पार

एपी, रफाह। गाजा पट्टी स्थित हमास और इजरायल के बीच भीषण युद्ध जारी है। लगातार एक-दूसरे पर राकेट दागे जा रहे हैं। इजरायल की सेना हमास के आतंकी ठिकानों को तबाह करने में लगा है। आसमान से लेकर जमीन तक सभी जगहों से हमास पर हमले किए जा रहे हैं। आइडीएफ ने कहा कि सात अक्टूबर को हमास द्वारा हमला शुरू करने के बाद से उसने गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठनों से संबंधित 11,000 से अधिक ठिकानों पर हमला किया है। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपो‌र्ट्स के अनुसार, इजरायल में 1400 और आतंकी संगठन हमास में अब तक 8796 से अधिक मौतें हो चुकी हैं। यानी 10196 लोगों की मौत हो चुकी है। जमीनी और हवाई हमलों में हमास के कई ठिकानों को तबाह करने के साथ ही इजरायल ने इस जंग को अब समुद्र की ओर भी बढ़ा दिया है। इजरायल ने कहा है कि उसने लाल सागर में युद्धपोत भेजा है।

हमास की सेंट्रल इमारत पर कब्जा

इजरायल ने बुधवार को गाजा के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर पर लगातार दूसरे दिन भी हमला किया। आवासीय इमारतों पर हुए हमले में कई लोग हताहत हो गए। वहीं, इजरायली रक्षा बलों ने दावा किया है कि उसने गाजा पट्टी में हवाई हमले में हमास की सेंट्रल जबालिया बटालियन के कमांडर इब्राहिम बियारी को मार गिराया है। सेना ने कहा कि हमले में इब्राहिम बियारी और कई अन्य आतंकवादी मारे गए। इजरायल की ग्राउंड फोर्स ने हमास की सेंट्रल जबालिया बटालियन द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली इमारत पर कब्जा कर लिया। इजरायली हमले में जबालिया में कई इमारतें तबाह हो गईं। इस दौरान इजरायली सेना ने बटालियन कमांडर समेत 50 हमास लड़ाकों को ढेर कर दिया है। वहीं, हमास की सशस्त्र शाखा अल-कसम ब्रिगेड्स ने कहा कि जबालिया शरणार्थी शिविर पर इजरायली हमले में सात बंधक नागरिक मारे गए हैं, जिनमें तीन विदेशी पासपोर्ट धारक भी शामिल हैं।

संघर्ष में नौ इजरायली सैनिकों की भी मौत

उत्तरी गाजा में हमास लड़ाकों से संघर्ष में नौ इजरायली सैनिकों की भी मौत हो गई है, जबकि दो सैनिक गंभीर रूप से घायल हैं। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आइडीएफ) ने सैनिकों की मौतों की पुष्टि की है। युद्ध के 27वें दिन भी इजरायल की सेना डटकर गाजा पट्टी में डटकर खड़ी है। वहीं, इजरायली शहर डिमोना के मेयर बेनी बिट्टन ने बुधवार को इंटरनेट मीडिया में एक पोस्ट किया। उन्होंने लिखा कि गाजा में लड़ाई के दौरान मारे गए इजरायली लड़ाकों में 20 वर्षीय भारतीय मूल का इजरायल सैनिक भी शामिल है। बड़े दुख के साथ हम गाजा में डिमोना के बेटे हलेल सोलोमन की मौत की घोषणा करते हैं। हेलेल ने सेवा करने की इच्छा जताई और गिवती (ब्रिगेड) में भर्ती हो गए। हेलेल एक समर्पित व्यक्ति थे।

गाजा में इंटरनेट कम्युनिकेशन सेवाएं ठप

गाजा पट्टी में बुधवार को इंटरनेट कम्युनिकेशन सेवाओं को बंद कर दिया गया है। फलस्तीन टेलीकम्युनिकेशंस कंपनी (पालटेल) ने एक्स पर कहा कि हमें यह ऐलान करते हुए दुख हो रहा है कि गाजा में संचार और इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बंद कर दी गई हैं। वहीं, हमास के साथ चल रहे युद्ध में इजरायल का समर्थन करने वाले भारत सहित कई देशों के खिलाफ हैकिंग गतिविधियों में वृद्धि हुई है। फलस्तीन समर्थक साइबर कार्यकर्ताओं ने हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल के सहयोगी माने जाने वाले देशों को निशाना बना रहे हैं। साइबर सुरक्षा फर्म चेकप्वाइंट की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका, फ्रांस, भारत और हाल ही में इटली में उनके हितों के खिलाफ हैकिंग के प्रयासों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है।

विदेशी पासपोर्ट धारकों ने गाजा से मिस्त्र में किया प्रवेश

मिस्त्र ने बुधवार को घायल गाजावासियों और कुछ विदेशी पर्यटकों के लिए राफा क्रॉसिंग को खोल दिया है। गाजा पट्टी से सीमित निकासी की अनुमति देने के लिए मिस्त्र, इजरायल और हमास के बीच एक समझौते के बाद ये लोग निकले हैं। दर्जनों विदेशी पासपोर्ट धारक बुधवार को राफा क्रॉसिंग के जरिये गाजा से मिस्त्र में प्रवेश करते नजर आए। इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से विदेशी पासपोर्ट धारकों को इस क्षेत्र से बाहर जाने की अनुमति पहली बार दी गई है। फलस्तीनी सीमा अधिकारियों ने कहा कि 400 से ज्यादा विदेशी पासपोर्ट धारकों को गाजा छोड़ने की इजाजत दी गई है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि कुछ अमेरिकी गाजा से बाहर निकले हैं। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर कहा कि उम्मीद है कि आने वाले दिनों में और लोगों के गाजा से बाहर निकलेंगे।

बंधक बनाए गए लोगों के लिए यरुशलम में अनोखा प्रदर्शन

हमास के हमले के केंद्र में रहे किबुत्ज नीर ओज के सदस्यों ने यरुशलम के सफरा स्क्वायर में 239 खाली बिस्तर लगाए हैं, जो वर्तमान में गाजा पट्टी में हमास की ओर से बंदी बनाए गए इजरायली बंधकों की संख्या को दिखाते हैं। सफरा स्क्वायर में अलग-अलग आकार के बिस्तर लगाए गए हैं, साथ ही उन पर सामान भी रखे गए हैं ताकि उन लोगों की अनुपस्थिति महसूस की जा सके, जिन्हें हमास ने इजरायल पर हमले के बाद से अपहरण कर लिया है। बंधकों और लापता व्यक्ति परिवार फोरम मुख्यालय ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि परिवारों ने मांग की है कि इजरायली सरकार सभी बंधकों, लापता सैनिकों और नागरिकों को वापस लाने के लिए तत्काल कार्रवाई करे। उन्हें हमास में बंदी बनाना मानवता के खिलाफ अपराध है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: मोसाद...वो खुफिया एजेंसी जिसके नाम से थर-थर कांपते थे दुश्मन, कैसे हुई नाकाम; ऐसे करती है काम