Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: गाजा में मारे गए इजरायल के पांच सैनिक, बाइडन और नेतन्याहू के बीच युद्ध के ताजा हालातों पर हुई चर्चा

Israel-Hamas War इजरायल-हमास के बीच युद्ध को दो महीने से अधिक समय हो गया है। इस बीच इजरायली सेना ने शनिवार को बताया कि गाजा पट्टी में युद्ध के दौरान उसके पांच सैनिक मारे गए हैं। इजरायली सेना ने एक बयान में बताया कि 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले के बाद से उनके अब तक 144 सैनिक मारे गए हैं।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Sun, 24 Dec 2023 01:11 AM (IST)
Hero Image
Israel-Hamas War: गाजा में मारे गए इजरायल के पांच सैनिक, बाइडन और नेतन्याहू के बीच हुई युद्ध को लेकर चर्चा

रायटर, यरुशलम। इजरायल-हमास के बीच युद्ध को दो महीने से अधिक समय हो गया है। इस बीच इजरायली सेना ने शनिवार को बताया कि गाजा पट्टी में युद्ध के दौरान उसके पांच सैनिक मारे गए हैं।

पांच सैनिक मारे गए

इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि दक्षिणी गाजा में शुक्रवार को उसके चार सैनिक मारे गए थे, जबकि एक सैनिक शनिवार को मारा गया है। सेना ने बताया कि 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले के बाद से उनके अब तक 144 सैनिक मारे गए हैं।

इजरायल के ऊर्जा मंत्री ने कहा कि हम हर शहीद सैनिक के लिए आगे भी कार्रवाई को जारी रखेंगे, जब तक हमास का सफाया नहीं हो जाता और बंधकों की सुरक्षित रिहाई नहीं हो जाती।

पांच इजरायली टैंकों को किया नष्ट

वहीं, हमास की सशस्त्र शाखा अल कसम ब्रिगेड ने कहा कि उसने पांच इजरायली टैंकों को नष्ट कर दिया है। जिसमें उनके कई सैनिक मारे गए हैं और घायल भी हुए हैं।

यह भी पढ़ें- अमेरिका ने हिंदू मंदिर की दीवारों पर लिखे गए भारत विरोधी नारे की निंदा की, जयशंकर बोले- अलगाववादी ताकतों को न मिलें जगह

बाइडन और नेतन्याहू के बीच हुई बातचीत

इस बीच व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बात की। साथ ही दोनों के बीच युद्ध के ताजा हालातों पर चर्चा की है।

व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति ने मानवीय सहायता अभियान का समर्थन करने और नागरिकों की सुरक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया। साथ ही नागरिकों को मौजूदा लड़ाई के क्षेत्रों से सुरक्षित बाहर जाने की अनुमति देने के महत्व पर भी जोर दिया। बाइडन ने कहा कि यह एक निजी बातचीत थी। उन्होंने कहा कि मैंने युद्धविराम के लिए नहीं कहा है।

पिछले 24 घंटों में 201 नागरिक मारे गए

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में कम से कम 201 नागरिक मारे गए हैं। गाजा में युद्ध के दौरान मरने वालों की संख्या 20,258 हो गई है, जबकि हजारों और शवों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। गाजा के 23 लाख लोगों में से लगभग सभी विस्थापित हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: हमास के आतंकियों की अब खैर नहीं, इजरायल की K9 यूनिट ने सुरंग नेटवर्क का लगाया पता; देखें VIDEO