Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: रफाह-गाजा में जल-थल-नभ से कहर बरपा रही इजरायली सेना, हमलों में अब तक 37 हजार से ज्यादा फलस्तीनियों की मौत

इजरायली सेना के अनुसार उसके लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी के सबसे बड़े शहर गाजा सिटी में हमास के दो ठिकानों को निशाना बनाया है। हमास ने इस पर कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है। रफाह में भी इजरायली सेना के हमले जारी हैं वहां पर फलस्तीनी लड़ाकों से आमने-सामने की लड़ाई चल रही है। इजरायली सेना वहां पर जमीन आकाश और समुद्र से हमले कर रही है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 23 Jun 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
रफाह-गाजा में जल-थल-नभ से कहर बरपा रही इजरायली सेना

 रॉयटर, यरुशलम। गाजा में इजरायली सेना की मारकाट जारी है। शनिवार को गाजा सिटी में इजरायली सेना के हमले में 42 लोग मारे गए। इसके अतिरिक्त 59 लोग गाजा पट्टी के अन्य स्थानों पर मारे गए हैं। शनिवार को कुल 101 फलस्तीनी मारे गए हैं। गाजा के आठ बड़े शरणार्थी क्षेत्रों में शामिल अल-शती पर इजरायली हमले में 24 लोग मारे गए हैं। जबकि 18 लोग नजदीक के अल-तुफाह में मारे गए हैं।

रफाह में भी इजरायली सेना के हमले जारी

इजरायली सेना के अनुसार उसके लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी के सबसे बड़े शहर गाजा सिटी में हमास के दो ठिकानों को निशाना बनाया है। हमास ने इस पर कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है।

रफाह में भी इजरायली सेना के हमले जारी हैं, वहां पर फलस्तीनी लड़ाकों से आमने-सामने की लड़ाई चल रही है। इजरायली सेना वहां पर जमीन, आकाश और समुद्र से हमले कर रही है।

गाजा में सात अक्टूबर, 2023 से जारी इजरायली हमलों में मरने वाले फलस्तीनियों की संख्या बढ़कर 37,551 हो गई है।

वेस्ट बैंक में इजरायली युवक की हत्या

वेस्ट बैंक के कलकिलिया कस्बे में शनिवार को एक इजरायली युवक को गोली मार दी गई। शुक्रवार को यहां पर इजरायली सुरक्षा बलों ने दो लड़ाकों को गोली मारी थी जिससे उनकी मौत हो गई थी। गाजा में इजरायली हमले के बाद से वेस्ट बैंक में अशांति बनी हुई है। बीते आठ महीनों में वेस्ट बैंक में इजरायली बलों की फायरिंग में 549 फलस्तीनी मारे जा चुके हैं। जबकि फलस्तीनियों के हमले में नौ लोग मारे गए हैं जिनमें पांच सुरक्षाकर्मी थे।

अमेरिकी युद्धपोत और हिजबुल्ला पर हमले

लेबनान में इजरायल के ड्रोन हमले में हिजबुल्ला के नेता अयमान हाशेम गाजमे के मारे जाने की सूचना है। गाजमे पर हमला तब हुआ जब वह कार से यात्रा कर रहा था। जबकि यमन के हाउती विद्रोहियों ने लाल सागर के नजदीक अमेरिकी विमानवाहक युद्धपोत यूएसएस आइजनहावर पर मिसाइल हमले का दावा किया है। विदित हो कि हिजबुल्ला और हाउती ईरान समर्थित सशस्त्र संगठन हैं। दोनों संगठन गाजा पर इजरायली हमले के विरोध में इजरायल और उसके समर्थकों पर हमले कर रहे हैं।