Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: बड़ी लड़ाई भड़का सकती है इजरायली सेना की गलती, हिजबुल्लाह से युद्ध नहीं करने दबाव डाल रहा USA

अमेरिका का बाइडन प्रशासन निजी बातचीत में इजरायल से अनुरोध कर रहा है कि वह हिजबुल्ला के विरुद्ध सैन्य अभियान शुरू न करे क्योंकि वाशिंगटन वर्तमान युद्ध को गाजा से बाहर फैलने से रोकने की दिशा में काम कर रहा है। अधिकारियों ने कहा अमेरिका मानता है कि उत्तरी सीमा पर हिजबुल्ला द्वारा हमलों का इजरायल को जवाब अवश्य देना चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 06:01 AM (IST)
Hero Image
बड़ी लड़ाई भड़का सकती है इजरायली सेना की गलती। (फाइल फोटो)

आईएएनएस, तेल अवीव। अमेरिका का बाइडन प्रशासन निजी बातचीत में इजरायल से अनुरोध कर रहा है कि वह हिजबुल्ला के विरुद्ध सैन्य अभियान शुरू न करे क्योंकि वाशिंगटन वर्तमान युद्ध को गाजा से बाहर फैलने से रोकने की दिशा में काम कर रहा है। अधिकारियों ने कहा, अमेरिका मानता है कि उत्तरी सीमा पर हिजबुल्ला द्वारा हमलों का इजरायल को जवाब अवश्य देना चाहिए।

अमेरिका के लिए चिंता का विषय

लेकिन लेबनानी समूह द्वारा बार-बार किए गए हमलों और इजरायल के गाजा से हमास के क्रूर हमलों का अनुमान लगाने में विफल रहने से इस बात पर चर्चा तेज हो गई है कि क्या इजरायल को बढ़त लेने के लिए हिजबुल्लाह के विरुद्ध लड़ाई शुरू करनी चाहिए। यही चर्चा अमेरिका के लिए चिंता का विषय है जो निजी और सार्वजनिक तौर पर हिजबुल्ला व ईरान को इजरायल के विरुद्ध लड़ाई शुरू करने के लिए चेता रहा है।

इजरायली सेना की गलती भड़का सकती है युद्ध

अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका ने इजरायल को हिजबुल्ला के हमलों का जवाब देने में सतर्कता बरतने को कहा है क्योंकि लेबनान में इजरायली सेना की गलती बड़ी लड़ाई को भड़का सकती है। बाइडन प्रशासन के अधिकारियों ने हाल में इजरायल को संकेत दिए कि अगर हिजबुल्ला इजरायल के विरुद्ध लड़ाई शुरू करता है तो उसके विरुद्ध लड़ाई में अमेरिकी सेना भी इजरायल का साथ देगी। लेकिन बाइडन ने अमेरिका यात्रा के दौरान इससे इन्कार किया।

यह भी पढ़ेः Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध का अमेरिकी सैनिकों पर असर, इराक और सीरिया में निशाना बनाकर हो रहे हमले