Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजा में इजरायल के पकड़ पड़े धीमे, लड़ाई कम होने पर दिखा तबाही का मंजर; बचावकर्मियों को मिले 60 से अधिक शव

Israel Hamas war गाजा में एक सप्ताह से जारी भीषण हमले के बाद इजरायली सेना कुछ हिस्सों से पीछे हट गई है। पीछे हटने के बाद गाजा में तबाही का मंजर नजर आ रहा है। गाजा नागरिक आपात कालीन सेवा ने कहा कि पिछले सप्ताह तेल अल-हवा के क्षेत्र और गाजा शहर में साबरा से इजरायली सेना के हाथों मारे गए फलस्तीनियों के लगभग 60 शव मिले है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 12 Jul 2024 10:56 PM (IST)
Hero Image
गाजा शहर के कुछ भागों से वापस लौटी इजरायली सेना। फाइल फोटो।

रायटर, गाजा। एक सप्ताह तक चले भीषण हमले के बाद इजरायली सेना रातों-रात गाजा शहर के कुछ भागों से वापस लौट आई। इस हमले में इजरायली सेना को हमास के प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। बचावकर्मियों ने कहा कि हमले में दर्जनों लोग मारे गए और फलस्तीनी क्षेत्र के सबसे बड़े शहरी क्षेत्र में कई मकान ढह गए और सड़कें नष्ट हो गईं।

साबरा में मिले फलस्तीनियों के 60 शव

गाजा नागरिक आपात कालीन सेवा ने कहा कि पिछले सप्ताह तेल अल-हवा के क्षेत्र और गाजा शहर में साबरा से इजरायली सेना के हाथों मारे गए फलस्तीनियों के लगभग 60 शव मिले। निवासियों एवं बचाव दलों ने कहा कि कुछ क्षेत्रों से टैंक वापस चले गए हैं, लेकिन इजरायली स्नाइपर्स और टैंकों ने कुछ भूमि पर नियंत्रण करना जारी रखा है। बचाव दलों ने निवासियों को फिलहाल वापस नहीं लौटने को कहा है।

लेबनान सीमा के समीप इजरायली सैनिक मारा गया

इजरायल की सेना ने शुक्रवार को कहा कि लेबनान सीमा पर संघर्ष में उसका एक सैनिक मारा गया। सेना ने यह नहीं बताया कि सैनिक की मौत कैसे हुई, लेकिन इजरायल के हारेत्ज समाचार पत्र ने कहा है कि ड्रोन हमले में सार्जेंट मारा गया है। ईरान समर्थित हिजबुल्लाह समूह और इजरायल के बीच नौ महीने से संघर्ष जारी है।

अमेरिकी सेना ने हूती की पांच नौकाएं नष्ट कीं

अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने कहा है कि सेना ने लाल सागर में हूती की पांच मानव रहित नौकाओं को नष्ट कर दिया है। अमेरिकी सेना ने गुरुवार रात लाल सागर के ऊपर हूती की दो मानव रहित हवाई प्रणालियों और यमन के हूती नियंत्रित क्षेत्र में एक हवाई प्रणाली को नष्ट कर दिया। सेंट्रल कमांड ने कहा कि ये हवाई प्रणालियां क्षेत्र में अमेरिका, गठबंधन सेनाओं और व्यापारिक जहाजों पर खतरा उत्पन्न कर रही थीं। 

यह भी पढ़ेंः

हिंद प्रशांत रणनीति को लेकर अपनी नीतियों को धारदार बनाएगा QUAD, टोक्यो में इस दिन होगी विदेश मंत्रियों की बैठक

Israel-Palestine Conflict: गाजा सिटी में फिर तेज हो सकती है लड़ाई, इजरायली सेना ने दिया शहर को खाली करने का आदेश