Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: उत्तरी गाजा में इजरायली सेना की जवाबी कार्रवाई में हमास के कई सुरंग तबाह, जबालिया में छिपे कई आतंकी

इजरायली सेना ने मंगलवार को एक शहरी शरणार्थी शिविर के करीब फलस्तीनी आतंकियों से लड़ाई की। इजरायली सेना द्वारा कार्रवाई करने के बाद भारी संख्या में हमास के आतंकी जबालिया शिविर के आस पास इकट्ठा हो गए हैं। सेना ने जबालिया क्षेत्र में बने तीन सुरंगों पर हमला किया जहां हमसा के लड़ाके छिपे हुए हैं। सेना ने इस दौरान हामास के रॉकेट लॉन्चरों को भी नष्ट कर दिया गया।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 04:31 PM (IST)
Hero Image
उत्तरी गाजा में हमास के आतंकियों पर इजरायली सेना ने की कार्रवाई। फाइल फोटो।

एपी, गाजा पट्टी। इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध लगातार बढ़ता जा रहा है। दोनों के बीच जारी संघर्ष में अब तक 12 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं, इजरायली सेना ने मंगलवार को एक शहरी शरणार्थी शिविर के करीब फलस्तीनी आतंकियों से लड़ाई की। इजरायली सेना द्वारा कार्रवाई करने के बाद भारी संख्या में  हमास के आतंकी जबालिया शिविर के आस पास इकट्ठा हो गए हैं।

इजरायली सेना ने हमास के सुरंगों पर किया हमला

वहीं, इजरायली सेना ने अपने एक बयान में कहा कि जबालिया क्षेत्र को युद्धक्षेत्र के लिए तैयार किया जा रहा है। सेना ने आगे कहा कि जबालिया क्षेत्र में बने तीन सुरंगों पर हमला किया गया है, जहां हमसा के लड़ाके छिपे हुए थे। इस दौरान हामास के रॉकेट लॉन्चरों को भी नष्ट कर दिया गया। सेना ने बताया कि  जबालिया में अब तक दर्जनों आतंकवादी मारे गए हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: अल शिफा के बाद अब इंडोनेशियन अस्पताल को इजरायली सेना ने घेरा, जबालिया शिविर में भीषण लड़ाई

सोमवार को हमले में हुई थी 12 लोगों की मौत

वहीं, इजरायली सेना की इस कार्रवाई पर हमास की ओर से अभी तक कोई टिप्पणी नहीं आई है। मालूम हो कि क्षेत्र में एक अस्पताल के पास इजरायली सेना और हमास के आतंकियों के बीच भी सोमवार को लड़ाई हुई, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई।

गाजा में सबसे बड़ा शरणार्थी शिविर है जबालिया

सात अक्टूबर से गाजा में जारी इजरायली हमलों में अभी तक 13 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं जिनमें से दो तिहाई से ज्यादा महिलाएं और बच्चे हैं। हमास के जवाबी हमलों में 65 इजरायली सैनिक मारे गए हैं। वहीं,  गाजा के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर जबालिया में हमास लड़ाकों और इजरायली सेना के बीच भीषण लड़ाई जारी है।

मालूम हो कि एक लाख की आबादी वाला शिविर का यह इलाका हमास के प्रभाव वाला है। 1948 के अरब-इजरायल युद्ध के बाद गाजा सिटी शहर के बाहरी इलाके में शरणार्थियों का यह इलाका विकसित हुआ था।

यह भी पढे़ंः Israel-Hamas War: इजरायल पर हमले के बाद बंधकों को शिफा अस्पताल ही क्यों लाया हमास, क्रूरता-बर्बरता के बीच इलाज की क्या है सच्चाई?