Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas war: रफाह में फंसा इजरायल, ढाई माह से लड़ाई जारी; इजरायली रक्षा मंत्री ने बताया कब रुकेगी सैन्य कार्रवाई

Israel Hamas war रफाह में बीते ढाई महीने से लड़ाई जारी है। यहां पर इजरायली सेना टैंकों से गोलाबारी कर रही है जबकि फलस्तीनी लड़ाके उसका आगे बढ़ना मुश्किल किए हुए हैं । इजरायल के रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने कहा है कि एक सौ से ज्यादा इजरायली बंधकों की रिहाई होने तक गाजा में सैन्य कार्रवाई जारी रहेगी।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 17 Jul 2024 11:29 PM (IST)
Hero Image
रफाह में ढाई माह से फंसी है इजरायली सेना। फाइल फोटो।

रायटर, यरुशलम। इजरायली सेना ने बुधवार को एक बार फिर गाजा पट्टी के मध्य के इलाकों पर हमले किए, जबकि मिस्र की सीमावर्ती शहर रफाह में बीते ढाई महीने से लड़ाई जारी है। यहां पर इजरायली सेना टैंकों से गोलाबारी कर रही है, जबकि फलस्तीनी लड़ाके उसका आगे बढ़ना मुश्किल किए हुए हैं।

इजरायली हमले में 80 से अधिक लोगों की मौत

बुधवार को इजरायली हमलों में गाजा में 81 लोग मारे गए, जबकि 198 घायल हुए हैं। मध्य गाजा के अल-जायदा कस्बे में रात के समय एक घर पर इजरायली वायुसेना के हमले में आठ लोग मारे गए हैं, जबकि रफाह में हवाई हमले में दो लोग मारे गए हैं।

ये है मौत का पूरा आंकड़ा

गाजा में नौ महीने से जारी इजरायली हमलों में अभी तक कुल 38,794 फलस्तीनी मारे गए हैं। इजरायली सेना ने कहा है कि कार्रवाई में 14 हजार फलस्तीनी लड़ाके मारे गए हैं या फिर गिरफ्तार किए गए हैं। लड़ाई में 326 इजरायली सैनिक भी मारे गए हैं।

गाजा में कब तक जारी रहेगा इजरायल का हमला?

इस बीच, इजरायल के रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने कहा है कि एक सौ से ज्यादा इजरायली बंधकों की रिहाई होने तक गाजा में सैन्य कार्रवाई जारी रहेगी। गैलेंट ने यह बात अपने अमेरिकी समकक्ष लायड आस्टिन से टेलीफोन पर वार्ता में कही है।

गाजा के फलस्तीनी सशस्त्र संगठन हमास का समर्थन कर रहे लेबनान के संगठन हिजबुल्ला ने कहा है कि अगर इजरायल ने उसके इलाके में हमला कर निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाया तो वह भी इजरायली क्षेत्र में जवाबी कार्रवाई करेगा। यह बात हिजबुल्ला के प्रमुख हसन नसरुल्ला ने कही है। उल्लेखनीय है कि बीते दो दिनों में लेबनान में इजरायल के हवाई हमलों में आठ लोग मारे गए हैं। 

यह भी पढ़ेंः

Russia Ukraine war: यूक्रेन और रूस के बीच 95-95 युद्धबंदियों की अदला-बदली, UAE ने फिर की मध्यस्थता

'मेरे लिए जीने और मरने का सवाल...,' CM हिमंत बिस्वा सरमा बोले- असम में तेजी से बढ़ रही मुसलमानों की आबादी