Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हमास के खिलाफ इजरायली कार्रवाई तेज, 24 घंटे में 178 फलस्तीनियों की मौत; बेल्जियम के PM ने कहा- रुकना चाहिए नरसंहार

Israel Hamas War बेल्जियम के प्रधानमंत्री का कहना है कि गाजा में फिर से लड़ाई शुरू होने पर उन्होंने इजरायली राष्ट्रपति नेतन्याहू से कहा है कि आतंकवाद को खत्म करना जरूरी है लेकिन इस बीच अब और नागरिकों की हत्याएं नहीं होंगी। शुक्रवार सुबह फिर से शुरू हुई लड़ाई के बाद से कम से कम 178 फलस्तीनी मारे गए हैं

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 02 Dec 2023 02:30 PM (IST)
Hero Image
युद्ध विराम समाप्त होने के बाद इजरायल की ओर से तेज हुए हमले

रायटर्स, दुबई। इजरायल और हमास के बीच एक सप्ताह पहले शुरू हुई अस्थायी युद्ध विराम शुक्रवार को समाप्त हो गया है। इसके बाद से ही गाजा पर इजरायली सैनिकों और हमास के आतंकियों के बीच जंग छिड़ी हुई है। इसी बीच, बेल्जियम के प्रधानमंत्री ने शनिवार को कहा कि उन्होंने गाजा में लड़ाई फिर से शुरू होने के बाद इजरायल के राष्ट्रपति से बात की थी और उनसे कहा था कि अब और नागरिकों की हत्या नहीं हो सकती है।

हिंसा फिर से हुई शुरू

बेल्जियम के अलेक्जेंडर डी क्रू ने दुबई में COP28 संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन में मीडिया से कहा, "मैंने इस तथ्य के बारे में अपनी चिंताओं को संबोधित किया है कि हिंसा फिर से शुरू हो गई है और मैंने राफा गेट पर जो कहा था, उसे फिर से दोहराया है।" इजरायल के विदेश मंत्रालय ने पिछले हफ्ते गाजा में मिस्र-नियंत्रित राफा सीमा पार करने पर अपने प्रधानमंत्रियों द्वारा की गई टिप्पणियों पर बेल्जियम और स्पेनिश राजदूतों को तलब किया।

आम नागरिक को न हो नुकसान

डी क्रू ने उस समय कहा था कि इजरायल को अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान करना चाहिए, गाजा का विनाश अस्वीकार्य था और नागरिकों की हत्या रोकनी होगी। डी क्रू ने कहा कि इजरायल के पास गाजा से उत्पन्न होने वाले आतंकवादी खतरे को खत्म करने का अधिकार है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ किया जाना चाहिए कि कोई और नागरिक न मारा जाए।

इजरायली अधिकारी ने दिया जवाब

डी क्रू ने कहा, "यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि हिंसा फिर से शुरू हो गई है। जितनी जल्दी हो सके, बंधकों को मुक्त कराया जाना चाहिए। हमें उम्मीद है कि मानवीय पहुंच स्थायी मानवीय पहुंच हो सकती है।" इस पर प्रतिक्रिया देते हुए एक इजरायली अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि सेना अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करती है और वह नागरिक जीवन के नुकसान को कम करना चाहती है।  

युद्ध विराम के बाद 178 फलस्तीनियों की मौत

शनिवार को दक्षिणी गाजा पट्टी के ठिकानों पर युद्ध विराम के बाद इजरायल के हमले नए सिरे से आक्रामक और तेज हो गए हैं। शुक्रवार सुबह फिर से शुरू हुई लड़ाई के बाद से कम से कम 178 फलस्तीनी मारे गए हैं, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने सहयोगी इजराइल से नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करने का आग्रह किया है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: युद्धविराम खत्म होने के बाद गाजा में दूसरे दिन भी जारी रहे इजरायली हमले, घायलों से भरे अस्पताल

गंभीर क्षति की जानकारी नहीं

तटीय पट्टी के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, अस्थायी संघर्ष विराम की समाप्ति के बाद से इजरायली युद्धक विमानों ने गाजा के इलाकों पर हमला किया है, जिसमें अब तक सैकड़ों लोग मारे गए हैं। शनिवार को गाजा के पास इजरायली समुदायों में रॉकेट हमले की चेतावनी देने वाले सायरन बजाए गए, लेकिन गंभीर क्षति या हताहत होने की कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें: 'गाजा में लोगों की सुरक्षा पर इजरायल के साथ काम कर रहा अमेरिका', विदेश मंत्री ब्लिंकन बोले- हमास के कारण खत्म हुआ युद्धविराम