Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: 7 अक्टूबर को सेना की विफलताओं के मामले में इजरायली कोर्ट का बड़ा फैसला, राज्य नियंत्रक की जांच स्थगित की

इजरायल के हाईकोर्ट ने रविवार को राज्य नियंत्रक मतन्याहू एंगलमैन को 7 अक्टूबर की सुरक्षा सेवाओं की विफलताओं की अपनी जांच को स्थगित करने का आदेश दिया है जब तक कि जुलाई में इस मामले पर सुनवाई नहीं हो जाती। राज्य नियंत्रक समय-समय पर इजरायली तैयारियों और सरकारी नीतियों की प्रभावशीलता का ऑडिट करने वाली रिपोर्ट जारी करता है। इसे राज्य लोकपाल के रूप में भी जाना जाता है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Mon, 17 Jun 2024 06:01 PM (IST)
Hero Image
इजरायली कोर्ट ने सेना की विफलताओं के मामले में जांच को स्थगित करने का आदेश दिया है।

एएनआई, तेल अवीव (इजरायल)। इजरायल के हाईकोर्ट ने रविवार को राज्य नियंत्रक मतन्याहू एंगलमैन को 7 अक्टूबर की सुरक्षा सेवाओं की विफलताओं की अपनी जांच को स्थगित करने का आदेश दिया है, जब तक कि जुलाई में इस मामले पर सुनवाई नहीं हो जाती। राज्य नियंत्रक समय-समय पर इजरायली तैयारियों और सरकारी नीतियों की प्रभावशीलता का ऑडिट करने वाली रिपोर्ट जारी करता है। इसे राज्य लोकपाल के रूप में भी जाना जाता है।

सरकारी निगरानी समूहों ने एंगलमैन की जांच के खिलाफ अदालत में याचिका दायर की थी, जिसमें तर्क दिया गया कि सुरक्षा मुद्दे नियंत्रक के अधिकार क्षेत्र से बाहर हैं, जांच से सेना को परिचालन में नुकसान होगा, और यह जांच गाजा सीमा के पास समुदायों पर हमास के हमलों से पहले के समय में लिए गए निर्णयों के लिए राजनीतिक जिम्मेदारी को नहीं ठहराएगी।

उल्लेखनीय है कि मई में हाईकोर्ट की जज गिला कैनफी-स्टीनिट्ज़ ने राज्य नियंत्रक की जांच को रोकने के खिलाफ फैसला सुनाया था। लेकिन उन्होंने रविवार को कहा कि सुरक्षा एजेंसियों की वर्गीकृत प्रतिक्रियाओं के कारण उन्होंने जुलाई में होने वाली सुनवाई तक एंगलमैन की जांच को निलंबित कर दिया।

कैनफी-स्टीनिट्ज़ ने फैसला सुनाया, "जटिल सुरक्षा वास्तविकता, जांच के नियोजित दायरे, जो अन्य बातों के अलावा, युद्ध समर्थन प्रणाली और मुख्य परिचालन मुद्दों से निपटेगा, और वर्तमान समय में इसका जवाब देने के लिए आवश्यक तैयारी को देखते हुए... मैं आईडीएफ और शिन बेट से संबंधित हर चीज में जांच प्रक्रियाओं को निलंबित करने का आदेश देता हूं।"