Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: मिसाइल हमले में इजरायली किसान की मौत, नेतन्याहू बोले- 'हिजबुल्लाह ने जंग शुरू की तो बेरूत को गाजा में बदल देंगे'

नेतन्याहू ने सीमा के पास सैनिकों के ठिकाने का दौरा किया। हिजबुल्लाह ने गुरुवार को लेबनान से उत्तरी इजरायल में कई हमले किए और कहा कि ये गाजा में फलस्तीनियों के समर्थन में थे। फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया जिसके बाद हमास शासित गाजा में इजरायल ने जवाबी हमला किया। ईरान हमास और हिजबुल्लाह दोनों का समर्थन करता है।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Fri, 08 Dec 2023 12:06 AM (IST)
Hero Image
नेतन्याहू बोले- 'हिजबुल्लाह ने जंग शुरू की तो बेरूत को गाजा में बदल देंगे' (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, यरूशलम। गुरुवार को लेबनान के एक निर्देशित मिसाइल हमले में उत्तरी इजरायल में एक 60 वर्षीय किसान की मौत हो गई। इजरायल के सार्वजनिक ब्रॉडकास्टर कान ने कहा कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी कि अगर हिजबुल्लाह ने युद्ध शुरुआत की तो बेरूत को गाजा में बदल दिया जाएगा।

इजरायली सेना ने कहा कि ईरान समर्थित लेबनानी हिजबुल्लाह लड़ाकों ने एंटी टैंक अटैक किया। हिजबुल्लाह ने बाद में एक बयान में कहा कि गुरुवार को किए गए 11 हमलों में से एक में लेबनानी सीमा से सटे गांव मटाट में एक इजरायली बैरक को निशाना बनाया गया।

इजरायल की मैगन डेविड एडोम एम्बुलेंस सेवा ने कहा कि उसने मटाट से लगभग 3 किमी (1.8 मील) दूर फसुता में उस व्यक्ति की मौत की घोषणा की, जिसके बारे में इजरायली सेना ने मिसाइल हमले के तहत आने की सूचना दी थी। इजरायली हेलीकॉप्टरों, टैंकों और तोपखाने ने सीमा पार जवाबी कार्रवाई की।

नेतन्याहू ने सीमा के पास सैनिकों के ठिकाने का दौरा करते हुए कहा-

अगर हिजबुल्लाह पूरी तरह से युद्ध शुरू करने का विकल्प चुनता है तो वह अपने हाथों से बेरूत और दक्षिणी लेबनान को गाजा और खान यूनिस में बदल देगा।

यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि जब नागरिक मारा गया तो नेतन्याहू सैनिकों से बात कर रहे थे या वह मिसाइल हमले वाली जगह के आसपास कहीं थे। हिजबुल्लाह ने गुरुवार को लेबनान से उत्तरी इजरायल में कई हमले किए और कहा कि ये गाजा में फलस्तीनियों के समर्थन में थे।

ईरान हमास और हिजबुल्लाह दोनों का समर्थक 

फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया, जिसके बाद हमास शासित गाजा में इजरायल ने जवाबी हमला किया। ईरान हमास और हिजबुल्लाह दोनों का समर्थन करता है।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: इजरायल खोलेगा केरेम शालोम क्रॉसिंग, गाजा के लोगों तक पहुंचाई जाएगी मानवीय सहायता