Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सैकड़ों को मारने-पकड़ने के बाद इजरायली सेना ने खाली किया अल शिफा अस्पताल, मारे गए 200 से अधिक आतंकी

दो हफ्ते की कार्रवाई के बाद इजरायली सेना सोमवार को गाजा पट्टी के सबसे बड़े अल शिफा अस्पताल से निकल गई। करीब छह महीने से जारी युद्ध में इजरायली सेना दूसरी बार गाजा सिटी के इस अस्पताल में घुसी थी और वहां पर उसने हमास व इस्लामिक जिहाद के लड़ाकों के खिलाफ कार्रवाई की थी। दो हफ्ते की कार्रवाई में सैकड़ों आतंकियों को मारा गया और गिरफ्तार किया गया है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Tue, 02 Apr 2024 12:01 AM (IST)
Hero Image
सैकड़ों को मारने-पकड़ने के बाद इजरायली सेना ने खाली किया अल शिफा अस्पताल। फोटोः रायटर।

रायटर, यरुशलम। दो हफ्ते की कार्रवाई के बाद इजरायली सेना सोमवार को गाजा पट्टी के सबसे बड़े अल शिफा अस्पताल से निकल गई। करीब छह महीने से जारी युद्ध में इजरायली सेना दूसरी बार गाजा सिटी के इस अस्पताल में घुसी थी और वहां पर उसने हमास व इस्लामिक जिहाद के लड़ाकों के खिलाफ कार्रवाई की थी।

 ताजा कार्रवाई में मारे गए 200 से ज्यादा आतंकी

इजरायली सेना के अनुसार ताजा कार्रवाई में 200 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं, जबकि 500 को गिरफ्तार किया गया है। हमास ने अस्पताल के भीतर और आसपास मारे गए लोगों का आंकड़ा 400 बताया है। कहा है कि गाजा के सबसे बड़े अस्पताल को इजरायली सेना ने बर्बाद कर दिया है। इजरायली सेना ने बताया है कि दो हफ्ते की कार्रवाई में सैकड़ों आतंकियों को मारा गया और गिरफ्तार किया गया है। बड़ी मात्रा में हथियार और खुफिया दस्तावेज जब्त किए गए हैं।

दो इजरायली सैनिकों की मौत

कार्रवाई में इजरायली के दो जवान भी मारे गए और कुछ घायल हुए हैं। इस दौरान आमजनों, मरीजों और चिकित्सा कर्मियों को बचाने की अधिकतम कोशिश की गई। जबकि हमास के मीडिया ने बताया है कि इजरायली सेना द्वारा मारे गए 400 लोगों में एक बुजुर्ग महिला डॉक्टर और उनका डाक्टर बेटा शामिल हैं। दो लोगों को फांसी देकर मारा गया है। इतना ही नहीं अस्पताल की इमारत का अंदरूनी भाग जला दिया गया है और कई निर्माणों को बुलडोजर से ढहा दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः Contraceptive Pills: कनाडा सरकार अब फ्री में बांटेगी गर्भनिरोधक गोलियां, 90 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ

गाजा के कई इलाकों में जारी है इजरायली सेना की कार्रवाई

युद्ध के दौरान इजरायली बमबारी और गोलाबारी के कारण बेघर हुए दसियों हजार लोगों ने अल शिफा अस्पताल के परिसर में शरण ले रखी थी। इजरायली कार्रवाई में उनमें से कई के मारे जाने और गिरफ्तार होने की सूचना है। बताया गया है कि कार्रवाई के चलते ज्यादातर लोग ठिकाना छोड़ गए हैं और अब अस्पताल में पुरानी चीजों का अंबार लगा हुआ है।

इजरायली सेना की कार्रवाई गाजा के कई इलाकों में जारी है। इस कार्रवाई में सोमवार को 63 लोग मारे गए जबकि बीते छह महीनों में करीब 33 हजार लोग मरे हैं।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2024: अमेरिका के 20 शहरों में भाजपा के समर्थन में कार रैली, 'अब की बार 400 पार' का किया आह्वान