Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायली सैनिकों ने गाजा के जबालिया क्षेत्र को चारों ओर से घेरा, शरणार्थी शिविर व इंडोनेशियाई अस्पताल के आसपास जंग जारी

उत्तरपूर्वी गाजा में इजरायली सैनिकों ने जबालिया क्षेत्र को पूरी तरह से घेर लिया है।इजरायली सेना ने मंगलवार को एक शरणार्थी शिविर और पास के एक अस्पताल के गेट पर बमबारी की। इजरायल इस क्षेत्र पर हफ्तों से बमबारी कर रहा है।सेना ने कहा कि गाजा शहर के अधिकांश हिस्से से खदेड़े जाने के बाद हमास के लड़ाके वहां और अन्य पूर्वी जिलों में फिर से इकट्ठा हो गए हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 11:32 PM (IST)
Hero Image
उत्तरपूर्वी गाजा में इजरायली सैनिकों ने जबालिया क्षेत्र को पूरी तरह से घेर लिया है।

एपी, गाजा। उत्तरपूर्वी गाजा में इजरायली सैनिकों ने जबालिया क्षेत्र को पूरी तरह से घेर लिया है। इजरायली सेना ने मंगलवार को एक शरणार्थी शिविर और पास के एक अस्पताल के गेट पर बमबारी की, इस दौरान फलस्तीनी आतंकवादियों ने भी जमकर प्रतिरोध किया। इसके साथ ही इजरायल सेना ने उत्तरी गाजा में अपने अभियान का विस्तार किया, जहां निवासी हफ्तों से बिजली, पानी या मानवीय सहायता तक पहुंच के बिना हैं।

सातवें सप्ताह में पहुंचा इजरायल-हमास युद्ध

इजरायल-हमास युद्ध सातवें हफ्ते में प्रवेश कर गया है। युद्ध की अग्रिम पंक्ति जबालिया शिविर में स्थानांतरित हो गई है, जो गाजा शहर के पास कंक्रीट की इमारतों का एक घना जंगल है। यहां 1948 के युद्ध के शरणार्थियों और उनके वंशजों को रखा गया है। इजरायल इस क्षेत्र पर हफ्तों से बमबारी कर रहा है, और सेना ने कहा कि गाजा शहर के अधिकांश हिस्से से खदेड़े जाने के बाद हमास के लड़ाके वहां और अन्य पूर्वी जिलों में फिर से इकट्ठा हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: इजरायल पर हमले के बाद बंधकों को शिफा अस्पताल ही क्यों लाया हमास, क्रूरता-बर्बरता के बीच इलाज की क्या है सच्चाई?

इंडोनेशियाई अस्पताल के बाहर तेज हुई लाड़ाई

जबालिया के बाहरी इलाके में इंडोनेशियाई अस्पताल के बाहर भी लड़ाई तेज हो गई है, जहां सोमवार को हमले में 12 लोगों की मौत हो गई। वहीं, उत्तरी गाजा में दबाव बनने के बाद यह स्पष्ट नहीं है कि यहां कितने लोग बचे हैं। लेकिन फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए यूएन एजेंसी का आकलन है कि यहां 1, 60, 000 लोग शिविरों में आश्रय लिए हुए हैं। यहां पर अधिक समय के लिए आपूर्ति नहीं बची है।

अस्पतालों से लोगों को निकालने की योजना बना रहा WHO

वहीं, डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि वह गाजा के तीन अस्पतालों से लोगों को निकालने की योजना बना रहा है। इस बीच, इजरायली रक्षा बल ने सात अक्टूबर को हमास हमले के वीडियो साझा किए हैं। कहा है कि इससे पता चलता है कि हमास ने किस तरह लोगों से दरिंदगी की।

इजरायली हमले में दो लेबनानी पत्रकारों की मौत

लेबनानी सूचना मंत्री के अनुसार, मंगलवार को दक्षिणी लेबनान पर इजरायली हमले में इजरायल से सटी लेबनानी सीमा तीर हारफा में बेरूत स्थित अल-मयादीन टीवी के लिए रिपोर्टिंग करने वाले दो पत्रकारों व एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई। दोनों पत्रकारों की पहचान संवाददाता फराह ओमर और कैमरामैन रबीह मामरी के रूप में की गई है।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: उत्तरी गाजा में इजरायली सेना की जवाबी कार्रवाई में हमास के कई सुरंग तबाह, जबालिया में छिपे कई आतंकी

लेबनानी प्रधानमंत्री नाजिब मिकाती ने आरोप लगाया है कि यह इजरायल द्वारा मीडिया को चुप कराने के लिए किया गया है। उल्लेखनीय है कि अल-मयादीन आतंकी संगठन हिजबुल्ला से राजनीतिक रूप से जुडा है।