Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: गाजा के मुख्य अस्पताल के पास पहुंचे इजरायली टैंक, IDF का दावा- परिसर के नीचे है हमास का कमांड सेंटर

इजरायली टैंक सोमवार को गाजा शहर के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा के गेट के बाहर पहुंच गए। अस्पताल के अंदर दर्जनों बच्चों सहित सैंकड़ों मरीज बिना बिजली-पानी के फंसे हुए हैं। WHO ने कहा कि अल शिफा अस्पताल तीन दिनों से पानी के बिना है और अब उसने अस्पताल के रूप में काम करना बंद कर दिया है ।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 13 Nov 2023 09:45 PM (IST)
Hero Image
अल शिफा के गेट के बाहर पहुंचे इजरायली टैंक। फोटो- एपी।

एपी, यरुशलम। इजरायली टैंक सोमवार को गाजा शहर के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा के गेट के बाहर पहुंच गए और हमास आतंकियों से लड़ाई जारी है। इससे मानवीय संकट भी गहराता जा रहा है। अस्पताल के अंदर दर्जनों बच्चों सहित सैंकड़ों मरीज बिना बिजली-पानी के फंसे हुए हैं।

अल शिफा अस्पताल से भाग रहे हैं हजारों लोग

इजरायली सेना कह रही है कि वह लोगों को उत्तर से दक्षिण गाजा जाने के लिए सुरक्षित गलियारा उपलब्ध कराने को तैयार है, जबकि फलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि अस्पताल के चारों ओर भारी फायरिंग हो रही है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि ऐसा लगता है कि अल शिफा अस्पताल से हजारों लोग भाग गए हैं, लेकिन सैंकड़ों लोग अब भी फंसे हुए हैं। अब तक तीन बच्चों और चार अन्य मरीजों की मौत हो चुकी है और अन्य पर मौत का संकट मंडरा रहा है।

अल शिफा अस्पताल में पानी खत्म

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेबियस ने इंटरनेट मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि अल शिफा अस्पताल तीन दिनों से पानी के बिना है और अब उसने अस्पताल के रूप में काम करना बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ का संपर्क अस्पताल से कट गया है।

अस्पताल को मानव ढाल बना रहे आतंकीः इजरायल

वहीं, इजरायल ने दावा किया कि अस्पताल इसका एक महत्वपूर्ण उदाहरण है कि आतंकी अस्पताल को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। बिना कोई साक्ष्य देते हुए दावा किया कि आतंकियों के पास अस्पताल परिसर के अंदर और नीचे एक कमांड सेंटर और अन्य सैन्य बुनियादी ढांचे मौजूद हैं। हालांकि, हमास और अस्पताल कर्मचारी इन आरोपों से इनकार करते हैं।

छठे सप्ताह में पहुंची संघर्ष

सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले और इजरायल की ओर से जवाबी कार्रवाई अब छठे सप्ताह में पहुंच गई है। गाजा के 23 लाख फलस्तीनियों के लिए युद्ध से संकट बढ़ गया है। इजरायली सेना ने गाजा को घेर रखा है और उसने हमास के गढ़ गाजा शहर में उसके नेटवर्क को नेस्तनाबूद करने का एलान किया है। गाजा के लगभग दो-तिहाई नागरिकों को सुरक्षित आश्रय उपलब्ध न होने के कारण अपने घरों से पलायित होना पड़ा है।

वहीं, हमास के दो अधिकारियों ने बंधकों और कैदियों की रिहाई के संबंध में इजरायल के साथ बातचीत को निलंबित करने से इनकार किया है। हमास के एक सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर सिन्हुआ समाचार एजेंसी से कहा कि मैंने इस मामले के बारे में नहीं सुना है।

EU ने की नागरिकों को मानव ढाल बनाने पर हमास की निंदा

यूरोपीय संघ के 27 देशों ने संयुक्त रूप से इजरायल के खिलाफ युद्ध में अस्पतालों और नागरिकों को 'मानव ढाल' के रूप में इस्तेमाल करने के लिए हमास की ¨नदा की है। यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के प्रमुख जोसेप बोरेल ने सोमवार को कहा कि हमने इजरायल से अधिकतम संयम बरतने को कहा है। इसके साथ ही गाजा से नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए तत्काल मानवीय गलियारा बनाने का आह्वान किया है।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: 'भले ही इजरायल को दुनिया के खिलाफ...' बेंजामिन नेतन्याहू ने फिर खाई हमास के खात्मे की कसम

हिजबुल्ला के हमले में सात इजरायली सैनिक घायल

लेबनान-इजरायल सीमा पर ईरान समर्थित आतंकी समूह हिजबुल्ला और इजरायली सेना के बीच झड़पें तेज होती जा रही हैं, जिससे युद्ध के विस्तार का खतरा बढ़ता जा रहा है। इजरायल सेना और बचाव सेवाओं ने कहा कि रविवार रात लेबनान के हिजबुल्ला समूह के हमलों में सात इजरायली सैनिक और 10 अन्य लोग घायल हो गए। इससे पहले पाचं नंवबर को दक्षिण लेबनान में इजरायली हवाई हमले में एक महिला और तीन बच्चों की मौत के बाद से यह हमला लेबनान-इजरायल सीमा पर नागरिकों से जुड़ी सबसे गंभीर घटना थी।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: जंग के बीच गाजा के अल-शिफा अस्पताल से भागे हजारों लोग, खतरे में दर्जनों शिशुओं की जान